Adsense

GOOGLE ADSENSE ACCOUNT DISABLED होने से कैसे बचाये

Share

[Adsense Disable] ADSENSE ACCOUNT DISABLED होने से कैसे बचाये

विश्वस्तु show
1 [Adsense Disable] ADSENSE ACCOUNT DISABLED होने से कैसे बचाये

21 कारण फुल मैराथन गाइड

GOOGLE ADSENSE ACCOUNT DISABLED होने से कैसे बचाये. मैं आज आपको बताने वाला हूं, कि अभी आपने अपनी वेबसाइट के लिए एडसेंस एप्रूव्ड हो गया है, और आपके वेबसाइट पर ऐड भी चलने लगे हैं.

आपके लिए बहुत खुशी की बात होती है, लेकिन जब कोई अनजाने में कोई भूल हो जाए और एक ईमेल आ जाए कि आपका Google Adsense Account Disabled हो गया है, तो आपके लिए एक शौक कि तरह होता है.

क्योंकि आप जब वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं, एडसेंस आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ऐड चलाता है, जिससे आपके वेबसाइट से आपके लिए रेवेन्यू जनरेट होता है.

इसके अलावा दुनिया में बहुत सारे एडवरटाइजर कंपनी है, लेकिन शायद गूगल एडसेंस से बेहतर नहीं है. इसी कारण बहुत सारे ब्लॉगर्स एवं वेबसाइट ओनर गूगल एडसेंस को पसंद करते हैं, और यह दुनिया का सबसे बढ़िया ऐड कंपनी है.

ये मुख्य 21 कारण है

तो चलिए आज के मेन टॉपिक पर हम आते हैं, और आपको बताते हैं, कि ये मुख्य 21 कारण है, जिससे आपका Google Adsense Account Disabled हो सकता है. इन कारणों को आप पूरी तरह से पढ़ कर याद कर ले, नहीं तो इसी में से कोई एक कारण आप से अनजाने में भूल हो जाएगा और आपका Google Adsense
Account Disabled
हो जाएगा.

तो आपके पास अफसोस करने के अलावा कुछ नहीं होता है. तो बेहतर है, कि इन कारणों को समय रहते जान लिया जाए, इसी में हमारी और आपकी बेहतरी है.

ये भी पढ़े

TOP 10 BLOGS IDEAS IN HINDI

ब्साइट या ब्लॉग कहां बनाएं

इनवैलिड क्लिक Google Adsense Account Disabled होने का मुख्य कारण है

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के एडसेंस ऐड पर जाने अनजाने क्लिक करते हैं, या आप अपने दोस्तों को या रिश्तेदारों को बोलते हैं, कि अलग अलग आईपी वाले कंप्यूटर से या कोई अन्य डिवाइस से आपके वेबसाइट या ब्लॉग के ऐड को क्लिक करें तो यह गूगल एडसेंस इसे इनवैलिड क्लिक मानता है और ये एडसेंस के पॉलिसी के खिलाफ है.

कई लोग अपने गूगल एडसेंस  ऐड को टेस्ट करने के लिए अपने वेबसाइट के ऐड पर क्लिक करते हैं, तो आप वो भी ना करें. तो आज से ही आप अपने ऐड पर जाने अनजाने क्लिक करना बंद कर दें.

यदि आप गूगल के साथ लम्बी पारी खेलना चाहते और Google Adsense Account Disabled होने से बचाए रखना चाहते है. अधिक जानकारी के लिए यहाँ जाकर पढ़ सकते है.

अपनी वेबसाइट के लिए पेड ट्रैफिक खरीदना

कई बार वेबसाइट या ब्लॉग संचालक अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए पेड ट्रैफिक का सहारा लेते हैं. जो अपनी इनकम को इनक्रीस करने के लिए ऐसा करते हैं, जो गूगल एडसेंस के पालिसी के खिलाफ है, और इससे बहुत सारे वेबसाइट तथा ब्लॉग संचालक का Google Adsense Account Disabled हो जाता है.

इसमें इंडियन ब्लॉगर यूtube चैनल के संचालक मिस्टर आकाश गोला जी ने कई बार अपने विडियो में माना है कि उन्होंने एक वेबसाइट के लिए पेड ट्रैफिक खरीदा था. जिससे उनका Google Adsense Account Disabled हो गया था. जिसका अफ़सोस उनको अब तक है.

अनसपोर्टेड लैंग्वेज वाले वेबसाइट के उपर गूगल एडसेंस अकाउंट के ऐड को लगाना

एडसेंस पालिसी में कुछ लैंग्वेज के लिए ही गूगल एडसेंस का ऐड सर्व करता है. इसके लिए आप इस लिंक पर जाकर के अपनी लैंग्वेज का लिस्ट देख सकते हैं. भाषा चेक करके ही वेबसाइट पर एडसेंस अकाउंट का  ऐड लगाएं, नहीं तो Google Adsense Account Disabled होने का खतरा बना रहेगा.

वेबसाइट या ब्लॉग के थीम से मैच करते हुए ऐड लगाना।

कुछ पब्लिशर अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा क्लिक पाने के लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का कलर से मैच करते हुए ऐड लगाते हैं, जो कि एडसेंस की पॉलिसी के खिलाफ है. इसमें जाने अनजाने में रीडर उस पर क्लिक कर देते हैं. जिन्हें पता ही नहीं होता है, कि यह कोई ऐड है या कोई इमेज है. एडसेंस ऐड पर क्लिक से ही पैसा देता है.

जिसमें बहुत सारे पब्लिशर ये जानबूझकर के करते हैं. यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर इसी तरह से कुछ करते हैं, तो आप इसे आज ही रिमूव कर दे.

दूसरी साइट पर ऐड लगाना

किसी भी साइट पर अपना एडसेंस के ऐड लगाने से पहले उसे अपने एडसेंस अकाउंट में उसका URL जरूर कनेक्ट करें. इसके बाद ही उस साइट पर अपना एडसेंस ऐड लगाएं. एडसेंस का ऐड मैक्सिम आप एक साथ 5 वेबसाइट या ब्लॉग के ऊपर ही लगा सकते हैं.

किसी भी वेबसाइट पर ऐड लगाने से पहले उस वेबसाइड को चेक कर लें कि वह साइट एडसेंस की पॉलिसी को फॉलो करता है, या नहीं. गलत वेबसाइट जो गूगल एडसेंस तो आपके एडसेंस अकाउंट बंद होने सकता है.

साइट पर कॉपीराइट मटेरियल

गूगल के पालिसी के अनुसार किसी भी पब्लिशर का इमेज, विडियो, टेक्स्ट तथा ग्राफिक जैसे कंटेंट्स बिना उनका अनुमति के अपने साइट पर नहीं लगा सकते हैं. यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका Google Adsense Account Disabled हो सकता है.

अपने वेबसाइट पर खुद का इमेज, विडियो, टेक्स्ट तथा ग्राफिक्स का इस्तेमाल अपने वेबसाइट पर करें. इससे आपके वेबसाइट को गूगल में रैंक होने में भी मदद मिलती है.

अपना एडसेंस अकाउंट का इंफॉर्मेशन तथा इनकम पब्लिक में शेयर करना

गूगल एडसेंस की पॉलिसी है, कि पब्लिशर अपना इनकम तथा एडसेंस से रिलेटेड जानकारी को पब्लिक में शेयर नहीं कर सकते है, यदि आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं, तो आप का Google Adsense Account Disabled हो सकता है.

अलग लेवल यूज़ करना

अपने पोस्ट कंटेंट से रिलेटेड लेबल ही अपने पोस्ट के लिए प्रयोग करें. यदि आप कंटेंट से अलग लेवल यूज करते हैं, तो यह एडसेंस की पॉलिसी के खिलाफ है.

अकाउंट में गलत जानकारी शेयर करना

एडसेंस अकाउंट बनाते समय आपना सही जानकारी भरें. अभी की लेटेस्ट पॉलिसी है, कि एडसेंस कभी भी एडसेंस से रिलेटेड आप की जानकारी को मांग सकता है, तथा इसके साथ में सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स की मांग कर सकता है. एडसेंस बनाते समय हमेशा सही जानकारी दें. यदि आप नाबालिक है, तो आप एडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

इसके लिए किसी अपने रिलेटिव्स या गार्जियंस का डिटेल भरना पड़ेगा. एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपकी आयु 18 साल होनी चाहिए. यदि आप इस जानकारी को छुपा लेते हैं, तो बाद में आपकी Google Adsense Account Disabled सकता है.

वेबसाइट में पॉप अप ऐड लगाना

कई पब्लिशर अपने वेबसाइट में ऐड पर अधिक क्लिक पाने के लिए वेबसाइट में पॉप अप ऐड लगा देते हैं. जिससे वेबसाइट विजिटर को ना चाहते भर में आपके ऐड को क्लिक करना पड़ता है. गूगल एडसेंस नहीं चाहती है, कि कोई भी उसका ऐड उसका विजिटर अनमने ढंग से क्लिक ना करें.

यदि आपने अपने वेबसाइट पर पॉप अप ऐड लगाया है, तो आज ही रिमूव कर दें. नहीं तो आपका Google Adsense Account Disabled हो सकता है.

सेम पोस्ट पब्लिश करना

आप अपने वेबसाइट पर सेम पोस्ट को बार-बार पब्लिश करते हैं, तो एडसेंस की पालिसी का खिलाफ माना जाता है. अपने वेबसाइट पे हमेशा अच्छा कंटेंट दे.

एडसेंस का ऐड क्लिक होने पर सेम टैब्स में ओपन होनी चाहिए

कुछ पब्लिशर अपने वेबसाइट के ऐड क्लिक होने पर ऐड दूसरे टैब्स में खोल देने का सेटिंग वेबसाइट में लगा देते हैं, जिससे विजिटर ऐड देखने के बाद तुरंत उनके वेबसाइट पर पुन आये. यह गूगल एडसेंस के पॉलिसी के अनुसार गलत है.

ऐड कंटेंट एवं पोस्ट पर ही लगाएं

कई पब्लिशर गूगल एडसेंस का ऐड को विजिटर लॉगइन पेज, एग्जिट पेज तथा 404 लिंक पर लगा देते हैं. जहां पर विजिटर को न चाहते हुए भी ऐड हटाने के लिये ऐड पर क्लिक करना पड़ता है. गूगल एडसेंस अकाउंट का ऐड केवल पोस्ट तथा पेज में ही लगाएं. वेबसाइट के इन जगहों पर आप ऐड ना लगाये तो ही सही है.

यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके Google Adsense Account Disabled कभी भी हो सकता है.

एडल्ट तथा वोइलेन्ट कंटेंट

गूगल एडसेंस उन ब्लॉग और वेबसाइट के कंटेंट्स पर एडसेंस ऐड सर्व करता है, जिसका कंटेंट्स गूगल एडसेंस के टर्म एंड कंडीशन के अनुसार होता है. कुछ इस तरह के वेबसाइट पर एडसेंस का ऐड आटोमेटिक डिसएबल हो जाता है, जैसे स्ट्रीमिंग मूवी, इलीगल और पायरेटेड सॉफ्टवेयर, केयगेन साइट्स आदि. ये लिस्ट और भी लम्बी हो सकती है, लेकिन हमने सॉर्ट में बताया है.

यहाँ निचे मैंने कुछ कंटेंट का टाइप्स बताया है, इस तरह के कंटेंट वाले साईट पर गूगल एडसेंस का एड नहीं लगा सकते है –

एडल्ट मटेरियल

हिंसक सामग्री

रेसियल कंटेंट

हैकिंग एंड क्रेकिंग टिप्स

गैंबलिंग/कैसिनो

ऑनलाइन ड्रग्स सेलिंग वेबसाइट/ अल्कोहल (बीयर/ हार्ड ड्रिंक)

हथियार और गोला बारूद की बिक्री

उपर दिए गए है, वे बहुत ही कम उदाहरण है, और यह बहुत भी हो सकते है, तो आप यह भी ध्यान रखें की इस टाइप के सामग्री आप के ब्लॉग में नहीं दिखाई दे. वर्ना आप का Google Adsense Account Disabled हो सकता है.

दुसरे एडवरटाइजिंग कंपनी का ऐड

गूगल एडसेंस के ऐड के साथ कई दूसरे कंपनी के ऐड को अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर साथ में नहीं लगा सकते हैं. bidvertiser तथा चितिका प्रमुख ऐड कंपनी है, जिसका ऐड एडसेंस ऐड के साथ नहीं लगा सकते है. इसकी तरह और भी ऐड कंपनी है, जिसका ऐड नहीं लगा सकते है.

एडसेंस ऐड को पोस्ट के तस्वीरों के साथ छुपाकर लगाना

कई पब्लिशर अपने गूगल एडसेंस ऐड यूनिट को क्रिएट कर उसे पोस्ट के इमेज के साथ मैच करके लगा देते है, जिससे विसिटर इमेज और ऐड को समझ नहीं पाते है, और वो अनजाने में ऐड पर क्लिक करते है, जो एडसेंस को बिल्कुल पसंद नहीं है, कि कोई उसका ऐड इस तरह से क्लिक करे.

GOOGLE ADSENSE ACCOUNT DISABLED होने से कैसे बचाये

नो ट्रैफिक वेबसाइट

एडसेंस ऐड को नो ट्रैफिक वेबसाइट पर भी ना लगाये, इससे भी आपका Google Adsense Account Disabled हो सकता है. एडसेंस का ऐड लगाने से पहले आप चेक कर ले कि वेबसाइट पर 500 से ज्यादा विजिटर साईट विजिट कर चुके हो.

दो-तीन महीने तक ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश नहीं करना.

जिस वेबसाइट से एडसेंस का अप्रूवल मिला हो, उसपर आप नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करते रहे. पोस्ट पब्लिश करने में 3 महीनो से ज्यादा टाइम ना लगाये.

गूगल एडसेंस के ऐड को पब्लिश करना.

कई पब्लिशर अपने ऐड को ईमेल के माध्यम से भेज देते हैं, जहां से उन्हें ऐड पर ज्यादा क्लिक मिल जाता है. ये करना भी एडसेंस पालिसी के खिलाफ है.

यदि आप एक प्रोग्रामर है, और आप ऐड के प्रोग्राम में छेड़ छाड़ करते है, तो आप गलत कर रहे है. एडसेंस ऐड में कोई मॉडिफिकेशन नहीं कर सकते है. कई लोगो ने बताया है कि एडसेंस ऐड को फेसबुक में न्यू टैब जोड़ कर वहा पर एडसेंस ऐड को मॉडिफाई करके लगा सकते है, वो भी ऐड के मॉडिफिकेशन ही है. इससे आपका Google Adsense Account Disabled होने में ज्यादा टाइम नहीं लगेगा.

एडसेंस अकाउंट में ज्यादा ऐड क्रिएट करना

अपने एडसेंस अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा 10 ऐड को ही अपने अकाउंट में क्रिएट करें.

सीटीआर 20 परसेंट से ज्यादा जाना

यूट्यूब में सिटीआर आपके 20 परसेंट से ज्यादा जा रहा हो, तो आप यूट्यूब विडियो का मोनेटाइजेशन बंद कर दें. जब तक सीटीआर कम ना हो जाए तब तक इसे बंद रखें. इससे भी आपका Google Adsense Account Disabled हो सकता है या यूट्यूब चैनल का Google Adsense Account Disabled हो सकता है.

हमें आशा है, कि ये आर्टिकल आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा तथा आपको यह जानकारीप्रध लगा होगा. यदि आप चाहते हैं कि इसे दूसरे भी फायदा उठाये तो आप इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें.

इस से संबंधित किसी प्रकार के और जानकारी आपके पास हो तो हमसे शेयर करना ना भूलें. चाहे तो इससे संबंधित कोई और जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट कर के बता सकते हैं.

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

Tags: Google Adsense Account Approval Trick GOOGLE ADSENSE ACCOUNT DISABLED Google Adsense Earnings Google Adsense Make Money Google Adsense Tutorial In Hindi

This website uses cookies.