Adsense

[Top 15 Factors] Google Adsense Approval Tricks in Hindi

Share

Adsense Approval Tricks in Hindi

विश्वस्तु show
1 Adsense Approval Tricks in Hindi

Get Google Adsense Approval – यदि आप चाहते हैं कि घर से बैठकर है पैसा कमाया जाए. तो इसके लिए बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन इन तरीकों में एक है वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर उससे पैसा कमाया जाए. यदि आप वेबसाइट या ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो तो यह जरूरी है कि आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट हो तथा उस वेबसाइट पर गूगल का ऐडसेंस का अप्रूवल हो.

15 फैक्टर्स जिसे आप ठीक करके जल्दी से ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं

जब आपका गूगल का ऐडसेंस का ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अप्रूवल मिल जाता है, तो आप अपने वेबसाइट पर गूगल का ऐड रन होता है. जिससे आपका अर्निंग्स होता है, लेकिन जब कोई पहली बार जब ब्लॉग शुरू करता है, तो Google Adsense का अप्रूवल इतनी जल्दी नहीं मिलता है तथा बार-बार रिजेक्ट होते जाते हैं और आपको इस रिजेक्शन से आप को झटका लगता है. कई लोग निराश होकर के ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का ख्वाब छोड़ देते हैं. लेकिन मैं आज आपको ऐसे तरीके शेयर करना चाहूंगा, जिससे आपको बहुत जल्दी ही ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा.

मैं यह बताना चाहूंगा कि मेरा भी वेबसाइट के लिए ऐडसेंस का अप्रूवल चौथे रिजेक्शन के बाद पांचवी बार में मिला था तो मैं यह नहीं चाहता कि, आपको भी इतने सारे रिजेक्शन का सामना करना पड़े तो चलिए मैं आज आपको बताता हूं, कि कौन से ऐसे 15फैक्टर्स जिसे आप ठीक करके जल्दी से Google Adsense का अप्रूवल ले सकते हैं.

भरपूर मात्रा में आर्टिकल्स होनी चाहिये

आपने जब पूरा ब्लॉग या वेबसाइट बना लिया है तो उस ब्लॉग या वेबसाइट पर सफिशिएंट मात्रा में यूनिक आर्टिकल होनी चाहिए, आपने जो भी उस वेबसाइट पर आर्टिकल्स डाला है, वह आर्टिकल 100% परसेंट साहित्यिक चोरी से फ्री होनी चाहिए. इसके लिए आप ऑनलाइन बहुत सारे टूल्स अवेलेबल है, जहां से आप अपने आर्टिकल्स का साहित्यिक चोरी का परसेंटेज पता लगा सकते हैं. इसमें से एक small seo tools  टूल्स बहुत ही अच्छा तथा फ्री ऑनलाइन टूल प्रदान करता है.

इसके अलावा आपका आर्टिकल्स की लेंथ 500 वर्ड्स से अधिक होनी चाहिए. यदि आपका आर्टिकल्स 500 वर्ड से जितना ज्यादा अधिक  होगा आपका Google Adsense approval का चांस ज्यादा तथा जल्दी होगा.

आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कम से कम इस तरह के 20 से 30 यूनिक आर्टिकल होनी चाहिए. आप इस तरह से सोच सकते हैं, कि आप ब्लॉग तो शुरू कर दिया है, लेकिन इस ब्लॉग या वेबसाइट पर आपने सफिशिएंट मात्रा में आर्टिकल्स नहीं है तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग का विजिटर क्या पढ़ेगा . तो जरूरी है, कि आपके वेबसाइट पर सफिशिएंट मात्रा में आर्टिकल्स हो जिससे कि विजिटर कुछ समय आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर बिताए.

ADSENSE DISABLED होने से कैसे बचाये – 21 कारण फुल मैराथन गाइड

ब्लॉग या वेबसाइट का नेवीगेशन क्लियर हो

आपने जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाया है. उस ब्लॉग या वेबसाइट का नेविगेशन बहुत ही अच्छा हो. यानी कि ब्लॉग का मीनू, कैटेगरी तथा सब कैटेगरी सभी अच्छे से अरेंज हो. जिससे कि जो भी विजिटर आपके वेबसाइट पर आये. उसे अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कैटेगरी या मेनू चुनने में किसी तरह का  दिक्कत ना हो. इससे रिफरेंस लेने के लिए हमारे ब्लॉग को देख सकते हैं. क्योंकि यह ब्लॉग कई बार इसी नेवीगेशन इशू के कारण ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल रहा था. तो आप इस ब्लॉग का रेफरेंस लेते हुए अपने वेबसाइट का नेविगेशन डिजाइन कर सकते हैं.

ब्लॉक का मेटा टैग तथा मेटा डिस्क्रिप्शन होना चाहिए

यदि आपने कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाया है, तो जरूरी है, कि उस ब्लॉग या वेबसाइट का सभी आर्टिकल्स का मेटा टैग तथा मेटा डिस्क्रिप्शन होनी चाहिए. क्योंकि गूगल के पास हजारों लोग प्रतिदिन Google Adsense अप्रूवल के लिए रिक्वेस्ट आता है. ब्लॉग में आर्टिकल्स का मेटा टाइटल 69 कैरेक्टर से अधिक नहीं होनी चाहिए इसमें स्पेस भी शामिल है.

इसके अलावा मेटा डिस्क्रिप्शन जो लिखते हैं, वह 156 कैरेक्टर से ज्यादा नहीं होना चाहिए. मेटा डिस्क्रिप्शन में  जो आप स्पेस देते हैं, वह भी काउंट होता है. बिना मेटा डिस्क्रिप्शन तथा मेटा टैग के गूगल वोट किसी भी आर्टिकल्स को रैंक नहीं कर पाता है.

जिससे गूगल इन वेबसाइट को बोट्स के द्वारा एनालाइज करता है. वोट्स इन वेबसाइटों पर जाकर ब्लॉग के आर्टिकल्स का मेटा टैग तथा मेटा डिस्क्रिप्शन को पढ़ता है.

फोटो 100 परसेंट यूनिक होनी चाहिए

जो आप फोटो या विजुअल का अपने ब्लॉग पर यूज करते हैं. वह 100 परसेंट आपका होनी चाहिए और इसमें कॉपीराइट नहीं होनी चाहिए. ऐसा होने पर आपको Google Adsense Approval में प्रॉब्लम आ सकती है. फोटो या विजुअल्स के लिए आप ऑनलाइन स्टॉक्स वेबसाइट से आप फोटो या विजुअल खरीद सकते हैं या जो फोटो क्रिएटिव कॉमनस के अंतर्गत है. उसे आप आसानी से अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपके वेबसाइट पर 5 इंर्पोटेंट बेसिक पेज होनी चाहिए

यदि आपने अपने वेबसाइट पर ये पांच इंर्पोटेंट पेज नहीं बनाई है तो आपको Google Adsense Approval मिलने में मुश्किल हो जाएगी ये पेजेज है.

  1. अबाउट अस
  2. कॉन्टैक्ट अस
  3. डिस्क्लेमर
  4. होम पेज
  5. प्राइवेसी पालिसी

आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए हमारे इस वेबसाइट का डिस्क्लेमर तथा प्राइवेट पॉलिसी को कॉपी करके अपने अनुसार एडिट करके अपने ब्लॉग पर यूज कर सकते हैं.

गूगल के द्वारा कुछ ब्लॉक कंटेंट्स है

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल के द्वारा वर्जित कंटेंट्स को पब्लिश करते हैं, तो आपका Google Adsense कभी भी अप्रूवल नहीं हो सकता. इस तरह के कंटेंट्स में

एडल्ट्स कंटेंट्स

ड्रग एंड अल्कोहल रिलेटेड कंटेंट्स

हैकिंग से रिलेटेड कंटेंट्स

क्रैकिंग से रिलेटेड कंटेंट्स

वायलेंट कंटेंट्स

वेपन रिलेटेड कंटेंस

गैंबलिंग/कैसिनो

ऑनलाइन ड्रग्स सेलिंग वेबसाइट/ अल्कोहल (बीयर/ हार्ड ड्रिंक)

हथियार और गोला बारूद की बिक्री

एंड और भी बहुत सारे तरह के कंटेंट्स है, जिसे आप ऐडसेंस से मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं. आप इस लिंक पर जाकर के वहां से चेक कर सकते हैं, की आपका इस तरह का कंटेंट तो नहीं है.

कंटेंट की भाषा

गूगल ऐडसेंस कुछ लैंग्वेज को सपोर्ट नहीं करता है, जिससे की इन भाषा के आर्टिकल्स को आप Google Adsense के एड से मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं. भारतीय लैंग्वेज में कुछ लैंग्वेज है, जिसे Google Adsense सपोर्ट नहीं करता है.

दूसरे एडवरटाइजिंग कंपनी का ऐड

Google Adsense Approval से पहले अपने ब्लॉग के ऊपर दूसरी एडवर्टाइजमेंट कंपनी के एड या एफिलिएट लिंक यूज ना करें. इसके अलावा किसी प्राइवेट कंपनी का भी ऐड का प्रयोग अप्रूवल से पहले ना लगाएं यानी आपके वेबसाइट पर केवल और केवल आर्टिकल्स होनी चाहिए.

वेबसाइट फुली ऑप्टिमाइज होनी चाहिए

आप अपनी वेबसाइट को अप्रूवल में लगाने से पहले वेबसाइट को अच्छी तरह से अट्रैक्टिव बनाये जिससे यूजर को एक बढ़िया एक्सपीरियंस आपके वेबसाइट पर मिले. आपके ब्लॉग का एक लोगो तथा फेविकोन होना आवश्यक है. इसके अलावा आपकी वेबसाइट का स्पीड अच्छी होनी चाहिए. आप इस लिंक से जाकर के अपने ब्लॉग का स्पीड चेक कर सकते हैं. वेबसाइट का स्पीड अच्छी नहीं होने के कारण भी आपका Google Adsense Approval के लिए रिजेक्शन का सामना करना पड़ सकता है.

आपका वेबसाइट पूरी तरह से ऑप्टिमाइज है, कि नहीं आप इस लिंक से जाकर के चेक कर सकते हैं, कि आपका वेबसाइट का स्कोर इतना अच्छा है की नहीं. आपको खुद ही पता चल जाएगा कि आपका वेबसाइट इस कैटेगरी में आता है कि नहीं.

ब्लॉग का हेडर, फूटर, साइड बार, टॉप हेडर तथा ब्लॉग अच्छी तरह से स्पेसिफाइड होनी चाहिए. जिससे वेबसाइट या ब्लॉग का स्ट्रक्चर अच्छा हो जाता है. इससे आपके ब्लॉग का यूजर फ्रैंडली हो जाता है।

एक से ज्यादा ऐडसेंस

यदि आपके पास कोई Google Adsense अकाउंट अप्रूव्ड है, तो आपके पास दूसरा अकाउंट अप्रूव्ड नहीं हो सकता है. आप गूगल को धोखा नहीं दे सकते हैं. गूगल का एल्गोरिथ्म बहुत ही अच्छा है और डुप्लीकेट अकाउंट को आसानी से पकड़ लेता है. गूगल एडसेंस अकाउंट एक व्यक्ति को एक ही हो सकता है, ये Google Adsense की सबसे इम्पोर्टेन्ट पॉलिसी है। तो जरुरी है, की गूगल को आप डुप्लीकेट अकाउंट के लिये चैलेंज नहीं कर सकते है।

आपका वेबसाइट गूगल में ब्लॉक तो  नहीं है

यदि आपका ब्लॉग गूगल में ब्लॉक है तो आपका Google Adsense Approval नहीं मिल सकता है. इसे चेक करने के लिए ब्राउज़र में “site:yourdomainname.com” टाइप करके चेक कर सकते है. your domain name की जगह अपना डोमेन नाम डाले। यदि इस प्रोसेस से रिजल्ट आ रहे है, तो सब कुछ ठीक है.

ट्रैफिक इज नो मैटर

कई ब्लॉगर ने लिखा है, कि आपका वेबसाइट या ब्लॉग का ट्रैफिक अच्छी होनी चाहिए. लेकिन यह कोई इंर्पोटेंट फैक्टर नहीं है. यह बिल्कुल ही गलत है, क्योंकि हमारे ब्लॉग का जब Google Adsense Approval मिला था, तो हमारे ब्लॉग का ट्रैफिक बिल्कुल ही जीरो था. फिर भी हमें Google Adsense का अप्रूवल मिला था.

डोमेन सिक्स मंथ पुराना हो

यह भी एक तरह से बिल्कुल ही गलत बातें हैं . यह कुछ लोगो के द्वारा निराधार एक झूठ फैलाया हुआ फैक्टर है. हमारे blog के Google Adsense Approval के समय डोमेन मात्र 3 महीने पुराना था फिर भी Google Adsense Approval  मिला था.

थीम पेड तथा पेड होस्टिंग

यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर में ना होकर के किसी और प्लेटफार्म पर है, तो इसके लिए जरूरी है, कि आपका ब्लॉग का थीम पेड हो तथा होस्टिंग भी आप का पेड हो. यह कोई Google Adsense Approval के लिये  फैक्टर्स नहीं है, लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बहुत ही जल्दी Google Adsense Approval मिल सकता है.

पब्लिशर की आयु 18 वर्ष सेअधिक हो

गूगल एडसेंस 18 साल से कम पब्लिसर के लिये Google Adsense अकाउंट अप्प्रूव नहीं करता है। यही पब्लिशर 18 साल से कम है, तो वह अपने किसी रिलेटिव के नाम पर अकाउंट अप्प्रूव करवा सकता है , बशर्ते उस रिलेटिव का पहले से कोई Google Adsense अकाउंट नहीं हो।

अंत में कहना चाहूँगा की जब तक आपका ब्लॉग रेडी नहीं हो तब तक आप इसे गूगल एडसेंस अप्रूवल के लिए न लगाये।

 हमें आशा है, कि ये आर्टिकल आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा तथा आपको यह जानकारीप्रध लगा होगा. यदि आप चाहते हैं कि इसे दूसरे भी फायदा उठाये तो आप इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें.

इस से संबंधित किसी प्रकार के और जानकारी आपके पास हो तो हमसे शेयर करना ना भूलें. चाहे तो इससे संबंधित कोई और जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट कर के बता सकते हैं.

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

View Comments

  • Thanks for the information, brother i'm facing the proble I'll make changes and try the same again

  • वेबसाइट पर एड्स लगाकर या फिर मोनेटाइज करने says:

    Hello my loved one! I wish to say that this article is
    awesome, nice written and include approximately all important infos.
    I'd like to peer more posts like this .

Tags: Google Adsense Account Approval Trick Google Adsense Approval Google Adsense Approval Process Google Adsense Approval Tips Google Adsense Approval Trick Google Adsense Approval Tricks Google Adsense Website Approval How To Get Adsense Approval How To Get Google Adsense Approval Fast How To Get Google Adsense Approval in Hindi

This website uses cookies.