Demat Account

दूसरे डीमैट में शेयर ट्रांसफर करें, बड़ी आसानी से

Share

[ Share Transfer] दूसरे डीमैट में शेयर ट्रांसफर करें, बड़ी आसानी से

शेयर ट्रांसफर दूसरे डिमैट अकाउंट में

एक डिमैट अकाउंट से दूसरे डीमैट अकाउंट पर शेयर ट्रांसफर करने के काफी सारे विकल्प मौजूद हैं। आप शेयर ट्रांसफर खुद से भी कर सकते हैं। सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आपका Demat account कौन सी डिपॉजिटर पर मौजूद है।

दो डिपॉजिटरी है

भारत में मुख्यता दो डिपॉजिटरी है। NSDL और CDSL इन्हीं दो डिपॉजिट रूम में से किसी एक में आपका डीमैट अकाउंट होगा। अगर आप NSDL से NSDL या CDSL से CDSL पर शेयर ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इस तरह के शेयर ट्रांसफर को depository transfer कहते हैं।

इसी कड़ी में मै आपको बताना चाहता हूँ की आप केवल अप्लीकेशन के माध्यम से अपना डीमैट  अकाउंट खुलवा सकते है और इस कंपनी को रतन टाटा सर का मेंटरशिप प्राप्त है। इंडिया का न.  वन डिपॉजिटरी पार्टीसिपेंट का गौरव प्राप्त है। UPSTOX में अब अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है।

UPSTOX का बेहतरीन एंड्राइड तथा IPHONE एप्लीकेशन है जिससे आप बहुत ही आसानी से शेयर मार्केट में खरीद बिक्री कर सकते है। UPSTOX का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें। 

शेयर को ट्रांसफर 2 तरीकों से कर सकते

अगर आप NSDL से CDSL के डीमैट अकाउंट पर से ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इस तरह के ट्रांसफर को inter depository transfer कहते हैं। आप अपने शेयर को ट्रांसफर 2 तरीकों से कर सकते हैं

ऑफलाइन शेयर ट्रांसफर ( Offline Share Transfer )

ऑफलाइन शेयर ट्रांसफर करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है। यह फॉर्म कुछ इस तरीके का दिखता है। जब भी आप किसी ब्रोकर या दलाल के साथ में डीमैट अकाउंट खोलते हैं तब आपको एक welcome kit दी जाती है।

जिस पर आपको एक DIS FORM भी दिया जाता है। आप इसे पढ़कर इसमें अपने डीमैट अकाउंट की डिटेल भरकर के अपने दलाल को दे सकते हैं।

इस फॉर्म को delivery instruction slip भी कहते हैं। जिसे आप भर कर के अपने दलाल को दे देते हैं। जिसमें आप निम्नलिखित चीजें भर सकते हैं।

ये भी पढ़े

Upstox में Demat Account कैसे खोलें

डीमैट अकाउंट क्या है? डीमैट अकाउंट के 10 फायदे

ऑनलाइन शेयर ट्रांसफर ( Online share transfer )

दोनों ही डिपॉजिटरी यानी कि CDSL और NSDL आपको ऑनलाइन शेयर ट्रांसफर करने के लिए सुविधा प्रदान करती है। इसका लाभ उठाने के लिए आप डिपॉजिटरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

CDSL पर Easiest नाम की सर्विस है। इसके लिए आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

वही एनएसडीएल पर आपको speed – e और Ideas जैसी सेवाएं मिल जाती है। जिसकी सहायता से आप एक डीमैट अकाउंट से दूसरे डिमैट अकाउंट पर ऑनलाइन शेयर ट्रांसफर कर सकते हैं।

ट्रांसफर करने से पहले ये बाते भी ध्यान में रख सकते है

१. एक डीमैट अकाउंट से दूसरे दमत अकाउंट में शेयर ट्रांसफर करने हेतु कुछ ब्रोकर आप से कुछ फी चार्ज कर सकते है। ट्रांसफर करने से पहले आप इस चार्ज के बारे में अपने ब्रोकर से जाँच कर ले।

२. शेयर दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर होने के बाद आप अपना पुराना डीमैट अकाउंट अब आप बंद करवा सकते है। इसके लिए आपको कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है। बस उस ब्रोकर का सारा due आपको क्लियर करना होगा।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह डीमैट अकाउंट से संबंधित जानकारी पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा यह जानकारी पसंद आया है, तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

Tags: delivery instruction slip Offline Share Transfer Online share transfer transfer shares one demat account to another डीमैट अकाउंट डीमैट अकाउंट के फायदे

This website uses cookies.