[Top 20+] Paise Kamane Ke Tarike | घर बैठे पैसे कमाने के द बेस्ट तरीके

(Top 20+ Best) Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike

विश्वस्तु show

सभी को यह एक सपना होता है, कि काश हम घर पर रहकर ही कोई इनकम का स्रोत हो ( Paise Kamane Ke Tarike ) ताकि मैं कुछ घर का खर्च के साथ साथ अपना भी जरूरत पूरा हो जाए। तो यह एक सपना नहीं है, हकीकत में तब्दील हो गया है। आप आसानी से घर बैठे 2000 से 3000 पैसे कमा सकते हैं।

Paise Kamane Ke Tarike

आज मैं इसी टॉपिक पर यानि Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike के बारे में विस्तार से जानकारी आपको देंगे। पैसे कमाने के तरीका यह सब तरीका बिलकुल ऑथिंटिक हैं।

क्रेडिट कार्ड के छुपे 10 फायदे तथा नुकसान

ताकि आप भी Ghar Bhaithe Paise Kamaye और अपना घर को घर बैठकर ही चलाएं। पैसा कमाने के तरीके आज ही पूरा पढ़ें और इसका बेहतर परिणाम मिलेंगे।

Online Paise Kamane Ke Tarike

अब आप घर बैठे ही पैसा कमाने के तरीके जान कर पैसा कमा सकते हैं। जो आपकी जरूरत ही नहीं बल्कि जीवन शैली का स्टैंडर्ड ऊँचा कर सकते हैं। चलिये आपको बताते हैं कि वह कौन से Top 20 Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike बेस्ट हैं, जिससे आप घर बैठे अच्छी आमदनी कर सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं, “घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे पैसे कमाने का पांच बेस्ट तरीके
Ghar Bhaithe Paise Kamaye

Online Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke लिए क्या क्या जरूरत पड़ेगी

ऑनलाइन Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke लिए आपको कुछ बेसिक चीजों की आवश्यकता होती हैं जो आपके पास या आज के समय में सभी के पास लगभग उपलब्ध ही होता है। Online Paise Kamane Ke Tarike के लिए कुछ बेसिक जरुरते।

  • पैन कार्ड
  • स्मार्ट फोन (लैपटॉप या डेस्कटॉप हो तो बेहतर)
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • एड्रेस प्रूफ

घर से बैठ कर पैसे कैसे कमायेPaise Kamane Ke Tarike

आज के समय में, इंटरनेट के द्वारा घर से काम करना किसी के लिए बहुत ही आसान हो गया है। आप इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारी वेबसाइटों पर काम कर सकते हैं जो आपको पैसे कमाने की समस्या को हल कर सकते हैं।

इससे पहले के समय में किसी के पास कोई विशेष कौशल या अनुभव नहीं होता था, लेकिन आज के समय में कोई भी सीख सकता है की ऑनलाइन कैसे काम करें और पैसे कैसे कमाएं। तो नीचे दिए गए Top 20 Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike के बारे मे जरूर पढ़ें। ये सब हमारे द्वारा आजमाए तरीके हैं।

1.ब्लॉगिंग घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में सबसे आसान है

2.एफिलिएट घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में ज्यादा प्रचलन

3.वेबसाइट घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में ज्यादा पॉपुलर

4.वीडियो घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बहुत ज्यादा मजेदार

5.स्पॉन्सरशिप घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में बहुत सही

6.फोटो सेल ऑनलाइन Ghar Bhaithe Paise Kamane

7.ऑनलाइन ट्यूशन Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke

8.योगा टीचर- Yoga Class

9.कंप्यूटर ग्राफिक्स -Computer Graphics

10.सोशल मीडिया मैनेजर- Social Media Manager

11.सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर– Social Media Influencer

12.हाउ टू डू वीडियो बनाना -Make How to Do Video

13.Online Surveys- ऑनलाइन सर्वेक्षण करके पैसे कमाये

14.Freelance Writing – फ्रीलांस राइटिंग करके पैसे कमाये

15.Online Transcription ट्रांसक्रिप्शन से कमाए

16.वर्चुअल असिस्टेंट से पैसे कमाएं

17.Online Tutoring से पैसे कमाएं

18.Bookkeeping – बुक कीपिंग से पैसे कमाएं

19.App development – Ghar Bhaithe Paise Kamaye

20.Search Engine optimization करके पैसा कमाए ऑनलाइन

ब्लॉगिंग घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में सबसे आसान है

आपका इंटरेस्ट लिखने- पढ़ने में है, तो यह आपके लिए एक बहुत ही आसान तरीका है, जिसे आप अच्छी आमदनी घर बैठे कर सकते हैं। आधुनिक युग में ब्लॉगिंग एक अच्छा फुल टाइम प्रोफेशन हो गया है। ये आसानी से आप घर बैठे कर सकते हैं। Paise Kamane Ke Tarike के बारे में और पढ़े आगे

ब्लागिंग से घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

बहुत सारी ब्लॉगिंग की साइटें हैं, जहां आप अपनी आर्टिकल्स को पब्लिश कर सकते हैं तथा वहा से आप नीचे दिए गए तरीको से एक अच्छी इनकम कर सकते है। इस तरह कि वेबसाइट Google का ब्लॉगर सबसे पोपुलर वेबसाइट है जहां आप इन आर्टिकल्स को पब्लिस कर सकते है।

  • एडसेंस ऐड
  • एफिलिएट प्रोग्राम
  • सेल प्रोडक्ट
  • स्पॉन्सर ब्लॉग
  • अन्य ऐड प्रोग्राम

ब्लॉगिंग से घर बैठे कितना कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से कितना कमा सकते हैं इसका कोई सीमा नहीं है। कोई ब्लॉगिंग से 1000 से लेकर लाखो रुपए प्रति दिन कमा सकते हैं। ये सब कुछ ब्लॉग के नीच, ट्रैफिक तथा वह कितने तरह से ब्लॉग मोनेटाइज है पर निर्भर करता है।

कौन कर सकता है – कोई भी स्त्री, पुरुष, स्टूडेंट

कितना इन्वेस्टमेंट – जीरो इंवेस्टमेंट

कितना टाइम लगेगा – शुरुआत में 3 से 4 महीने

ब्लॉग कहा बना सकते हैं – Google Blogger, WordPress, Wix

क्या स्किल चाहिए – लिखना, SEO, Affiliate

ये स्किल कहा मिलेगा – ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो

कितना कमा सकते हैं – 1000 से लाखो रुपए कोई लिमिट नही

कुछ ध्यान देने योग्य बाते

लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि उन्ही विषयों पर आर्टिकल्स लिखें जिसमे आपको उस विषय में एक्सपर्ट प्राप्त हो। ऐसे भारी-भरकम दिखावा में आकर कोई ऐसी सब्जेक्ट ना लें, जिस विषय पर आपको बाद में लिखना मुश्किल हो।

आप उन्हीं विषय पर लिखें जिसमें आप जानते हैं, तथा आपका उसमें लगातार इंटरेस्ट बना रहे लिखने के लिये। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।

पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे पैसे कमाने का पांच बेस्ट तरीके
पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे पैसे कमाने का पांच बेस्ट तरीके

आप कॉपी कलम उठाइए शुरू हो जाइए लिखने के लिए। यदि आप अपने लिखे हुए आर्टिकल्स को बेचना भी चाहते हैं, तो उसे कुछ एसे वेबसाइट भी है, जहां आप आर्टिकल्स को बेच सकते हैं। जहा से आप एक अच्छी आमदनी हो जाती है, तथा यह घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सबसे इजी तरीका है। जिसे आप घर बैठे इनकम कर सकते हैं।

प्रो टिप्स

आज ब्लॉगिंग से पैसे नही बनते तो आज हर्ष अग्रवाल इंडिया का सबसे अधिक इनकम करने वाले ब्लॉगर नही होते।

ये भी पढ़े

पैसाकमानेकाएप्पसएकअच्छाविकल्पहै

ब्लॉगिंग करने के लिए 4 मूलभूत आवश्यकता

वेबसाइट घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में ज्यादा पॉपुलर

यदि आप घर बैठे पैसे कमाने के तरीके खोज रहे है, तो एक वेबसाइट बनाकर आप इसे आसानी से मोनेटाइज (पैसा अर्न) कर सकते हैं

वेबसाइट क्या होता है

Website एक ऑनलाइन पेज होती है जो किसी व्यक्ति, संगठन या कम्पनी द्वारा होस्ट की जाती है और इंटरनेट पर उपलब्ध होती है।

वेबसाइट के पृष्ठों पर विवरण, तस्वीरें, वीडियो, लिंक्स और अन्य सामग्री शामिल होती है। वेबसाइटों को ब्राउज़ करने वाले इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जाता है।

Website बनाने हेतु क्या क्या आवश्यकता होती हैं?

वेब होस्टिंग: वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक वेब होस्टिंग खाता की जरूरत होती है। जहां आपका वेबसाईट होस्ट रहता है।

डोमेन: व्यवसाय से संबंधित या ब्रांड से संबंधित एक डोमेन नेम की जरूरत पड़ेगी। डोमेन रजिस्टर्ड करने के लिए आप GoDaddy, Namecheap, Big Rock आदि वेबसाईट पर जाकर अपना ऑनलाइन डोमेन रजिस्टर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको 500 से 2000 तक प्रति वर्ष fee देना होगा।

वेब डेवलपमेंट टूल: वेबसाइट को बनाने के लिए HTML, CSS, JavaScript या अन्य वेब डेवलपमेंट भाषाओं का स्किल होना चाहिए।

वेब डिज़ाइन: वेबसाइट के लिए एक महत्वपूर्ण वेब डिज़ाइन तैयार करने की जरूरत होती है।

क्रॉस-ब्राउज़र प्रोटोकॉल : वेबसाइट को सभी प्रमुख वेब ब्राउज़रों पर आपका वेबसाइट अच्छे से सपोर्ट कर रहा है या नही इसके लिए आपको क्रॉस-ब्राउज़र प्रोटोकॉल स्किल डेवलपमेंट आना चाहिए ।

SEO: यह भी आज के दौर में आपको आना आवश्यक हैं। तभी आपके वेबसाइट सर्च इंजन में रैंक होने में मदद मिलेगी।

वेबसाईट बना कर घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉग बना कर बेच सकते हैं- आप यदि वेबसाईट या ब्लॉग बनाना जानते हैं तो आप वेबसाईट बना कर जरूरतमंद लोगों को बेच सकते है या अपने क्लाइंट के लिए वेबसाईट उनके जरूरत के हिसाब से डेवलप कर सकते है।

एक वेबसाईट आप कुछ हजार रूपए से लाखों रुपए प्रति वेबसाईट बेच कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। ये तरीका बिलकुल ही नया ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में सबसे ज्यादा प्रचलन में है।

इसमें आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती हैं। आप अपने घर से काम कर सकते हैं। आपको कही बड़ा ऑफिस लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

E कॉमर्स वेबसाईट – आप अमेजन तथा फ्लिपकार्ट जैसे e commerce वेबसाइट बना सकते हैं। जिस पर अपने सामान तथा अन्य वेंडर को अपने सामान लिस्ट करने का सहूलियत देकर घर पैसा कमा सकते हैं। जरूर नही की आप बहुत सारे सामान लिस्ट करे आप चाहे तो शुरुआत में 5-10 आईटम ही लिस्ट करके लाखो रूपए कमा सकते हैं।

सर्विस वेबसाईट – आप चाहे तो कोई सर्विस भी अपने वेबसाईट पर लोगों को ऑफर कर सकते हैं। जैसे की टिकट बुकिंग, टूर पैकेज, मोबाइल तथा अन्य रिचार्ज, पैसे ट्रांसफर, स्टॉक ब्रोकर आदि जैसे सर्विस अपने वेबसाईट पर उपलब्ध करा कर पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम – कंपेयर वेबसाईट, कूपन कोड वेबसाइट या ब्लॉग वेबसाइट बना कर एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा वेबसाइट से लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप अपने वेबसाईट के निच के अनुसार एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़े तथा वहां पर लिंक क्लिक करवाए।

ऐड – वेबसाईट पर गूगल ऐडसेंस, ऐड चॉइस, taboola जैसे ऐड नेटवर्क से जुड़कर आप अपने वेबसाईट पर ऐड लगा कर पैसे कमा सकते हैं। यहां से आप कुछ हजार रूपए से लाखो रुपए कमा सकते हैं।

वेबसाइट से कितना कमाया जा सकता है?

वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने का कितना कमाया जा सकता है, यह व्यक्तिगत उपयोग पर निर्भर करता है। एक वेबसाइट की आय वेबसाइट पर ऑफर किए गए सेवाएं, विज्ञापन और बेचे गए उत्पादों पर निर्भर करेगा।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें

वेबसाइट भी आप उन्हीं विषयों पर बनाएं जिसमें आपका इंटरेस्ट हो, तथा आप उस विषय पर आपका इंटरेस्ट लगातार बना रहे। अपने इंटरेस्ट से हटकर कोई भी अन्य विषय पर अपने वेबसाइट में आर्टिकल्स ना डालें

वेबसाइट को मोनेटाइजेशन के लिए सबसे अच्छा तरीका गूगल का एडसेंस प्रोग्राम है, जो विश्व का सबसे बढ़िया एड प्रोग्राम है। गूगल का एडसेंस आपके वेबसाइट के आर्टिकल पर विज्ञापन दिखाता है, जहां से घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में बहुत ज्यादा पॉपुलर है

घर बैठे एक अच्छी इनकम कर सकते हैं. तो आप एक वेबसाइट कैसे शुरु करें और कैसे बनाएं इसके लिए बहुत सारे वीडियो भी यूट्यूब पर अवेलेबल है

प्रो टिप्स

Amazon भी एक वेबसाइट ही है। जिसका मालिक जेफ बेजोस दुनिया के Top 10 लोगों में शुमार है।

Affiliate MarketingPaise Kamane Ke Tarike

एफिलिएट मार्केटिंग ऐसा तरीका है, जो घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में बहुत ज्यादा प्रचलन में नहीं है। लेकिन मै आज आपको बताउगा जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे अच्छी इनकम अर्न कर सकते हैं। आप इसको घर बैठे ही कर सकते हैं तथा आप पैसे कमाने के तरीके से फायदा उठा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

Affiliate Marketing विविध वस्तुओं या सेवाओं को बेचने के लिए प्रयोग किया जाने वाला विपणन प्रक्रिया है। एक विपणी को कुछ वस्तुओं या सेवाओं की प्रचार करने के लिए एक तय पैसे प्राप्त करने के लिए तय की गई होती है और वह वस्तुओं या सेवाओं को बेचता है।

सरल भाषा में कहे तो यह एक ऐसा उत्पादों तथा सेवायों का बेचने का तरीका है जिसमे विक्रेता किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों या सेवायों को बिना खरीदे हुये बेचता है।

इसमें चार लोग सम्मलित होते हैं एक जिसका उत्पाद या सेवा होता है, दूसरा वह e कॉमर्स वेबसाइट, तीसरा affiliate marketer तथा चौथा व्यक्ति जो वह समान खरीद रहा है।

भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें

Affiliate marketing भारत में शुरू करने के लिए निम्नलिखित चरणो को आपको फॉलो करना होगा तभी आप एक सफल affiliate Marketer बन सकते हैं:

अपने इंटरेस्ट की जानकारी: Affiliate marketing के बारे में अपने इंटरेस्ट की जानकारी प्राप्त करें तथा इसकी सारी चरणो को गहन अध्ययन करे।

प्रोडक्ट या सेवा चुनें: जो प्रोडक्ट या सेवा को आप प्रोमोट करना चाहते हैं उसे आप सॉर्ट लिस्टेड करें। ध्यान रखें की वह आइटम या सेवा आपके ब्लॉग निच के अनुसार ही हो। ताकि उस प्रॉडक्ट और सेवा को आप आसानी से अपने ब्लॉग विजिटर को सफलता पूर्वक बेच सकें।

एफिलिएट प्रोग्राम की जानकारी: प्रोडक्ट या सेवा के लिए उपलब्ध एफिलिएट प्रोग्राम की जानकारी ले तथा उनके term and condition को ध्यान पूर्वक पढ़े।

साइन अप करें: एफिलिएट प्रोग्राम के लिए एफिलिएट मार्केट चलाने वाले वेबसाइट पर अपने नीच के अनुसार अपने आप को रजिस्टर करे।

प्रोमोट करें: चुने हुए प्रोडक्ट या सेवा को वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग के द्वारा लोगो को बेचे तो आपको हर सफल सेल पर आपको एक कमीशन शेयर किया जाता है।

भारतीय एफिलिएट प्रोग्राम

आप यदि भारत में एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन होकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन कमाई के लिए कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट प्लेटफार्म हैं:

Amazon Affiliate: अमेज़ॅन के प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक के द्वारा बेचकर Ghar Bhaithe Paise Kamane ka best तरीका है। आमेजन एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ जाते हैं तो आप को डैश बोर्ड लॉगिन मिलता हैं जहां आप अपना सारा रेवेन्यू, क्लिक तथा और भी ढेर सारी आपके लिंक के बारे में मिलता है।

ClickBank: क्लिकबैंक भी एक बहुत ही अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम ऑफ़र करता है। यहां पर एफिलिएट के द्वारा सबसे ज्यादा कमीसन मिलता है।

Commission Junction: कमीशन जंक्शन पर आप रजिस्टर होकर के बहुत सारे सर्विसेज तथा सामानों को affiliate marketing के द्वारा बेच कर ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

Ebay Partner Network, Shareasale, Rakuten Marketing, Flipkart Affiliate, GoDaddy Affiliate, Big Rock Affiliate तथा VCommission आदि एफिलिएट प्रोग्राम को आप ज्वाइन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने मन मुताबिक affiliate program भी गूगल से search कर सकते हैं। आपको बस सिर्फ लिख कर लास्ट में affiliate word जोड़ना है। सर्च आपके सामने होगा।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए पहले आपके पास एक वेबसाइट चलाने का एक्सपीरियंस होनी चाहिए और उस वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक होनी चाहिए। तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं, और तभी आपका सपना यानि घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में सफल होगे

Affiliate Marketing में करना क्या होता है, कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है, उसमें एक या दो वेबसाइट से आपको एफिलिएट लेना होता है।

एफिलिएट लेने के लिए उनके वेबसाइट पर आपको रजिस्टर करना होता है। एफिलिएट लेने के बाद उनके प्रोडक्ट्स को अपने वेबसाइट के ऊपर लिंक के साथ पेस्ट करना होता है। आप यदि अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर affiliate marketing करने चाहते हैं तो आप cuelinks Affiliate Program को जॉइन कर सकते हैं।

कोई व्यक्ति जब उस प्रोडक्ट को आपके वेबसाइट के थ्रू जाकर प्रोडक्ट को परचेज कर लेता है, तो उसमें एक फिक्स कमीशन आपको मिलती है। यह कमीशन 4% से 15% तक होता है। घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा है

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके बहुत ज्यादा अच्छा है। जिससे आप अपने घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग में यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से एफिलिएट नहीं लेना चाहते हैं, तो आप एक ही वेबसाइट से बहुत सारे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों का एफिलिएट ले सकते हैं

कुलिंक एक ऐसा ही वेबसाइट है, जो आपको एफिलिएट मार्केटिंग का बहुत सारे ऑप्शंस देता है। कुलिंक आपको ढेर सारी अपडेट्स डेली भेजते रहते हैं

प्रो टिप्स

Affiliate marketing से ही आज Neil Patel 100 मिलियन डॉलर के मालिक हैं तथा एफिलिएट बिजनेस के विश्व गुरु हैं।

Affiliate Marketing FAQ

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे की जाती है?

Affiliate marketing एक विपणी (affiliate) के माध्यम से होती है, जो विविध विपणी (advertiser) द्वारा विविध वस्तुओं या सेवाओं को प्रचार करते हुए पैसे कमाता है। एक विपणी, विपणी द्वारा प्रदान की गई विवरणिक लिंक का प्रयोग करके, उसे अपने वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया खातों या अन्य संसाधनों के माध्यम से प्रचार करते हैं। जब एक व्यक्ति विपणी द्वारा प्रदान की गई लिंक के माध्यम से विपणी द्वारा विविध वस्तुओं या सेवाओं को खरीदते हैं, तो विपणी को पैसे कमाने का मौका मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

Affiliate marketing से पैसे कमाने में लगने वाले समय के बारे में स्थानों-विविध के उत्तर मिलने के बावजूद, कुछ त्वरित नतीजों के अनुभव के मुताबिक, एक व्यक्ति को पैसे कमाने में कुछ महीनों या वर्षों की अवधि लगनी पड़ सकती है। इसके अलावा, व्यक्ति की प्रचार कौशल, प्रचार में विविध वस्तुओं या सेवाओं की विविधता, वेबसाइट की प्रवृत्ति, व्यक्ति के अनुभव और अन्य कारक को ध्यान में रखने के लिए आवश्यक होते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग को हिंदी में क्या कहते है?

एफिलिएट मार्केटिंग को हिंदी में सहयोगी विपणी भी कहा जाता है। यानी सरल भाषा में कहे तो यह नये जमाने का विज्ञापन मॉडल है। जिसमे कंपनियां कम पैसे खर्च करके अपने उत्पादों तथा सेवायों को ज्यादा से ज्यादा नये नये कस्टमर तक उत्पादों तथा सेवायों को बेचते हैं।

जो इसे बेचने में सहायता करता है उसे कमीशन के तौर पर एक छोटा अमाउंट शेयर कर देते हैं। हमे आशा है कि आप (What is Affiliate marketing in Hindi ) को आप अच्छी तरह से समझ गये होंगे।

हमें आशा है, कि आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी तरह से समझ में आ गया होगा। घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में एक अच्छा साधन है

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग को बहुत अच्छे तरीके से सीखना चाहते है, तो भारत के सबसे सुप्रसिद्ध एफिलिएट मार्केटर हर्ष अग्रवाल का यह किताब आपको जरूर पढ़ना चाहिये। यह किताब मॅहगा तो जरूर है, लेकिन यह किताब आपको अच्छे डिजिटल मार्केटर बनने में जरूर मदद करेगा।

Harsh Agrawal affiliate marketing book
Harsh Agrawal affiliate marketing book

वीडियो बनाना घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बहुत ज्यादा मजेदार

इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट हैं, जहां आप अपने बनाए हुए वीडियो को अपलोड कर Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में बहुत मजेदार है। तथा वहा से एक अच्छी आमदनी अर्न कर सकते हैं। वीडियो बनाना पैसा कमाने का एक अच्छा साधन बन सकता है

यदि आप एक अच्छे विडियो क्रिएटर बन जाते हैं, तो एक आप एक अच्छी इनकम कर सकते हैं।यूट्यूब ऐसा ही ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रदान करता है, जहां से आप अपने वीडियो को क्रिएट कर अपलोड कर सकते हैं

यदि आपके विडियो के उपर एक अच्छा ट्रैफिक आने लगता है, तो यूट्यूब आपके चैनल को मोनेटाइजेशन कर देता है, यानि आपकी वीडियो पर यूट्यूब उस पर विज्ञापन दिखाना शुरु कर देता है

यूट्यूब से बहुत सारे लोग अच्छा इनकम कर रहे हैं, और आज के डेट में उनके पास सब कुछ है, जो एक व्यक्ति को सुखी से जीने के लिए होना चाहिए

उस विज़ापन से जितना अर्निंग होता है, उसका कुछ प्रतिशत यूट्यूब कमीशन काटने के बाद बाकी पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है। वीडियो बनाना घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बहुत ज्यादा अच्छा साधन है

बहुत सारे यूट्यूबर एक आम से खास बन चुके हैं। आप भी इस काम को शुरू करें और इसमें एक अच्छी शोहरत हासिल करें बस थोड़ा कॉन्फिडेंस और थोड़ी मेहनत कि जरुरत है। दोस्तों इस वीडियो बनाने का काम आप अपनी जॉब को करते हुए भी कर सकते हैं

यूट्यूब पर वीडियो बना कर ही आज कैरीमिनाती चैनल का अजेय नागर, अमित भड़ाना तथा BB ka Vines का भुवन बम यूट्यूब से करोड़ो बना रहे हैं।

स्पॉन्सरशिप- घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में बहुत सही

जिस सब्जेक्ट पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए पहले आपको एक सब्जेक्ट को चुनाव करना पड़ेगा। उसी सब्जेक्ट एक के ऊपर रहते हुए हर एक वीडियो को फोकस करना होगा

स्पॉन्सरशिप भी एक ऐसा साधन है, जो घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बहुत सही है तथा घर बैठे ऑनलाइन इनकम अर्न कर सकते हैं।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें

यदि आप ऊपर के बताए हुए तरीके में यदि आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर या विडियो क्रिएटर्स बन जाते हैं, तो आपके पास बहुत स्पॉन्सर वीडियो बनाने या उसके बारे में रिव्यू लिखने के लिए एडवरटाइजर कांटेक्ट करते हैं

कोई प्रोडक्ट के बारे में आपको रिव्यू देना होता हैं या उस प्रोडक्ट के बारे में आप वीडियो बनाते हैं, तो उसके लिए आपको एडवर्टाइजर अच्छी खासी रकम देते हैं।लेकिन आपको इसके लिए धैर्य रखना पड़ेगा।

आपको जरूरत होती है, कॉन्फिडेंस की तथा टाइम देने की और टाइम मैनेजमेंट की

स्पॉन्सर इसके ऊपर डिपेंड करता है, कि आपके चैनल पर कितने सब्सक्राइबर है, और कितने हैं, जो आपकी वीडियो देख रहे हैं, या आपके ब्लॉग को पढ़ रहे हैं। व्यूअर कितने आपसे इंस्पायर हैं। आपको पहले इन चीजों में कर रहे हैं तो आप एक अच्छी ब्लॉगिंग कीजिए और एक रीडर को अपनी वेबसाइट पर अच्छी मटेरियल प्रदान कीजिये

आपके वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर कोई ऐसी चीजें मत डालिए जिससे कि आपके व्यूअर आप से दूर चले जाएं। वीडियो बना रहे हैं, तो ईमानदारी से एक अच्छी वीडियो बनाये और उनको एक अच्छा कंटेंट्स दीजिए

आपके वीडियो या आपके कंटेंट्स को कोई क्यों पढ़े इस चीज को हमेशा ध्यान में रखे तभी आप सक्सेसफुल हो पाएंगे। आपका जो सब्जेक्ट है, उसको पकड़ कर रखिए और फोकस करके रखिए आप दुसरे सब्जेक्ट पर स्विच मत कीजिए, ये घातक हो सकता है

तो दोस्तों जरूरत है, कि इस चीज को आप सब्जेक्ट को पकड़े और पकड़े रहे हैं। यदि ब्लॉगिंग कर रहे हैं या वीडियो बना रहे हैं, राइटिंग कर रहे हैं, दूसरे के लिए तो आप अपने सब्जेक्ट के ऊपर कमांड रखिए और विडियो या कंटेंट बनाते रहिए।

तभी आप ऑनलाइन से घर बैठे पैसे कमाने के तरीके से आपका सपना सच कर सकते हैं

भारत के मशहूर अभिनेता शाहरुख खान भी बोल चुके हैं कि वे मूवी से नही Sponsorship से ही कमाते हैं।

फोटो सेल – Online Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike

घर बैठकर पैसे कमाने का आसान तरीका यह है कि यदि आप फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में स्किल हासिल किया है तो आप बड़े आराम से इस स्किल के द्वारा अच्छा खासा पैसा अर्न कर सकते हैं।

यदि आप किसी भी नीच में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करते हैं। तो आप बड़े ही आराम से अपने घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने वीडियो फुटेज को या फोटोग्राफ को ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए बहुत सारी वेबसाइटें हैं, जहां आप अपने फुटेज तथा फोटोग्राफ को घर बैठे बेच सकते हैं।

इन फोटोग्राफ या वीडियोस फुटेज को वहां पर कुछ 1000 से लेकर लाखों रुपए तक मिल जाते हैं लेकिन मेहनत तो यहां भी करना होता है।

आपका फुटेज एक यूनिक तथा हाई क्वालिटी का होना चाहिए तभी आप अच्छा पैसा अर्न कर सकते हैं। इस तरह की वेबसाइटों में शटरस्टॉक ऑनलाइन फुटेज तथा फोटोग्राफ्स बेचने का सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केटप्लेस है।

इसके अलावा इनवीरा गैलरी तथा वायर स्टॉक भी अवेलेबल है। जहां आप अपनी आपको रजिस्टर करके अपनी फोटोग्राफ को या फुटेज को ऑनलाइन बेच सकते हैं।

यदि आप इनके द्वारा आप फोटोग्राफ या फुटेज नहीं बेचना चाहते हैं तो अपना खुद का वेबसाइट बनाकर अपनी फोटोग्राफ तथा फुटेज को लिस्ट कर सकते हैं तथा उसे बेच सकते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इंडिया के सबसे बड़ा मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी जो अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज नहीं कर रखे हैं, जहां पर इनका महीने का करोड़ों व्यूज है।

इनका भी पैसा कमाने के लिए अपने खुद का फोटोग्राफ सेलिंग वेबसाइट बना रखा है जहां से वे अच्छा खासा पैसा अनिंग करते हैं। इनका इमेज सेलिंग करने का मुख्य कार्य है। इनका वेबसाइट इमेज बाजार डॉट कॉम पर हजार से लेकर लाखो रूपये का इमेज लिस्टेड है।

भारत के मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी भी अपने चैनल से नही बल्कि वे फोटो सेल करके ही 22 करोड़ो रुपये 2022 में कमाये हैं।

ऑनलाइन ट्यूशनPaise Kamane Ke Tarike

यदि आप पढ़ने पढ़ाने में आप पारंगत हैं तथा किसी को पढ़ाना आपको अच्छा लगता है तो आप के पास अपॉर्चुनिटी भर भर कर है।

यदि आप आज की दुनिया में घर घर जाकर ट्यूशन पढ़ाना नहीं चाहते हैं या आपके शरीर बाध्यता के कारण किसी दूसरे के घर जाकर नहीं पढ़ाना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हैं।

कोरोना काल में जब पूरी दुनिया अपने घर की चारदीवारी में कैद होकर रह गई थी तो ऑनलाइन पढ़ने तथा पढ़ाने के लिए एक बहुत बड़ा माध्यम बन कर आया था।

यदि आप घर बैठकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप छोटे से लेकर बड़े क्लास के बच्चों तक का ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं।

इसके लिए आपको बहुत सारी वेबसाइट हैं जहां आप टीचर के रूप में अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं तथा पढ़ने पढ़ाने की दुनिया में अपना घर बैठे फुल टाइम कैरियर बना सकते हैं।

इसके लिए कुछ वेबसाइट हैं जहां आप टीचर के रूप में अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं। नौकरी डॉट कॉम, इनडीड डॉट कॉम, ट्यूटर डॉट कॉम, वेदांता डॉट कॉम जैसी वेबसाइट हैं।

जहां आप छात्रों को ट्यूशन पढ़ाने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। जहां आप नर्सरी से लेकर इंजिनियरिंग तथा मेडिकल प्रिपरेशन तक को बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

बायजू रविंद्रन पहले कैट परीक्षा की तैयारी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ट्यूशन दे कर करवाते थे। आज Byju भारत का नही दुनिया का सबसे बड़ा Edutech कंपनी है। जिसका सालाना 2022 turn over $22 billion है।

योगा Paisa Kamane Ke Tarika

घर बैठकर पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई ना कोई स्किल जरूर होगा जिसको आप को पहचानना जरूरी होता है। यदि आप एक योगा टीचर हैं या योगा के जानकार हैं।

तो आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आज की भागदौड़ की दुनिया में योगा एक ऐसा साधन है जिससे शारीरिक तथा मानसिक शांति के लिए तथा अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए लोग योगाभ्यास करते हैं।

भारत से लेकर दुनिया के अन्य देशों में भी योगा शिक्षक की बहुत ज्यादा ही डिमांड हमेशा से रहा है। जहां वे योगाभ्यास के लिए लाखों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं।

यदि आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो और योगा में आप दिलचस्पी है तो आप खुद से एक वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन योगाभ्यास दूसरे को करवा सकते हैं तथा आप Online Ghar Bhaithe Paise Kama सकते हैं।

इसके लिए आपको बहुत ज्यादा टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike में ये बहुत ही आसान है और इसका विदेशों में काफी प्रचलन में हैं। वहा योगा क्लास और योगा टीचर का डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

योग से पैसे कमाने के तरीके

फेसबुक पेज

आप चाहे तो फेसबुक पेज बनाकर भी इसे एक मंथली सब्सक्रिब्शन के रूप में अपने फॉलोअर को ऑफर दे सकते हैं या यहां पर प्रति सेशन के हिसाब से योगाभ्यास करवाने के लिए पैसा चार्ज कर सकते हैं।

वेबसाइट

इसके लिए आपको ऑनलाइन बहुत सारे वेबसाइट भी हैं जहां आप अपने आप को योगाचार्य के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं तथा देश विदेश में ऑनलाइन योगा करवा कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

YouTube तथा एफिलिएट प्रोग्राम

इसके अलावा आप खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाकर योगा अभ्यास का वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं जहां से आपको ऐडसेंस के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी पैसा कमा सकते हैं। योग से आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन कमाई के साधन के रुप में मदद मिलेगी।

ई बुक

नहीं तो खुद का एक योगा का इ-बुक बनाकर इसे ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। जहां से आपको अच्छी खासी आमदनी हो सकती है। इससे पहले आपको योग को किसी यूनिवर्सिटी से आपको योग की प्रशिक्षण लेना होगा, तभी आप online Paisa Kama सकते हैं।

इसके अलावा आप योगा वीडियो कोर्स बनाकर उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। जिसे घर बैठकर एक अच्छी-खासी आमदनी हो सकती है।

यदि आप खुद का योगा आचार्य के रूप में रजिस्टर्ड करना चाहते हैं तो इनडीड, नौकरी डॉट कॉम, अर्बन लैडर, योगा ट्रेड जैसे वेबसाइट पर अपने आपको योगाटीचर के रूप में रजिस्टर्ड कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

योगा सीखा कर ही बाबा रामदेव ने 11000 करोड़ सालाना टर्न ओवर वाली कंपनी बना ली।

कंप्यूटर ग्राफिक्सPaise Kamane Ke Tarike

आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं और आपके पास कंप्यूटर ग्राफिक्स का नॉलेज है तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। यदि आप फोटो एडिटिंग वीडियो एडिटिंग ऑडियो एडिटिंग करना जानते हैं, तो आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने में थोड़ा सा भी दिक्कत नहीं होगा। यह सबसे आसान घर बैठे पैसे कमाने का तरीका है। बस आपको स्किल डेवलपमेंट करने की जरूरत है।

ग्राफिक डिजाइनिंग से कमाई

Graphic Designing करके कमाई आपके स्किल के अनुसार भिन्न हो सकती है। यदि आप काम करते हुए पहले से ही कोई कंपनी से संपर्क कर सकते हैं, तो आपको स्थानीय कंपनी से काम करके बेहतर कमाई कर सकते है।

लेकिन फिर भी आप प्रति दिन मिनियम 1500 से 2000 घर बैठे पैसे आसानी से कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग में आपार संभावनाएं

क्योंकि इसके लिए बहुत सारे यूट्यूबर अपने समय की कमी के कारण वीडियो एडिटिंग का कार्य फ्रीलांसर के द्वारा करवाते हैं।

इसके अलावा आप यदि बैनर पोस्टर या लोगो बनाना जानते हैं तो आप बड़े ही आराम से दूर बैठकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन विजिटिंग कार्ड डिजाइन टी शर्ट डिजाइन या कप प्लेट पर डिजाइन बनाकर बेच सकते हैं। इस तरह के डिजाइनिंग में अपार संभावनाएं हैं। Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike यह एक उभरता हुआ तरीका हैं।

आप गांव में भी एक इंटरनेट तथा एक कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जहां आप किसी इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स तथा किसी जानी-मानी हस्ती के लिए बैनर पोस्टर डिजाइन कर महीने का एकमुश्त रकम चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप एक टीम बनाकर भी काम कर सकते हैं।

क्योंकि जब से सोशल मीडिया का जमाना आया है, तब से लोग अपने आप को एक हस्ती के रूप में सोशल मीडिया पर बनाना चाहते हैं। इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, क्योंकि फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर लगभग 2 अरब मंथली यूजर है जो एक्टिव रहते हैं।

ग्राफिक डिजाइन के लिए आवश्यकता सामाग्री

ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपको कुछ आवश्यक सामग्री की आवश्यकता होगी:

कंप्यूटर या लैपटॉप: ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता होगी।

सॉफ्टवेयर: आपको कुछ सॉफ्टवेयर, जैसे कि Adobe Photoshop, Illustrator, InDesign, Canva आदि की आवश्यकता होगी।

ब्राउज़र: आपको कुछ ब्राउज़र, जैसे कि Google Chrome, Mozilla Firefox आदि की आवश्यकता भी होगी, क्यों की कई फोटोशॉप सॉफ्टवेयर क्लाउड बेस्ड होते हैं, जिसे ऑनलाइन ही एक्सेस किया जा सकता है। ये ब्राउजर सामान्यत सभी लैपटॉप तथा डेस्कटॉप मे इंस्टॉल होता है।

कंप्यूटर ग्राफिक की जानकारी: आपको ग्राफिक डिजाइन करने के लिए आपको इस स्किल की समझ की आवश्यकता होगी, जैसे कि फोटो की भाव की समझ, रंगों का उपयोग, टेक्स्ट का स्थानांतरण आदि।

ग्राफिक डिजाइनिंग से सम्बन्धित FAQ

ग्राफिक डिजाइनिंग क्या है?

Graphic Designing एक कम्प्यूटर की प्रक्रिया है जो किसी भी प्रकार के सामाग्री को सुंदर और स्पष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ग्राफिक डिजाइन करके स्थानों, सामाग्री, ब्रांड आदि को सुंदर और स्पष्ट बनाया जा सकता है।

ग्राफिक डिजाइनिंग संकेत के रूप में उपयोग किया जाता है, कैसे किसी को समय, स्थान, सेवा या उत्पाद के बारे में सूचित करें और कैसे उनसे संपर्क करें।

Graphic Designing करके कैसे पैसे कमाये जा सकते है?

ग्राफिक डिजाइनिंग करके आप कई तरीकों से घर बैठे पैसे कमाये जा सकते हैं इस काम को करने के लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है:

बिजनेस के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग की सेवाएं बिक्री करना: आप अपनी स्किल यानि अपने ग्राफिक डिजाइन सेवाओं को दूसरे बिजनेस वाले को बेच सकते हैं। उनके बिजनेस से संबंधित ग्राफिक डिजाइनिंग यानि उनके लिए पोस्टर, बैनर, लोगो आदी बना कर दे सकते हैं।

ब्रांड सम्बंधित सामग्री के लिए ग्राफिक डिजाइन बनाना: आप ब्रांड के लिए ग्राफिक डिजाइन के लिए काम कर सकते हैं जैसे कि लोगो, पोस्टर या वेबसाइटें में लगने वाले इन्फोग्राफीक आदि बना कर के एक रेकरिंग इनकम का सोर्स बना सकते हैं।

सोशल मीडिया सामग्री बनाना: आप सोशल मीडिया सामग्री, जैसे कि पोस्टर, स्टोरी पोस्ट, फ़ोटो एडिटिंग और इंफो विजुअल डिजाइन करने का काम कर सकते हैं तथा अपने सेवाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

इन सेवाओं को एक पैकेज के रूप में स्प्ताहिक, मासिक या वार्षिक के अनुसार क्लाइंट को ऑफर दे सकते हैं ताकि वे आपके स्थाई सदस्य या क्लाइंट बना रहे या किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ काम कर सकते हैं।

इसके आलावा अपने इस स्किल को किसी कंपनी से जुड़कर उनके लिए स्थाई रूप से काम कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है इसे आप घर बैठे पैसे कमाने का तरीका में सबसे ज्यादा प्रचलन में है।

प्रो टिप्स

कंप्यूटर ग्राफिक्स कितनी जरूरी है, को इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका वार्षिक मार्केट $35 बिलियन का है।

सोशल मीडिया मैनेजर- पैसे कमाने के आसान तरीका

यदि घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं और आप सोशल मीडिया के जानकार हैं तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ या सभी सोशल मीडिया का अच्छी सी जानकारी होनी चाहिए जैसे आज के डेट में फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम, यूट्यूब तथा लिंकडइन जैसे सोशल मीडिया है।

आप किसी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, सोशल मीडिया मार्केटर, राजनेता, कलाकार या अभिनेता का सोशल मीडिया हैंडल करने में उन्हें मदद कर सकते हैं। आज के सोशल मीडिया के जमाने में किसी को ब्रांड अस्टब्लिश करने में तथा अपने फैंस फॉलोइंग को जानकारी अपडेट करने के लिए सोशल मीडिया का महत्वपूर्ण स्थान है।

हर एक सोशल मीडिया मार्केटर अभिनेता तथा नेता अनेक सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। हर एक सोशल मीडिया को मैनेज करना किसी एक व्यक्ति के लिए आसान नहीं होता है। जैसे किसी राजनेता को फेसबुक पेज पर व्यक्तित्व को चमकाने के लिए बैनर पोस्टर नियमित रूप से डालना होता है। वही उनको अपने बारे में अपने कार्यक्रम को बारे में बताने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं।

इसी तरह ने नौजवानों को लुभाने के लिए वे इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। और वे अपने कार्यक्रमों के वीडियो दिखाने के लिए तथा वीडियो को अपने सब्सक्राइबर को दिखाने के लिए यूट्यूब को अपडेट करने की जरूरत पड़ती है।

तो इतने सारे सोशल मीडिया को एक साथ मैनेज करना किसी एक व्यक्ति के लिए आसान नहीं हो सकता है। तो इसके लिए वे सोशल मीडिया के जानकार, टीम या व्यक्ति को हायर करते हैं। जो प्रति पोस्ट या मंथली पैकेज पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए हायर करते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर – Paise Kamane Ke Tarike

यदि आप एक अच्छे सोशल मीडिया के जानकार हैं। फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप्स,टि्वटर, इंस्टाग्राम तथा यूट्यूब चैनल मैनेज करना आपको आता है, तो आप बड़े ही आराम से दुनिया के किसी कोने में बैठ कर सोशल मीडिया मैनेजर का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप उनसे प्रति पोस्ट या मंथली पैकेज के रूप में उनको अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

इसके लिए आप अपना टीम भी बना सकते हैं जो कई इनफ्लुएंसर, सोशल मीडिया मार्केटिंग, राजनेता या अभिनेताओं का सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करने में उनको सहायता कर सकते हैं। इसका स्कोप बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है। और आने वाले दिन और सालों में तेजी से बढ़ने की पूरी संभावना है।

यह एक ऐसा स्किल है, जिसे सीख कर घर से ही एक इंटरनेट तथा कंप्यूटर के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। यदि आप ग्रहणी हो या कोई भी उम्र ग्रुप का हो तो मायने नहीं रखता है। इसको बड़े ही आराम से कोई भी अपने घर बैठे पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसरपैसे कमाने के तरीका

यदि आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो तो एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इंडिया के कुछ फेमस इनफ्लुएंसर है जो काफी पैसे कमा रहे हैं और उन सब का फैन बेस भी बहुत अच्छा है।

भुवन बम को तो आप लोग जानते ही होंगे जिनका यूट्यूब पर बीवी की वाइंस नामक चैनल है जो काफी फेमस है। इनका कॉमेडी वीडियो पर रातों-रात मिलियंस में न्यूज़ आ जाते हैं।

इसके अलावा कैरी मिनाती है। जिस का असली नाम अजय नागर है और वे कॉमेडी यूट्यूब चैनल चलाते हैं। इसके अलावा कैरी मिनाती लाइव गेमिंग भी करते हैं, जिनसे वे इनको काफी पब्लिसिटी मिलता है। ये काफी चीजों को प्रमोट भी करते हैं जिनसे इनको काफी आमदनी होती है।

आप लोग फ्लाइंग बीस्ट के वीडियो तो जरूर देखे होंगे जो खुद का ब्लॉगिंग करते हैं। फ्लाइंग बीस्ट तथा इनकी वाइफ दोनों कमर्शियल पायलट है लेकिन वे फुल टाइम ब्लॉगर बन चुके हैं। घर पर ही ब्लॉगिंग करते हैं बहुत बड़ा सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन चुके हैं।

इसके अलावा निखिल शर्मा, अमित भड़ाना, मनी मिराज, मोनिका रानी, फैजल इंडिया के जाने-माने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है।

वर्ल्ड में जितने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं जो अकेला यूट्यूब चैनल चलाते हैं वह ज्यादा ही पॉपुलर है। वे खुद से पॉपुलर हुए हैं और खुद का ओरिजिनल कंटेंट अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालते हैं।

यदि आप में कुछ इसी तरह का टैलेंट है जो यूनिक टैलेंट है तो आप भी एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक यूनिक आइडिया तथा यूनिक कंटेंट होना अति आवश्यक है। तभी आप अच्छे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन सकते हैं।

यदि आपका लाख दो लाख का फैन बेस है तो आप आसानी से एक लाख रूपये तक कमा सकते है। इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग, ड्राप शिपिंग, या किसी का ब्रांड प्रोमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा आप अपने वीडियो बना कर सोशल मिडिया में अपलोड कर सकते है। जहाँ से आप इन सोशल मिडिया के मॉनेटाजेशन प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है। जहाँ से भी आपको अच्छी Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike से लाखो आ सकती है।

हाउ टू डू वीडियो – पैसा कमाने के आसान तरीके

कई लोगों को जो आपको चीजें पता है और आप जो जानते हैं, दुनिया में ऐसे बहुत लोग हैं, जो वह चीजें उनको पता नहीं होता है। वह सर्च इंजन में आकर सर्च करते हैं और उस से रिलेटेड वीडियो देखते हैं और उन चीजों को समझते हैं।

जिनको छोटी-छोटी चीजें पता नहीं होती है

दुनिया में ऐसे आज भी बहुत सारे लोग हैं, जिनको छोटी-छोटी चीजें पता नहीं होती है। जैसे कि फेसबुक में आईडी कैसे बनाएं? फेसबुक में पेज कैसे बनाएं ? फेसबुक से पैसा कैसे कमाए ? फेसबुक ग्रुप क्या होता है? टि्वटर क्या होता है? इंस्टाग्राम पर आईडी कैसे बनाते हैं? कोरा में सवाल कैसे करते हैं? वेबसाइट कैसे बनाते हैं? वर्डप्रेस वेबसाइट क्या होता है?

इस तरह की चीजें हैं, जिसे लाखों में सर्च की जाती है।

आपको यह सब पता हो तो आपको आसान लगने लगती है लेकिन जिससे यह जानकारी नहीं होती है तो उनके लिए काफी मुश्किल काम होता है।

आपको लाखों व्यूज मिल सकते हैं

यदि आप इस तरह के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं खास करके यूट्यूब चैनल पर तो आपको लाखों व्यूज मिल सकते हैं। जिसे आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

काफी लोगों को उसका जो ज्यादा बुजुर्ग होते हैं तो उन्हें सोशल मीडिया कैसे यूज़ करना है, उनको पता नहीं होता है।

घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं

तो उसको समझने के लिए वह खुद या गूगल में सर्च करते हैं। कुछ भी आप इस चीज को जानकार हैं, तो हमसे हाउ टू डू वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपलोड कर सकते है। और घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike मे यह सबसे ज्यादा उभरता हुआ तरीका हैं।

आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं

तो अभी देर नहीं हुई है आप इस तरह के कंटेंट बनाकर जो कि आराम से घर पर बैठकर अपने मोबाइल से बना सकते हैं और उसे अपने मोबाइल से ही अपलोड भी कर सकते हैं। आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आप यदि इंटरनेट से Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike सीखना चाहते है, तो इन किताबो से और अधिक जानकारी ले सकते है। ये किताबे विशेषकर हिंदी भाषी लोगो के लिए ही लिखा गया है

ये किताबे खरीदने के लिए क्लिक करे

Internet Se Paise Kaise Kamayen

Manchahi Safalta Kaise Payen (Hindi)
Manchahi Safalta Kaise Payen
इंटरनेट से पैसे कैसे कमाते हैं
इंटरनेट से पैसे कैसे कमाते हैं

 इंटरनेट से पैसे कैसे कमाते हैं

Online Surveys- ऑनलाइन सर्वेक्षण करके पैसे कमाये

ऑनलाइन सर्वेक्षण करके पैसे कमाने का एक समय-समय पर पैसे कमाने का सफल तरीका है। आपको कुछ कंपनियों के साथ काम करने के लिए उनके साथ टाई अप करने की ज़रूरत होगी जो आपको ऑनलाइन सर्वेक्षण करने के लिए पैसे देंगे।

सर्वेक्षण करने के लिए आपको संपूर्ण व्यक्तियो से व्यक्तिगत रूप से पूछताछ करने की ज़रूरत होगी। आपको सर्वेक्षण पर अपने व्यक्तिगत विवरण को सुलझाने की ज़रूरत होगी। इसके बाद ही आपको सर्वेक्षण करने के लिए पैसे मिलेगे

आपको कुछ सर्वेक्षण के मुख्य वेबसाइट्स की सूची दे रहे हैं:

  • Swagbucks
  • Toluna
  • Survey
  • Junkie
  • YouGov
  • Ipsos i-Say

ऑनलाइन सर्वेक्षण पैसे कमाने के लिए क्या आवश्यकता है

कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता – सर्वेक्षण करने के लिए आपको कम से कम एक कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन कनेक्शन की आवश्यकता – सर्वेक्षण करने के लिए आपको अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

इमेल ID – सर्वेक्षण करने के लिए आपको सर्वेक्षण करने वाले कंपनी के साथ कुछ जानकारी को शेयर करने के लिए अपनी ईमेल ID की आवश्यकता होगी।

सर्वेक्षण पूछने के लिए समय – सर्वेक्षण करने के लिए आपको समय की आवश्यकता होगी। सर्वेक्षण में व्यक्तिगत रूप से पूछने के लिए समय होना चाहिए। आपको अपने समय को उनके साथ समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन सर्वेक्षण के लिए कितना पैसा दिया जाता हैं

ऑनलाइन सर्वेक्षण के लिए दिए जाने वाले राशि कम या अधिक हो सकती है, कुछ सर्वेक्षण से कम पैसे मिलते हैं तो कुछ से अधिक पैसे मिलते हैं। सर्वेक्षण को पूछने वाली कंपनी कितना पैसा देगी यह उसके प्रति सर्वेक्षण के हिसाब पर दिया जाता है। सर्वेक्षण पूछने वाले कंपनी से पेमेंट के बारे अधिक जानने के लिए संपर्क करें।

Freelance Writting – फ्रीलांस राइटिंग करके पैसे कमाये

फ्रीलांस राइटिंग करके Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike एक बहुत ही प्रचलित एवम घर बैठे पैसे कमाने का एक सफल तरीका है।

इसमें आप कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म पर फ्रीलांस राइटिंग करके Ghar Bhaithe Paise Kamane का एक बेहतरीन तरीका हैं। कुछ फ्रीलांस राइटिंग प्लेटफार्म हैं जिसपर आप रजिस्ट्रेशन करके आप आलेख लिखकर अपना Ghar Bhaithe Paise Kamane का अपना ऑनलाइन जर्नी प्रारंभ कर सकते हैं:

Textbroker

Upwork

Freelancer

ProBlogger Job Board

Contentmart

iWriter

फ्रीलांस राइटिंग करने के लिए क्या आवश्यकता है

समय की आवश्यकता – फ्रीलांस राइटिंग करने के लिए आपको सबसे ज्यादा समय की आवश्यकता होगी। क्योंकि कुछ प्रोजेक्ट जो आपको मिलेंगे वो आपको उनके समय के अनुसार आपको राइटिंग करके उनका ज़रूरत पूरा करना होगा।

सुनिश्चित शब्दकोश की आवश्यकता – फ्रीलांस राइटिंग करने के लिए आपको सुनिश्चित शब्दकोश की आवश्यकता होगी।

स्पष्ट लेखन कला – फ्रीलांस राइटिंग करने के लिए आपको स्पष्ट लेखन कला करने की आवश्यकता होगी।

कंप्यूटर या लैपटॉप – फ्रीलांस राइटिंग करने के लिए आपको डेसकटॉप या लैपटॉप की आवश्यकता होगी तभी आप बेहतर तरीके से अपना काम पूरा कर सकते हैं।

Freelance Writting के लिए भारतीय प्लेटफॉर्म

भारत में स्थित कुछ फ्रीलांस राइटिंग के प्लेटफॉर्म हैं है जो आपको Ghar Bhaithe Paise Kamane का ऑनलाइन मौका दे रहे हैं। भारत में ही इनका मुख्यालय है जिस पर आप आलेख लिखकर एक बेहतरीन काम करके अपने लिखने के कला को निखार कर अपना ऑनलाइन कैरियर बना सकते हैं।

Upwork: यह प्लेटफॉर्म बहुत सारे भारतीय राइटर्स को ऑनलाइन काम करने के लिए मौका प्रदान करता है।

Kraftshala : यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से भारत में तैयार किया गया है। यहां से आप अपना फ्रीलांस राइटिंग के स्किल को और बेहतर तरीके से निखार सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध होकर अपना विधिवत रूप से लिखने की स्किल डेवलपमेंट कर सकते हैं। यहां से स्किल डेवलपमेंट करके आपको मिनिमम 4.5 लाख CTC पा सकते हैं।

Fiverr: यह प्लेटफॉर्म लेखन, संपादन, कोट्स और अन्य सेवाओं के लिए बहुत सारे भारतीय लोग इस प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध हैं । जो यहां से अपना ऑनलाइन कैरियर बना रखे हैं।

फ्रीलांसर को राइटिंग में कितना पैसा दिया जाता हैं?

फ्रीलांसर को कितना पैसा दिया जाता है उसपर कंपनी की नीति और स्वयं के काम की स्किल पर निर्भर करता है। कुछ कंपनियों के प्रति आर्टिकल के अनुसार काम की कीमत कम होती है ।

जैसे कि कंपनी आपको कम काम के लिए कम पैसे देगी और कंपनियों के प्रति कम समय के अनुसार काम की कीमत कम होती है। आपको प्रति शब्द कितना दिया जायेगा ये सुनिश्चित करने के लिए आपको कंपनियों से संपर्क करने की आवस्यकता होगी।

फ्रीलांसर को प्रति शब्द कितना दिया जाता हैं?

Freelancer को दिये जाने वाले प्रति शब्द कंपनियों की नीतियो पर निर्भर करती है। कुछ ऑनलाइन कंपनियों के प्रति शब्द की कीमत कम होती है, कुछ कंपनियों के प्रति शब्द की कीमत अधिक होती है। कुछ कंपनियों के प्रति शब्द की कीमत 0.01 से 0.10 डॉलर के बीच होती है।

फ्रीलांसर का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौन सा है?

फ्रीलांसर के लिए सबसे अच्छा कौन सा है प्लेटफॉर्म के बारे में सही सही कहना थोड़ा मुस्किल है, क्योंकि यह आपके काम के उपर और आपके पसंद के अनुसार भिन्न हो सकता है।

Online Transcription Paise Kamane Ke Tarike

ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन का अर्थ है कि डेटा को कही भेजने से पहले इसे एक सुरक्षित प्रक्रिया के द्वारा संकुचित किया जाता है ताकि कोई अनधिकृत व्यक्ति इसमें पहुंच न सके। यह सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करके किया जाता है, जैसे कि एसएलएस या वायरलेस कनेक्शन।

ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन कहाँ सीखे

ट्रांसक्रिप्शन सीखने के लिए आप कई संस्थानों से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि कॉलेज या विश्वविद्यालयों से, ऑनलाइन कोर्सेज, प्रोफेशनल कोचिंग के माध्यम से और स्वयं से अध्ययन करके।

आपको ट्रांसक्रिप्शन सिखने के लिए क्रिप्टोग्राफी, एनक्रिप्शन, हैश फ़ंक्शन, सत्यापन, प्रमाणक और सुरक्षा प्रक्रिया को समझने की तथा अध्ययन करने की जरूरत पड़ेगी।

भारत में ट्रांसक्रिप्शन के कोर्स कहाँ होता है

भारत में कई स्थानों पर ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन के कोर्स उपलब्ध हैं। आप कॉलेज, विश्वविद्यालयों, ऑनलाइन स्कूल और स्थानों से सीख सकते हैं। कुछ महाविद्यालय है, जहां से आप कोर्स कर सकते है:

Indian Institute of Technology (IIT) Delhi, Mumbai, Kanpur, आदि के साथ आप ट्रांसक्रिप्शन का कोर्स कर सकते हैं।

International Institute of Information Technology (IIIT) Hyderabad, Bangalore National Institute of Technology (NIT) से सीखने के लिए कोर्स उपलब्ध है।

UpGrad और Coursera पर ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध है।

ट्रांसक्रिप्शन जॉब के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन जॉब के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके जॉब प्राप्त कर सकते है। यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जो किसी को ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन की जॉब के लिए बेहतर सुविधा प्रदान कर सकते हैं:

LinkedIn: इस प्लेटफॉर्म पर कई कंपनियां यहां पर नौकरी के लिए रिक्तियां निकालते हैं, जो ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन से संबंधित होते हैं।

Indeed: इस प्लेटफॉर्म पर कई नौकरियां उपलब्ध हैं, जो ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन से संबंधित होते हैं।

Glassdoor: इस प्लेटफॉर्म पर कई कंपनियों की रिक्तियां और नौकरी ऑफर किया गया है, जो ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन से संबंधित होते हैं।

ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन करके कितना कमा सकते है?

ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन करके कितना कमा सकते हैं, का कोई निश्चित उत्तर नहीं है, क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपके पेशे के स्तर, आपके अनुभव, आपका स्थान, कंपनी के साथ आपका समझौता आदि के आधार पर कमाया जा सकता है।

कई कंपनियों ने ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन से संबंधित नौकरियों की वेतनश्रेणी को बताया है, जो सामान्यतः सेंट्रल सर्किट से शुरू होती है सेंट्रल सर्किट से $50,000 – $80,000 के बीच हो सकता है। सम्पूर्ण स्वरूप से आपको अपने कंपनी के स्तर के आधार पर अपनी वेतन को अधिक या कम हो सकता है। यह सबसे आसान तरीका है Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike में।

वर्चुअल असिस्टेंट Paise Kamane Ke Tarike

वर्चुअल असिस्टेंट कुछ और नहीं बस इस जमाने कि घर बैठे काम करने के तरीके में से एक हैं। वर्चुअल असिस्टेंट किसी कंपनी या किसी व्यक्ति के लिए उनके ऑनलाइन कामों को घर बैठे करने को ही वर्चुअल असिस्टेंट कहते हैं।

जैसे किसी कंपनी या व्यक्ति का सोशल मीडिया मैनेज करना, उनके ऑफिस में आने वाले क्वेरी को ऑनलाइन जवाब देना या उनके लिए मेल भेजना या उनके ऑनलाइन वेब पेज को मैनेज करना शामिल हैं।

किसी कंपनी के कामों को स्वचालित रूप से करने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट की जरूरत पड़ती हैं। जैसे कि पत्रकारिता, लेखन, संपादन, पूछताछ और समझौते।

वर्चुअल असिस्टेंट से काम करके पैसे कैसे कमाये

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करके घर बैठे पैसे कमाने के तरीके नीचे आपको बता रहे हैं:

Freelancing : वेबसाइट पर काम करने के लिए अपने आप को रजिस्टर करे। वहा से आप वर्चुअल असिस्टेंट का काम खोज सकते हैं। जैसे कि Upwork, Fiverr, Freelance आदि प्लेटफॉर्म मौजूद है।

खुद का ऑनलाइन बिज़नेस करे: अपने आप का बिजनेस ऑनलाइन करे जिसमे आप का कुछ स्किल हो। जैसे कि लेखन, संपादन, वेब डिजाईन सेवाये, ऑनलाइन कोचिंग तथा कुछ सेवाए दे कर के ऑनलाइन Ghar Bhaithe Paise Kamane जा सकते हैं।

Online TutoringPaise Kamane Ke Tarike

ऑनलाइन ट्यूटरिंग को ऑनलाइन शिक्षा के रूप में भी जाना जाता है, यह एक विद्यार्थी को ऑनलाइन यानि इंटरनेट के माध्यम से शिक्षित करने का एक तरीका है। यह अध्ययन सामग्री, क्लास के समय, शिक्षक और विद्यार्थी के बीच अंतराल को समाधान करने के लिए इंटरनेट के माध्यम का प्रयोग किया जाता है।

Online tutoring – ऑनलाइन ट्यूटरिंग से पैसे कैसे कमाये

ऑनलाइन ट्यूटरिंग कोर्स बनाकर सेल करना: आप अपने जिस मे आप ज्यादा बेहतर ज्ञान हैं, उसका ऑनलाइन कोर्स बनाकर इंटरनेट के माध्यम से सेल कर सकते हैं।

ट्यूटरिंग सेवाएं प्रदान करके पैसे कमाना: आप अपने जिस भी क्षेत्र में आपका बेहतर ज्ञान हैं उसको किसी को ऑनलाइन पढ़ा करके आप एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ट्यूटरिंग के बारे में लिखकर पैसे कमाना: आप अपने ट्यूटरिंग से सम्बंधित ज्ञान को साझा करने के लिए ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन ट्यूटरिंग के लिए आवश्यक सामान

ट्यूटरिंग से सम्बंधित ज्ञान: ऑनलाइन ट्यूटरिंग करवाने के लिए आपको ट्यूटरिंग के क्षेत्र से सम्बंधित ज्ञान की आवश्यकता होगी।

कंप्यूटर की समझ: ऑनलाइन ट्यूटरिंग देने के लिए आपको कंप्यूटर तथा इंटरनेट की बेहतर समझ की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन सम्बंधित सामान: ऑनलाइन ट्यूटरिंग शुरू करने के लिए आपको स्मार्टफोन या लैपटॉप तथा एक बेहतर इंटरनेट के साथ साथ कैमरा, हेडफोन और माइक कि आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन ट्यूटरिंग के ये प्लेटफॉर्म हैं

ट्यूटरिंग करने के लिए कुछ प्लेटफॉर्म हैं। जिनका उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं। यहां पर किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपने आप को रजिस्टर कीजिए और Ghar Bhaithe Paise Kamane का अपना कैरियर बना सकते हैं।

Upwork: यह प्लेटफॉर्म दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन काम देने वाला मार्केट है। जहां आपको समय के अनुसार काम करने की सुविधा मिलती है।

Fiverr: यह प्लेटफॉर्म आपको अपने समय के अनुसार काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

Freelancer: यह प्लेटफॉर्म आपको विभिन्न प्रकार के काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

Guru: यह प्लेटफॉर्म आपको अपने कौशल को दुनिया को दिखाने की सुविधा प्रदान करता है।

PeoplePerHour: यह प्लेटफॉर्म कुछ समय के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

The Creative Group: यह प्लेटफॉर्म कुछ समय के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

Toptal: यह प्लेटफॉर्म सुपरफेस्ट कौशल वालों को काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

Truelancer: यह प्लेटफॉर्म कुछ समय के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

Virtual Staffing: यह भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां पर अपने आप को रजिस्टर कीजिए और ऑनलाइन ट्यूटरिंग का शुरुआत कर सकते हैं।

WorkN hire: यह प्लेटफॉर्म भी काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

99designs: यह प्लेटफॉर्म डिज़ाइन की सुविधा प्रदान करता है।

Hubstaff Talent: यह प्लेटफॉर्म काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

SimplyHired: यह प्लेटफॉर्म काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

Task Rabbit: यह प्लेटफॉर्म कुछ समय के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

ये सब प्लेटफॉर्म आपको ऑनलाइन ट्यूटरिंग करके पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करते हैं। सभी प्लेटफॉर्मों के लिए अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाये जा सकते हैं, इसलिए आपको अपने कौशल और समय के अनुसार किसी भी प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध होकर अपने आप को ऑनलाइन ट्यूटरिंग से पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन ट्यूटरिंग से सम्बन्धित FAQ

सबसे बेहतर ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?

आपको ऑनलाइन ट्यूटरिंग करके पैसा कमाने के लिए किसी एक या एक से अधिक प्लेटफॉर्म को चुनना होगा।

कुछ प्लेटफॉर्म आपको काम करने के लिए ज्यादा मौका प्रदान करते हैं, जैसे कि Upwork, Fiverr, Freelancer और Guru, तो कुछ प्लेटफॉर्म आपको कुछ समय के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करते हैं, जैसे कि PeoplePerHour, The Creative Group, Toptal, Truelancer, Virtual Staffing, WorkN Hire, 99designs, Hubstaff Talent, SimplyHired और Task Rabbit।

अपनी समय के अनुसार और अपने कौशल के अनुसार सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म को चुनें।

भारत में ऑनलाइन ट्यूटरिंग जॉब्स कहाँ मिलेगा?

भारत में ऑनलाइन ट्यूटरिंग की जॉब्स स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के साथ साथ किसी प्रकार के प्रशिक्षण केंद्रों, कंपनियों, स्थानीय कंपनियों और अन्य संस्थाओं में मिल सकती हैं।

साथ ही अधिकांश ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाले कंपनियों, स्वयं को प्रशिक्षण करने के लिए और अन्य संस्थाओं में भी ऑनलाइन ट्यूटरिंग के जॉब के अवसर मिल सकते हैं।

ऑनलाइन ट्यूटरिंग दे कर कितना कमा सकते हैं?

ऑनलाइन ट्यूटरिंग करके कितना कमा सकते हैं इसके लिए कई अहम योगदान है। जैसे कि आपका कौशल कैसा है, कितना समय आपको देना है और कितने लोगो को आप ऑनलाइन ट्यूटरिंग दे सकते हैं।

सामान्यतः ऑनलाइन ट्यूटरिंग करके आप महीने के कितने कमा सकते हैं यह एक कठिन सवाल है पर आप कम से कम 20000 से 25000 रूपये तक कमा सकते हैं।

BookkeepingPaise Kamane Ke Tarike

बुककीपिंग एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा संगठित ढंग से वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करना और रखरखाव करने का काम किया जाता है। यह सेल्स, परचेज, भुगतान और रिसीप्ट के साथ सभी वित्तीय लेनदेन को सुरक्षित रिकॉर्ड रखने का काम शामिल होता है।

बुककीपिंग का उद्देश्य सटीक वित्तीय लेन देन की जानकारी प्रदान करना है जो सुझाव देने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है।

ऑनलाइन बुककिपिग क्या है?

ऑनलाइन बुककीपिंग का मतलब है कि वित्तीय लेनदेन को ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से रिकॉर्ड करना और सुरक्षित रखरखाव करने का काम किया जाता हैं।

यह सॉफ्टवेयर का उपयोग करके किया जा सकता है, जो कंप्यूटर से कनेक्ट करती है और लेंन देन के रिकॉर्ड को सुरक्षित डेटा स्टोरेज पर स्टोर करती है।

ऑनलाइन बुककीपिंग सुविधाओं से काम को आसान बनाती है, जैसे कि किसी भी स्थान से बिना किसी ऑफिस आये काम करने की आजादी, समय की समस्या और सुरक्षा समस्या को दूर करने के लिए, बुककीपिंग का प्रयोग किया जाता हैं।

ऑनलाइन बुककीपिंग के कोर्स हैं?

बुककीपिंग के कोर्स वह पाठ्यक्रम होते हैं जो ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से बुककीपिंग से संबंधित जानकारी, पाठ्यक्रम और स्किल प्रदान करते हैं।

कोर्स की समय की समस्या को दूर करने के लिए बूककिपिक का पाठ्यक्रम को ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है, ताकि कि कोई भी व्यक्ति अपने समयानुसार कोर्स को अपने समय पर पढ़ सके तथा इससे सम्बंधित परीक्षा को दे सकते हैं।

ऑनलाइन बुककिपिग कोर्स में शामिल होता हैं कंप्यूटर के बुककीपिंग सॉफ्टवेयर के उपयोग से सम्बंधित पाठ्यक्रम, पैसो का प्रबंधन, पैसो का लेनदेन को रिकॉर्ड करना, बैलेंस शीटों को चेक करना, टैक्स से सम्बंधित जानकारी भी Online Bookkeeping Course में सीखना पड़ता है।

भारत में ऑनलाइन बुककिपिग के कौन कौन सा कोर्स है

भारत में ऑनलाइन बुककीपिंग के कोर्स कई विभिन्न प्रोवाइडरों द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं। कुछ समान्य कोर्स है जैसे कि:-

Tally Solutions: Tally ERP 9 को समझने और उसका उपयोग करने के लिए कोर्स

NISM – National Institute of Securities Markets: सुरक्षित व्यापार प्रबंधन के लिए संस्थान के स्वामित्व में कोर्स

Udemy, Coursera and edX : ऑनलाइन कोर्स प्लेटफार्म है जहाँ से बुककीपिंग से संबंधित कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं। कोर्स करने की समय के समस्या को दूर करने के लिए कोर्स को ऑनलाइन किया जा सकता है, ताकि कि कोई भी समय के अनुसार कोर्स को अपने समय पर कर सके।

कोरशेरा का बूककिपिग कोर्स के बारे मे बताये?

Coursera एक ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाला प्लेटफार्म है जो बुककीपिंग से सम्बंधित कई पाठ्यक्रम और कोर्स आफर करता है। यह कुछ विश्वविद्यालयों और संगठनों के साथ अपना टाई अप कर रखा जो ऑनलाइन कोर्स, प्रमाणन और डिग्री को प्रदान करता है।

कोर्स में शामिल होता हैं बुककीपिंग के बुनियादी समझ और लेखापरिचय, लेखांकन की प्रक्रिया, मुद्रा प्रबंधन, बैलेंस शीटों को एंट्री करना, टैक्स से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करता है।

छोटे बिज़नेस के लिये ऑनलाइन बूककिपिग सर्विसेज

छोटे बिज़नेस के लिए ऑनलाइन बुककिपिग सर्विसेज कई उपलब्ध हैं, जैसे कि:
Wave: नि:शुल्क बुककीपिंग, इनवॉइसिंग, और रिपोर्टिंग सेवाएं प्रदान करता है।

Zoho Books: कम कीमत में बुककीपिंग, इनवॉइसिंग, और रिपोर्टिंग सेवाएं के साथ प्रदान करता है।

KashFlow: बुककीपिंग, इनवॉइसिंग, और रिपोर्टिंग सेवाएं के साथ प्रदान करता है।

Xero: बुककीपिंग, इनवॉइसिंग, और रिपोर्टिंग सेवाएं प्रदान करता है। ये सभी कंपनी कम कीमत में बुककीपिंग, इनवॉइसिंग, और रिपोर्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन बुककिपिग से पैसे कैसे कमाये?

यहां आपको बता रहे हैं कि बहुत सारे तरीके हैं जिससे बुक कीपिंग सीख कर आप अपने घर बैठे पैसे ऑनलाइन तरीके से पैसे कमा सकते हैं

Freelancing: आप अपने घर बैठे ही फ्रीलांसर के रूप में कुछ फ्रीलांस वेबसाईट पर सूचीबद्ध होकर अपना ऑनलाइन कैरियर bookkeeping का शुरू कर सकते हैं। जैसे fiverr, Freelancer और upwork जैसे फ्रीलांस वेबसाईट है जहां आप रजिस्टर होकर छोटे बिजनेस या किसी कंपनी को अपना ऑनलाइन बुककीपिंग ऑफर कर सकते हैं।

Consulting: आप बुककीपिग मे ट्रेंड होकर कंसल्टिंग का काम शुरू कर सकते हैं जहां आप कंपनी को या किसी व्यक्ति को बुक कीपिंग का काम शुरू करने के लिए ऑनलाइन कंसल्ट का काम शुरू कर सकते जहां उन्हें उनको बुक कीपिग सॉफ्टवेयर का ट्रेनिंग दे सकते हैं या फिर उन्हे सॉफ्टवेयर दे सकते हैं।

Affiliate marketing: आप एक वेबसाइट या ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बना कर बुक कीपिग के बारे में लोगो को जानकारी दे सकते हैं। चैनल पर या ब्लॉग पर अपना बुक कीपिग सॉफ्टवेयर या सर्विस का एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं जहां से आप एक अच्छा रेवेन्यू कमा सकते हैं।

Online courses: आपको यदि बुक कीपिंग का अच्छा नॉलेज है तो आप एक इससे संबंधित या एकांऊनटिंग से संबंधित कोर्स बना सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है जहां से आप इसे ऑनलाइन बेच कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। बस आपको बुक कीपिंग में एक अच्छा नॉलेज रखना होगा। Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike मे सबसे ज्यादा प्रचलन में है।

ऑनलाइन बुककिपिग से कितना कमा सकते हैं?

आप बुक कीपिंग से अनेक तरीको से पैसा कमा सकते हैं। इससे आमदनी आपके स्किल आपके काम का नॉलेज तथा आपके छेत्र में इसके डिमांड पर निर्भर करता है। आप इसे कहा बेच रहे हैं या कितना लोगो को आप बेच पाते हैं।
Freelancing के द्वारा आप किसी भी फ्रीलांस वेबसाईट पर 20$ से 40$ तक प्रति घंटा डिमांड कर सकते हैं। इस तरह से आप आठ घंटे काम करके 300$ डॉलर तक कमा सकते हैं। कमाने वाले राशी यहां भी आपके काम के कौशल डिमांड तथा आपके नॉलेज पर निर्भर करता है।

अच्छा रेवेन्यू कमा सकते हैं

आप यदि इस सर्विस को छोटे बिजनेस वाले को या किसी व्यक्ति या संस्था को ऑफर करते हैं तो भी अच्छा रेवेन्यू कमा सकते हैं। नेशनल एसोशियन ऑफ सेल्फ एंप्लॉयड के अनुसार 40$ तक 60$ प्रति घंटा चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा आप यदि कंसल्ट का काम शुरू करते हैं तो आप एक फ्लैट रेट ऑफ़र कर सकते हैं या वहा भी आप प्रति घंटा चार्ज किया जा सकता है।
ये चार्ज प्रोजेक्ट कितना जटिल है कितना बड़ा है उसके अनुसार चार्ज किया जा सकता है। इसी तरह से एफिलिएट प्रोग्राम तथा कोर्स बेच कर पैसा कमा सकते हैं वहां भी इसके डिमांड तथा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक पर निर्भर करता है।
कितना ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर हैं तथा कितने लोग आपके एफिलिएट लिंक पर जाकर सफलतापूर्वक सॉफ्टवेयर या सर्विस को खरीद पा रहे हैं।

प्रो टिप्स

आप इससे एक अच्छा पैसा कमा सकते बशर्ते आप इससे संबंधित कितना नॉलेज रखते हैं। आप अपने बुक कीपिंग व्यवसाय को कितना विश्वास अपने क्लाइंट में दे पाते हैं।

App डेवलपमेंट- Paisa Kamane Ke Tarika

“App development” एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रक्रिया है, जिसमें एक सॉफ्टवेयर को डेवलप किया जाता है जो स्मार्टफोन, टेबलेट, कंप्यूटर या इन्टरनेट के किसी अन्य डिवाइस पर चलाया जा सकता है।
Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike में यह सबसे बेस्ट तरीका हैं। आज कल सभी छात्र कंप्यूटर नॉलेज में अब्बल होते हैं।

ऐप डेवलपमेंट करके पैसे कैसे कमाये?

फीचर्ड एप सेल: आप कोई भी ऐप को अपने क्लाइंट के अनुसार बना कर उन्हे बिक्री करके पैसे कमा सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको अपने क्लाइंट के जरूरत के अनुसार फीचर्ड एप डेवलप करना होगा।

एडवर्टाइज़िंग: आप अपने लिए भी ऐप डेवलप कर सकते हैं तथा वहां आप कोई विशेष सुविधा अपने फॉलोअर को ऑफर कर सकते हैं और वहां ऐप के इंटरफेस पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमायें जा सकते हैं।

सब्सक्राइबशन से कमाना: आप ऐप में कोई विशेष ऑडियो वीडियो या कोई इनफॉर्मेटिक मैटेरियल को उपयोगकर्ताओं को दे सकते हैं। और वहां सब्सक्राइबर को पैसे चार्ज कर पैसे कमायें जा सकते हैं।

इन-app खरीद: उपयोगकर्ताओं को ऐप के अंदर समान या सर्विस खरीद करने के लिए ग्राहक से पैसे कमा सकते हैं।

सेवा के लिए फिस लगाना: उपयोगकर्ताओं को एप के सेवा या उपयोग के लिए फिस चार्ज करके पैसे कमायें जा सकते हैं।

तैयार एप्प्स को बेचने के कई तरीके हैं:

एप स्टोर: स्मार्टफोन या कंप्यूटर के एप स्टोर, जैसे कि Google Play स्टोर, Apple App Store, Microsoft Store स्थापित करें और ऐप को बिक्री कर पैसे कमा सकते हैं।

साइड स्केल से बेचना: आप अपने एप को स्वयं के वेबसाइट पर बेच सकते हैं, साथ ही अपने दोस्तों, सोशल मीडिया समूह और अन्य साइड स्केल से परस्पर वार्तालाप करके बेच सकते हैं।

कॉर्पोरेट सेल: अपने ऐप को कॉर्पोरेट कंपनियों, स्थानीय व्यापारों, सरकारी संगठनों और अन्य कंपनियों को बेच कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

ऐप डेवलप करने हेतु क्या क्या आवश्यकता होगी

ऐप डेवलपमेंट के लिए कुछ आवश्यक साधन और सुविधाएं की नितांत आवश्यकता होती हैं

प्रोग्रामिंग भाषा सीखना: ऐप बनाने के लिए सी++, Java, Python, JavaScript या कोई अन्य प्रोग्रामिंग भाषा सीखने की आवश्यकता होती है।

सॉफ्टवेयर: एप बनाने के लिए सॉफ्टवेयर उपकरण जैसे कि एंड्रॉयड स्टूडियो, Xcode, Visual Studio Code या अन्य सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।

डिज़ाइन और यूजर सुझाव: एप को सुंदर, समर्थनीय और उपयोगी बनाने के लिए डिज़ाइन और यूजर के अनुसार तथा उनके सुझाव को समझने की आवश्यकता होती है।

सर्वर सुविधा: आपको ऐप को डेवलप तथा टेस्टिंग करने हेतु लाइव सर्वर कि भी आवश्यकता हो सकती है।

ऐप डेवलप करके कितना कमाई कर सकते है?

ऐप डेवलपमेंट से कमाई की संभावना बहुत अधिक है, लेकिन यह कमाई आपके ऐप के स्तर पर निर्भर करती है कि आपकी ऐप कैसे काम करती है, कितना प्रसिद्ध होती है और कैसे आप उससे पैसे कमाते हैं।
कुछ ऐप डेवलपर हजारों से लाखों रुपए तक कमाई कर सकते हैं। कमाई करने के लिए सफल होने के लिए आपको अपने ऐप को समझदार तरीके से बनाने, बिक्री, सब्सक्राइबशन, इन-ऐप खरीद, सेवा या उपयोग के लिए फ़िस लगाने की आवश्यकता होती हैं।

Search Engine Optimization – से पैसे कमाये

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

सर्च इंजन में किसी वेबसाइट या ब्लॉग को अच्छी तरह से इंडेक्स करवाने को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है। यह एक प्रोग्राम होता है जो सर्च इंजन को अपनी परिणामों को समीक्षा करने के लिए समय से कुछ सुधार करता है और समीक्षा के आधार पर प्राप्त परिणामों को स्वचालित रूप से संशोधित करता है।

यह सर्च इंजन को उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों को बेहतर समझने की क्षमता प्रदान करता है और उनके प्रश्नों के उत्तर को स्थान देता है।

गूगल भी एक सर्च इंजन है जो हमेशा इंटरनेट पर मौजूद सारे ब्लॉग तथा वेबसाईट को क्रॉल करता है तथा उसके पोस्ट को इंटेक्स करता रहता है उसके रैंक के हिसाब से। जो यह आप पोस्ट पढ़ रहे हैं वह भी सर्च इंजन ने इंडेक्स करके आप को दिखा रहा है।

  • कौन कर सकता है -कोई भी स्त्री पुरुष स्टूडेंट
  • कितना कमा सकते हैं -10000 से लाखो रुपए कोई लिमिट नही
  • कितना इन्वेस्टमेंट -जीरो इंवेस्टमेंट से शुरू कर सकते है
  • कितना टाइम लगेगा -शुरुआत में 3 से 4 महीनों
  • वेबसाइटें कौन है- fiveer Upwork Freelancer
  • क्या स्किल चाहिए -कोडिंग, सॉफ्टवेयर
  • ये स्किल कहा मिलेगा -ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ऑनलाइन काम करने के लिए कुछ आवश्यकताये :

संबंधित सामग्री: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आप अपने घर बैठे ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको लैपटॉप, डेस्कटॉप तथा इंटरनेट की आवश्यकता होगी।

कोडिंग कौशल : सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को कोडिंग करने की आवश्यकता होती है। तो आपको कोडिंग आना आवश्यक है। जैसे कि HTML, CSS, JavaScript की आपको जानकारी की आवश्यकता होगी।

वेबसाइट : सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का काम शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको अपना एक वेबसाईट की भी जरूरत पड़ सकती है। जहां आप अपने SEO SERVICES को विज्ञापन के द्वारा क्लाइंट को ऑफर कर सकते हैं।

समय : यह तो सभी को पता है कि पैसा कमाना है तो आपको अपना कीमती समय नियमित रूप से अपने क्लाइंट को देना होगा तथा SEO SERVICE में भी अच्छा खासा समय लगता है।

SEO – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सेवाएं बेचना: आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सर्विस को दूसरे लोगों को बेच सकते हैं। जहां उनके वेबसाइट को SEO services ऑफर कर सकते हैं तथा उसका सालाना कॉन्ट्रैक्ट ऑफ़र कर सकते हैं जिसका आप पैकेज ऑफर कर सकते हैं।

ऑनलाइन कंसल्टिंग: आप दूसरे लोगों को SEO करने में मदद कर सकते हैं तथा उन्हें तथा उनके लोगों को सीखा सकते हैं जिससे आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप सप्ताह में कोई दिन ऑनलाइन वेबनार आयोजन कर सकते हैं। इसके लिए आप उनसे रजिस्टर होने के लिए ऑनलाइन पैसे चार्ज कर सकते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ब्लॉग राइटिंग : सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से संबंधित ब्लॉग राइटिंग तथा वीडियो भी बना सकते हैं। जहां से आप स्पॉन्सर वीडियो, एडसेंस तथा एफिलिएट लिंक शेयर कर के पैसे कमा सकते हैं। वहा से आप अपने फॉलोअर से उनके वेबसाइट के लिए कॉन्टैक्ट ले सकते हैं वहां उन्हें एडवांस SEO services में उन्हें मदद कर सकते हैं तथा एक fee चार्ज कर सकते हैं।

SEO Services करके कितना कमा सकते?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से कोई भी एक अच्छा पैसा कमा सकता है। इस से कितना कमा सकते हैं ये आपके कौशल पर निर्भर करता है। आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप एक अच्छा वेबसाइट जिससे पर अच्छा ट्रैफिक हो तो आप आराम से 30000 से लाखो तक कमा सकते हैं।

आप यदि SEO SERVICE बेचते हो तो यहां से भी अच्छा रेवेन्यू कमा सकते हैं। यह Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike

हमें आशा है, कि ये आर्टिकल [ Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike ] आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा तथा आपको यह जानकारीप्रध लगा होगा। यदि आप चाहते हैं कि इसे दूसरे भी फायदा उठाये तो आप इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें। Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike

Ghar Bhaithe Paise Kamane Ke Tarike संबंधित किसी प्रकार के और जानकारी आपके पास हो तो हमसे शेयर करना ना भूलें। चाहे तो इससे संबंधित कोई और जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट कर के बता सकते हैं।

12 thoughts on “[Top 20+] Paise Kamane Ke Tarike | घर बैठे पैसे कमाने के द बेस्ट तरीके”

  1. Hello,
    This is Affiliate Program Manager, Tabassum, from InstaForex. InstaForex would like to offer you an attractive partnership proposal, with very exciting commission offers (1.5- 5.3 PIPs) from your each referral clients; along with free banner advertisements in the website. And that too with no investment!
    We believe, you will be much benefited, with this offer. We are eager to hear from you soon.
    You can also take the following alternative ways to get in touch with us:

    Reply
  2. इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद। आप सच मे हमारे लिए एक अच्छा जानकारी दिये। आज मैं एक यूट्यूब चैनल चलाता हु। आपके इस आर्टिकल पढ़ने के बाद ही बनाया था। इसी से महीने के अभी 15000 आ रहा है। आपके द्वारा ऊपर बताया गया हर्ष अग्रवाल का का किताब भी खरीद लिया हु। जल्द ही affilite मार्केटिंग करने की सोच रहा हूँ। धन्यवाद सर।

    Reply

Leave a comment

one × 2 =