Demat Account

Upstox में Demat Account कैसे खोलें

Share

अपस्टॉक्स के बारे में अधिक जानें (अपस्टॉक्स का विश्लेषण )

विश्वस्तु show

अपस्टॉक्स भारत का प्रमुख डिस्काउंट ब्रोकर है, जिसे रतन टाटा, कलारी कैपिटल आदि बड़े निवेशकों के द्वारा वित्त पोषित यानी कि इस कंपनी में सीड फंडिंग किया गया है। इस स्टॉकब्रोकर को पहले RKSV सिक्योरिटीज के रूप में जाना जाता था। 

इस लेख में, हम आपको अपस्टॉक्स में कैसे खाता खोलें, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

अपस्टॉक्स अकाउंट खोलने के दो तरीके होते है – ऑफलाइन और ऑनलाइन। आइए एक-एक करके दोनों तरीकों पर चर्चा करें।

Upstox Account Opening online in Hindi

अपस्टॉक्स के साथ डीमैट खाता ऑनलाइन खोलना चाहते हैं तो ये बहुत ही आसान है, इतना आसान की आप अपने घर पर चाय पीते पीते इसे यानी डीमैट खाता खोल सकते हैं। चाहे आप मैगी को गरम पानी में डाल कर बनने का इंतजार कर सकते है या अपना अपस्टॉक्स में डीमैट खाता खोल सकते हैं । मर्जी आपकी है । डीमैट एकाउंट खोलने के प्रमुख कदम इस प्रकार हैं:

चरण 1:  डीमैट अकाउंट खोलने का फॉर्म – अपस्टॉक्स अकाउंट खोलने के फॉर्म को आप ध्यान पूर्वक पढ़ कर उक्त फॉर्म में उल्लिखित निर्देशों के अनुसार online भरना हैं । अंत में आपका आधार वाले मोबाइल पर ओटीपी के द्वारा E -SIGN करना होगा।

चरण 2: विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न दस्तावेज़ों को भरे हुए फॉर्म के साथ ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

चरण 3: फॉर्म और दस्तावेज ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं या कूरियर या मेल के माध्यम से अपस्टॉक्स के कार्यालय पते पर भेजे जा सकते हैं।

चरण 4: खाता खोलने के लिए शुल्क का भुगतान करने के लिए एक चेक साथ लगाना होगा, जिसे ऑनलाइन भी भुगतान किया जा सकता है।

अब हम अपस्टॉक्स खाते के खुलने से जुड़े कई पहलुओं पर एक विस्तृत नज़र रखेंगे, जिसमें दस्तावेज़ीकरण , योग्यता मानदंड, शुल्क, प्रक्रिया के लिए समय, खाता स्थिति की जाँच आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़े

क्या मेरे पास दो डीमैट खाते हो सकते हैं?

डीमैट अकाउंट क्या है? डीमैट अकाउंट के 10 फायदे

किसी भी आईपीओ में आवेदन से पहले आप कौन-कौन सी बातें ध्यान में रखते हैं?

अपस्टॉक्स खाता ऑनलाइन खोलें

जब अपस्टॉक्स में डीमैट खाते को ऑनलाइन खोलने की बात आती है, तो KYC प्रक्रिया बहुत सुविधाजनक, आसान और पेपरलेस हो जाती है।

अपस्टॉक्स में डीमैट खाते को ऑनलाइन खोलना चाहते है तो इस मामले में आपका आधार मोबाइल नंबर से जुड़ा होना आवश्यक है। अगर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर को लिंक नहीं किया गया है, तो अपस्टॉक्स में डीमैट खाता ऑनलाइन खोलना संभव नहीं है।

ग्राहक के लिए आधार (केवाईसी) कराना आवश्यक है।

जैसे ही आप अपस्टॉक्स की वेबसाइट पर डीमैट खाता खोलने वाले लिंक पर क्लिक करते  है, तो आपको ईमेल एड्रेस या मोबाइल नंबर का उपयोग करके आपको साइन अप करना आवश्यक है। इसके बाद, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी)  मोबाइल फोन पर भेजा जाता है।

इस  OTP को भरने पर ही आप अपस्टॉक्स में डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते है।

अगले चरण में पैन का विवरण भरना है। इसके बाद, आधार कार्ड नंबर दर्ज करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद अपस्टॉक्स की वेबसाइट अपने आप कई डिटेल्स जैसे नाम, पता आदि भरता है। 

Upstox Demat Account

अपस्टॉक्स में डीमैट खाता ऑनलाइन खोलने का फॉर्म काफी आसानी से भरा जा सकता है। अपनी डिटेल्स भरने और उन्हें वेबसाइट पर एक साथ अपलोड करने के लिए कुछ दस्तावेजों को तैयार रखना होगा और आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी आवश्यक दस्तावेजों की तस्वीरें क्लियर हैं। 

इन दस्तावेजों में पैन का फोटो, आधार कार्ड का फोटो दोनों तरफ का, अपना फोटो ( जो मोबाइल से भी खिंचा गया ) चलेगा, कैंसल चेक जो आपके वर्तमान में बैंक ब्रांच का हो या पास बुक का फोटो जो वर्तमान ब्रांच का हो । साथ ही में आपका बैंक से मैच किया हुआ सादे कागज पर किया गया साइन का फोटो आवश्यक हैं।

इसी कड़ी में मै आपको बताना चाहता हूँ की आप केवल अप्लीकेशन के माध्यम से अपना डीमैट  अकाउंट खुलवा सकते है और इस कंपनी को रतन टाटा सर का मेंटरशिप प्राप्त है। इंडिया का न.  वन डिपॉजिटरी पार्टीसिपेंट का गौरव प्राप्त है। UPSTOX में अब अपना डीमैट खाता खुलवा सकते है।

UPSTOX का बेहतरीन एंड्राइड तथा IPHONE एप्लीकेशन है जिससे आप बहुत ही आसानी से शेयर मार्केट में खरीद बिक्री कर सकते है। UPSTOX का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें।

Upstox POA

दस्तावेजों को जमा करने और अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने ब्रोकर को खाते से शेयरों को डेबिट करने का अधिकार देने के लिए अपस्टॉक्स POA दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं।

कीस्टोन अपस्टॉक्स

अपस्टॉक्स अकाउंट खोलने से आपको कीस्टोन अपस्टॉक्स में लॉगिन करने की सुविधा मिलती है। यह आपको अपने ट्रेड  की निगरानी करने में मदद करता है ताकि आपके ट्रेड को बेहतर तरीके से निष्पादित किया जा सके।

अपस्टॉक्स म्यूचुअल फंड

साथ ही, यह आपको अपस्टॉक्स म्यूचुअल फंड में निवेश करने का भी मौका देता है। म्यूचुअल फंड में निवेश यदि आप UPSTOX DEMAT अकाउंट से करते है तो आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है , यानि बिल्कुल फ्री में म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है।

दस्तावेजों पर नीचे चर्चा की गई है।

Upstox Demat Account खोलने की क्या योग्यता है

अब, इस पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

Upstox Demat Account खोलने की ऑफलाइन प्रक्रिया

पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि यदि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड किसी कारण से उपलब्ध नहीं है, तो भी वह खाता खोल सकता है।

ऑफ़लाइन अपस्टॉक्स खाता खोलने की चरण प्रक्रिया की चर्चा नीचे की गई है:

चरण 1: अपस्टॉक्स में ऑफलाइन या मैनुअल डीमैट एकाउंट खोलने की प्रक्रिया के लिये आपके पास प्रिंटेड फॉर्म की आवश्यकता होती है और उसमे आवश्यक विवरण भरने की आवश्यकता होती है। आपको उन सभी स्थानों पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है जिन्हें “X” चिह्न के साथ चिह्नित किया गया है।

चरण 2: अपस्टॉक्स में ऑफलाइन खाता खोलने हेतु आपको फॉर्म के पेज नंबर 4 पर पासपोर्ट साइज  की तस्वीर लगानी होगी तथा उसपर हस्ताक्षर करना अति आवश्यक है।

चरण 3: खाते  के प्रकार  और सेगमेंट की प्राथमिकताओं के अनुसार यदि आप  ट्रेडिंग और निवेश करना चाहता है, तो कुछ शुल्क हैं (कुछ शुल्क भिन्न हो सकते हैं) जो फॉर्म के पेज नंबर 1 में उल्लिखित किए गए हैं।

चरण 4:अपस्टॉक्स में ऑफलाइन एकाउंट खोलने हेतु आवश्यक राशि का एक चेक फॉर्म के साथ जमा करनी होगी, जिसे “RKSV सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ” को भुगतान  होना चाहिए। कमोडिटी खाते के मामले में, एक ही नाम से एक अलग चेक जमा करना होगा।

चरण 5: अपस्टॉक्स में डीमैट खाता ऑफलाइन खोलने के लिये फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपस्टॉक्स की वेबसाइट पर दिखाये गये मुंबई कार्यालय के पते पर भेजना या मेल करना होगा। एक केवाईसी फॉर्म जमा करने की आवश्यकता भी हो सकती है।

चरण 6: एक नॉमिनी के नाम तथा पता उस फॉर्म में उल्लेख किया जाना आवश्यक है। जो यह सुनिश्चित करेगा कि खाता धारक के साथ कोई दुर्घटना या मृत्यु होने पर नामित ( नॉमिनी ) व्यक्ति खाते का हकदार होगा।

चरण 7:  व्यक्तिगत  सत्यापन In Person Verification (IPV) भी कंपनी द्वारा किया जा सकता हैं। जो सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि फॉर्म में वर्णित विवरण सही हैं।

अब आप एक साथ ट्रेडिंग, डीमैट और बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अपस्टॉक्स 3 इन 1 अकाउंट भी खोल सकते है।

अपस्टॉक्स अकाउंट खोलने के  दस्तावेज़

यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जो अपस्टॉक्स अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक है :

पहचान के लिए मान्य प्रमाण माने जाने वाले दस्तावेजों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है। कृपया ध्यान दें कि सूची उन सभी दस्तावेजों की एक संपूर्ण सूची नहीं है जिन्हें पहचान का प्रमाण प्रस्तुत करने के लिए वैध माना जा सकता है।

निम्नलिखित में से किसी को भी पते के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है –

निम्नलिखित में से आप वैध बैंक प्रूफ बनने की योग्यता प्राप्त कर सकता है –

ऊपर बताए गए दस्तावेज़ों को देने के बाद, बस आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके साइन इन करना होगा। अपस्टॉक्स खाते की प्रक्रिया को सरल और कम समय लेने वाली बनाने के लिए सभी विवरणों को एक बार फिर से जांचा जाना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए, आप डीमैट अकाउंट के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर इस विस्तृत समीक्षा की जांच कर सकते हैं।

अपस्टॉक्स अकाउंट खोलने के अपस्टॉक्स शुल्क

अपस्टॉक्स डीमैट खाता मुफ्त में खोला जा सकता है। विभिन्न सेग्मेंट्स में ट्रेडिंग खातों के लिए अलग-अलग शुल्क हैं। अब अपस्टॉक्स खाता खोलने (ट्रेडिंग) के उद्देश्य से लगाए गए शुल्कों पर चर्चा करते हैं।  

Upstox Demat Account AMC शुल्क

पहले वर्ष के लिए, वार्षिक रखरखाव शुल्क (AMC) ₹0 हैं। एक वर्ष के बाद, किसी को डीमैट खाते के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क के रूप में ₹150 का भुगतान करना होगा। यह राशि GST को छोड़कर ₹150 है। इसलिए, अपस्टॉक्स AMC शुल्क के रूप में, ₹150 से थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करना होगा। 

नोट – सभी अपस्टॉक्स खाता खोलने के शुल्क नॉन – रिफंडेबल हैं।

अपस्टॉक्स ट्रेडिंग शुल्क

Upstox Equity Trading Charges
Upstox Currency Trading Charges
Upstox Commodity Trading Charges

कॉरपोरेट्स / हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) / भागीदारी / NRI खाते के लिए Upstox Demat Account

यदि उपर्युक्त श्रेणियों से संबंधित किसी को भी अपस्टॉक्स खाता खोलने में दिलचस्पी है, तो स्वयं ही अकाउंट फॉर्म  को डाउनलोड करे फिर उसका प्रिंट निकाल ले और उसे भरने के बाद उल्लिखित पते पर भेजने की आवश्यकता है।

एक बार जब आप खाता खोलते हैं, तो आपसे आपके  ट्रेड पर ब्रोकरेज वसूली जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, आप इस अपस्टॉक्स ब्रोकरेज कैलकुलेटर के माध्यम से आप कितने की ट्रेडिंग पर कितना ब्रोकरेज देंगे ये आप जांच कर सकते हैं।

Upstox Demat Account खोलने में लगने वाला समय

खाता खोलने के लिए ऑफ़लाइन प्रक्रिया में कुछ दिनों से लेकर सप्ताह तक का समय लग सकता है।

खाता खोलने के फॉर्म भरने और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपियों लो डाउनलोड  करने की ऑनलाइन प्रक्रिया में केवल कुछ मिनटों का समय लगता है। अपस्टॉक्स की ओर से सत्यापन में लगभग 48 घंटे लगते हैं।

इसलिए, ऑफ़लाइन प्रक्रिया की तुलना में ऑनलाइन अपस्टॉक्स खाता खोलने की प्रक्रिया तेज है।

Upstox Demat Account खोलने की स्थिति

फॉर्म  को भरने और पूरी प्रक्रिया का पालन करने के बाद, आपको केवल  अधिकतम 48 घंटों तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है, जिसमें आपके फॉर्म के साथ आपके सभी विवरणों की जाँच अपस्टॉक्स खाता खोलने वाली टीम द्वारा की जाएगी।

अपस्टॉक्स ट्रेडिंग  ID विवरण अगले 48 घंटों में अपस्टॉक्स खाता खोलने के उद्देश्य के लिए दी गई ईमेल ID पर प्राप्त होगा।

अपस्टॉक्स लॉगिन क्रेडेंशियल, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड आपके ईमेल पते पर आपको प्रदान किए जाते हैं।

निष्कर्ष

अपस्टॉक्स डीमैट और ट्रेडिंग खाता  खोलने के लिए का बेहतर विकल्प है। अपस्टॉक्स खाता खोलने की ऑफ़लाइन और ऑनलाइन की पूरी प्रक्रियाओं को ध्यान से करे ।

ऑफ़लाइन प्रक्रिया का चयन करते समय, वेबसाइट पर उल्लिखित मुंबई कार्यालय के पते पर पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, पते के प्रमाण, बैंक प्रमाण आदि के लिए दस्तावेजों के साथ उल्लिखित आवश्यकताओं के अनुसार विधिवत भरे हुए फॉर्म को भेज दें।

 ऑनलाइन अपस्टॉक्स खाता खोलने के लिए, आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपियां  साथ होनी चाहिए। यह पूरी प्रक्रिया को बेहद आसान, सुविधाजनक और कम समय लेने के लिए लाभदायक होगा।

खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया में, अगर आपको किसी भी तरह की कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो आप अपस्टॉक्स समर्थन टीम से संपर्क कर सकते है।

डीमैट खाता खोलने का  शुल्क निशुल्क है इक्विटी, डेरिवेटिव, फ्यूचर्स और ऑप्शंस  सेग्मेंट्स में निवेश और ट्रेडिंग के लिए ट्रेडिंग अकाउंट सभी करों सहित 300 रुपये में खोला जाता है 

पहले एक वर्ष के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है। उसके बाद, सालाना   ₹150 + GST का भुगतान करना होगा। कमोडिटीज के ट्रेड के लिए कर सहित शुल्क ₹200 हैं।

इस समीक्षा में बताई गई प्रक्रिया द्वारा सरल चरण का पालन करना चाहिए और खाता बहुत आसानी से और जल्दी से खोला जाएगा।

यदि आप डीमैट खाता खोलने के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो आगे के कदम उठाने में हमारी सहायता करें। सहायता प्राप्त करने के लिए बस कुछ मूल विवरण भरें।

हमें आशा है कि हमने UPSTOX से जुड़े आपके सवालों के जवाब हमने विस्तार पूर्वक देने का भरपूर कोशिश किया है। जो आपको अधिक फायदा देगा। आप इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलेंगे।

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

Tags: Upstox Account Opening online in Hindi Upstox AMC शुल्क Upstox Demat Account Upstox POA अपस्टॉक्स खाता ऑनलाइन खोलें अपस्टॉक्स डीमैट अकाउंट कीस्टोन अपस्टॉक्स

This website uses cookies.