Blogging

[ गूगल ऐडसेंस ] का ये 10 जवाब जरूर पढ़ना चाहिये

Share

दोस्तों चार साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूँ , ये कुछ लोगो ने एडसेंस से संबंधित सवाल किये है, जिसे मैं विस्तार से  जवाब  दिये है:-

1. क्या गूगल एडसेंस के लिए लैपटॉप पीसी कंप्यूटर ही जरूरी होता है एंड्रॉयड डिवाइस से काम नहीं चल सकता ?

गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ब्लॉग या वेबसाइट के ऊपर मिलता हैं। कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो इसको लगातार अपडेट करते रहना पड़ता है। लगातार ब्लॉग लिखते तथा डेटा को अपडेट करने की जरूरत होती हैं। इसके लिए किसी को भी अपने मोबाइल से ब्लॉग पोस्ट को अपडेट नही किया जा सकता है। इसके लिए डेस्कटॉप या लैपटॉप की सख्त जरूरत पड़ती हैं। ये सारे काम एंड्रॉयड मोबाइल से सम्भव नहीं है।

2. ब्लॉग पर एडसेंस का कोड कॉपी करके पेस्ट कहाँ और कैसे करें?

गूगल ऐडसेंस का ऐड अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए आपके पास एडसेंस द्वारा सत्यापित एकाउंट होना चाहिए। आप गूगल द्वारा सत्यापित एडसेंस एकाउंट में लॉग- इन करें। वहाँ पर अपना गूगल द्वारा सत्यापित ब्लॉग का यूआरएल ऐड करें।  इसके लिये एक अप्प्रूव एडसेंस एकाउंट का जरूरत पड़ेगा। यदि कोई अप्प्रूव एकाउंट नही है तो आप नही कर पाएँगे। 

अभी तो एडसेंस का बहुत ही स्मार्ट फीचर आ गया है। जिसमे आपको केवल एक कोड को साइट के हेडर लगाना है। बाकि आम एडसेंस का जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट ऊपर ऑटो ऐड चला देगा। ऑटो ऐड फीचर काफी ज्यादा स्मार्ट है। वो आपके ब्लॉग के रिलेटिव ही ऐड दिखायेगा। इस ऐड का और भी काफी अच्छे फीचर है जो मैं एक अलग पोस्ट लिखकर विस्तार से बताएंगे।

ये भी पढ़े

How To Get Google Adsense Approval in Hindi

GOOGLE ADSENSE ACCOUNT DISABLED होने से कैसे बचाये

3. क्या एक से अधिक एडसेंस अकाउंट चला सकते हैं?

गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी है कि किसी भी व्यक्ति के एक से अधिक ऐडसेंस अकाउंट को बना नहीं सकता है। क्योंकि यह गूगल के ऐडसेंस के पॉलिसी का वायलेशन माना जाता है। कोई भी व्यक्ति यदि नाम चेंज करके ई-मेल को चेंज करके बना भी लेता है तो गूगल इसे पकड़ लेता है। वह उसे अप्रूव नहीं करता है।

लेकिन यदि कोई एक से अधिक अकाउंट बनाना भी चाहता है तो उसे किसी नियर बाई रिश्तेदार के नाम से बना सकता है। और उसे वह फैमिली या पेरेंट्स या अपने भाई के नाम पर बना सकता कर इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन हमें मानना है कि यदि आप कि यदि आप एक अच्छे और स्मार्ट डिजिटल मार्केटर हैं, तो आपको एक से अधिक ऐडसेंस अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती है।

भारत के एक मशहूर डिजिटल मार्केटर में से एक हर्ष अग्रवाल का नाम जरूर सुने होंगे। उन्होंने अपने एक ही ऐडसेंस अकाउंट से करीब ₹35लाख रूपये कमाये है।

4. कैसे पता करे हमारे नाम से कितने एडसेंस अकाउंट बने हुए है?

यदि आपको यह पता है नहीं है कि आप के नाम पर कितने गूगल ऐडसेंस अकाउंट है। यह पता करना बहुत ही आसान होता है। आप अपने नाम पर कितने जीमेल अकाउंट्स बनाये हुए हैं या आपके पास एक ही जीमेल या कोई एक ही ईमेल अकाउंट है। यदि आप न्यू जीमेल से आप ऐडसेंस अकाउंट के लिये अप्लाई करते हैं तो आपको गूगल का रिप्लाई आ जाता है कि आप के नाम पर ऑलरेडी एक एडसेंस अकाउंट है। तथा उस अकाउंट का मेल ID का कुछ लेटर दिया रहता है।

लेकिन यदि किसी ने आप के नाम पर कोई और अकाउंट बना लिया है तो उसको वेरीफाई करने के लिए उनको आपका एड्रेस जो आईडेंटिटी प्रूफ है उनको देना पड़ेगा। आपके नाम पर बैंक अकाउंट भी उनको वेरीफाई कराना होगा। तभी वह अकाउंट वेरीफाई होगा।

आज के डेट में कभी भी किसी के सामने अपना जो भी आईडेंटि कार्ड किसी को फोटो कॉपी के रूप में देते हैं, तो आप नीचे की तरफ जरूर लिख दें कीस कार्य के लिये यह फोटो कॉपी दे रहे हैऔर वहां पर एक साइन कर दें।

5. यूट्यूब ने एडसेंस के वर्तमान महीने में कितना पैसा ट्रांसफर किया है यह कैसे चेक करते हैं?

बहुत ही आसान होता है आपके यूट्यूब के द्वारा आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में कितने पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं। आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में लॉगिन कीजिए वहां पर पेज पर ही बाएं साइड में आपको रिपोर्ट्स का ऑप्शन मिल जाता है। आप रिपोर्ट्स के ऊपर क्लिक करते हैं तो किस महीने कितना मिला है आपको विस्तार से मिल जायेगा। यह कोई बहुत बड़ी चीज नहीं है। आप जाएं और अपने ऐडसेंस अकाउंट में लॉगिन करें और वहां से रिपोर्ट में जाकर के चेक कर लें।

6. गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे पता करें भूल गए हैं तो?

यदि आप गूगल अकाउंट का ऐडसेंस का आप डिटेल्स भूल गए हैं यानी यूजर आईडी और पासवर्ड भूल गए हैं। यदि आपने पहले बनाया है कोई एक ईमेल आईडी और उसके साथ में पासवर्ड लॉगिन के लिए जरूर किया हो। याद कीजिए कि आपके पास कितने ईमेल आईडी हैं। यदि आपके पास एक या दो ईमेल आईडी है तो आप ऐडसेंस में ईमेल id को user-id के रूप में वहां पर पूरा डालकर लॉगिन होने की कोशिश कर रहे हैं, और आप लॉग इन नहीं हो पाते हैं वहां पे ऑप्शन होता है जहां आप ईमेल आईडी डाल देंगे तो उस ई-मेल पर ऐडसेंस को आधार आधार लिंक सेंड किया जाएगा और वहां से आप अपनी सुविधा अनुसार दूसरे पासवर्ड लगा सकते हैं और इस और वहां से भी पता चल जाएगा कि आप के नाम पर एडसेंस है या नहीं।

7. गूगल एडसेंस में ट्रैफिक कैसे लाएं?

गूगल ऐडसेंस में ट्रैफिक लाने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि गूगल ऐडसेंस जो है एक मोनेटाइजेशन टूल है। जहां आप ऐड गूगल ऐडसेंस कोई या कोई यूट्यूब चैनल से कोई ऐसा प्लेटफार्म नहीं है जहां पर हम को ट्रैफिक डायरेक्ट लाना होता है नेट से जो है गूगल का ही एक सब्सिडरी है जो कि आरजू है ऊपर या कोई भी उनके ऊपर ऐड को प्लेस करने का एक जरिया होता है गूगल ऐडसेंस अकाउंट है तो उस यदि हो कोई किशन करता हो या कोई यूट्यूब चैनल उसका करता हो तो वह युटुब चैनल्स पर अपना व्यूज बनाता है और वहां से अर्निंग जो जनरेट होता है या ब्लॉग से जो भी अमाउंट जेनरेट होता है हमारे गूगल ऐडसेंस अकाउंट में दिखता है. गूगल ऐडसेंस में हमें डायरेक्ट ट्रैफिक लाने की जरूरत नहीं होती है आपको ट्रैफिक लाना होता है ब्लॉग के ऊपर या वेबसाइट पर या अपने यूट्यूब चैनल के ऊपर.

8. फ्री में गूगल एडसेंस कैसे लगाएं अपनी वेबसाइट पर?

आप अपने ब्लॉग के ऊपर जल्दी से जल्दी ऐडसेंस अकाउंट approve करवाना चाहते हैं, तो आपको गूगल एडसेंस का टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करना होता है। इसका मुख्य टर्म एंड कंडीशन क्या है, आप इस लिंक के द्वारा पढ़ सकते हैं। ताकि गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग या वेबसाइट का एडसेंस approval जल्दी से जल्दी दे सकें।

 यदि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के ऊपर एडसेंस approvel करवाना चाहते हैं तो उनके सारे टर्म इन कंडीशन आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ओके होना चाहिए । बहुत सारे ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट होते हैं, जो इस तरह के कंटेंट होते हैं, जिन्हें वो मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं। 

कुछ ऐसे भी कंट्री है जहां यह ऐडसेंस का ऐड सर्व नहीं करते हैं। बहुत सारे ऐसे लैंग्वेज भी हैं। जिनको गूगल एडसेंस सपोर्ट नहीं करता है। लेकिन यदि आप  यह सारे रूल फॉलो करते हैं। तो आपका कोई ब्लॉग है या वेबसाइट है या कोई यूट्यूब चैनल है तो आप वहां पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं। गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते है तो आप हमारे इस ब्लॉग को पढ़ते हैं तो आपको यहां से काफी नॉलेज हो जाएगा कि आप किस तरह से आसानी से कम समय में गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं और घर बैठे रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग के ऊपर कम समय मे अप्रूवल लेना चाहते है तो कम से कम आप के ब्लॉग के ऊपर 20 पोस्ट होनी चाहिए । तभी आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलता है । और वह भी किसी का कट कॉपी किया हुआ कंटेंट नहीं होनी चाहिए आपका खुद का कंटेंट होना चाहिए।

हमें आशा है कि हमने ऐडसेंस से जुड़े आपके सवालों के जवाब हमने विस्तार पूर्वक देने का भरपूर कोशिश किया है। जो आपको अधिक फायदा देगा। आप इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलेंगे।

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

View Comments

    Tags: Google Adsense Account Approval Trick गूगल एडसेंस

    This website uses cookies.