[Top Apps Review] Speech To Text Hindi | बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार करें

[ स्पीच टू टेक्स्ट ] से बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं

Speech To Text Hindi के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हु. मैं आज एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहा हूं, जो आपके लिखने के काम को आसान बना देगा. यदि आप एक ब्लॉगर हैं, या किसी न्यूज़पेपर या मैगजीन के लिए आर्टिकल्स लिखते हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी से कम नहीं है.

आपको आर्टिकल्स लिखने में कई कई घंटे तक कलम तथा कागज से जूझना पड़ता है. तब कहीं जाकर के आप आर्टिकल्स को लिख पाते हैं.

स्पीच टू टेक्स्ट से अपने आर्टिकल्स को बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं
स्पीच टू टेक्स्ट से अपने आर्टिकल्स को बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं

घर बैठे पैसे कमाने का 20+ बेस्ट तरीके

स्पीचनोट है, जो स्पीच टू टेक्स्ट एप्लीकेशन है

लेकिन आज मैं जिस एंड्राइड एप्लीकेशन Speech To Text Hindi के बारे में बताने जा रहा हूं. वह आपके काम को यानी लिखने की काम को बहुत ही आसान तरीके से तथा बहुत जल्दी खत्म कर देगा.

जिससे कि बाकी के अनमोल समय को अन्य कामों में लगा पाएंगे. तो दोस्तों देर ना करते हुए एक एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में बताते हैं. इस एप्लीकेशन का नाम स्पीचनोट है, जो Speech To Text Hindiएप्लीकेशन है. जो गूगल प्ले स्टोर में अवेलेबल है.

स्पीच टू टेक्स्ट से सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं

इसSpeech To Text Hindi एप्लीकेशन की मदद से आप बहुत ही आसानी तरीके से अपने आर्टिकल्स को बोलकर मोबाइल एप्लीकेशन में स्पीच टू टेक्स्टसेसॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं, तथा इस सॉफ्ट कॉपी को सेव तथा शेयर कर सकते हैं.

यह Speech To Text Hindiएप्लीकेशन इंटरनेट की मदद से काम करता है, लेकिन यदि आप इसे ऑफलाइन मोड में चाहते हैं, तो इसके लिए इसका ऑफलाइन डाटा इंस्टॉल करना पड़ेगा. इसSpeech To Text Hindi एप्लीकेशन में लगभग सारे लैंग्वेज में बोलकर लिख सकते हैं.

Google Play Store में बहुत सारे इस तरह के स्पीच टू टेक्स्ट एप्लीकेशन अवेलेबल है.

स्पीच टू टेक्स्ट से अपने आर्टिकल्स को बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं
स्पीच टू टेक्स्ट से अपने आर्टिकल्स को बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं

जितना देर तक चाहे आप बोलकर लिख सकते हैं

मैंने 4-5Speech To Text Hindi एप्लीकेशन को ट्राई करके देख लिया है, लेकिन इसSpeech To Text Hindi एप्लीकेशन की तरह काम नहीं करते हैं. इस एप्लीकेशन की खास बात यह है, कि आप इसे एक बार माइक ऑन करने के बाद जितना देर तक चाहे आप बोलकर लिख सकते हैं.

इस तरह के कई दुसरेSpeech To Text Hindi एप्लीकेशन में यह सुविधा अवेलेबल नहीं है. किसी किसी एप्लीकेशन में माइक २०-३० सेकंड में ऑटोमेटिक बंद हो जाता है, तो किसी में बिना अलर्ट के माइक ऑफ हो जाता है.

जिससे कि बोलकर लिखने वाले की लय खराब हो जाती है.

स्पीच टू टेक्स्ट से अपने आर्टिकल्स को बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं
स्पीच टू टेक्स्ट से अपने आर्टिकल्स को बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार कर सकते हैं

इस स्पीच टू नोट को रजिस्टर नहीं करना पड़ता है

यह एप्लीकेशन बाकि के अन्य सभी इसी तरह के एप्लीकेशनों में बहुत ही अच्छा है. इसSpeech To Text Hindi एप्लीकेशन में सबसे बड़ी बात यह है, कि इसे रजिस्टर नहीं करना पड़ता है.

आप इसे इंस्टॉल कर सीधे यूज करना शुरु कर सकते हैं. एप्लीकेशन में बोल कर लिखे हुए आर्टिकल्स के सॉफ्ट कॉपी आटोमेटिक सेव होते रहते हैं.

जिससे कि आपको सेव करने की आवश्यकता नहीं होती है. यह एप्लीकेशन ब्लोग्गेर्स के लिए वरदान है. जो आर्टिकल्स लिखने में कई कई घंटे बर्बाद हो जाते हैं.

मोबाइल कि बैटरी को सेव कर सकते हैं

जब आप के इस सेटिंग्स में जाते हैं तो वहा पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे इसमें एक फीचर डार्क फीचर्स का है, जिसे यूज कर आप मोबाइल कि बैटरी को सेव कर सकते हैं.

स्पीच नोट में एक फीचर्स और है, यानी आप बिना कहीं शेयर किए हुए आप स्पीच नोट में हीं आर्टिकल्स को एडिट कर सकते हैं.

स्पीच टू टेक्स्ट एप्लीकेशन पेड वर्जन अवेलेबल

एप्लीकेशन पेड वर्जन में भी अवेलेबल है, जिसमें कुछ पैसे दे कर के आप स्पीच नोट के एडवांस फीचर को यूज कर सकते हैं. जैसे कि पेड वर्जन में आप बोल कर लिखे हुए आर्टिकल्स को आप सीधे मोबाइल के मेमोरी कार्ड में स्टोर कर रख सकते हैं.

पेड वर्जन का दूसरा फीचर्स यह है, कि आप लिखे हुए आर्टिकल्स को सीधे प्रिंट आउट ले सकते हैं तथा सॉफ्ट कॉपी को ड्राइव में सेव कर सकते है.

हमें आशा है, कि ये आर्टिकल आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा तथा आपको यह जानकारीप्रध लगा होगा.

यदि आप चाहते हैं कि इसे दूसरे भी फायदा उठाये तो आप इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें. इस से संबंधित किसी प्रकार के और जानकारी आपके पास हो तो हमसे शेयर करना ना भूलें.

चाहे तो इससे संबंधित कोई और जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट कर के बता सकते हैं.

1 thought on “[Top Apps Review] Speech To Text Hindi | बोलकर सॉफ्ट कॉपी तैयार करें”

Leave a comment

2 + twenty =