Demat Account

[Top Demat Q&A] “क्या मेरे पास दो डीमैट अकाउंट हो सकते हैं”

Share

[Top Demat Q&A] “क्या मेरे पास दो डीमैट अकाउंट हो सकते हैं”

ऐसे कई प्रश्न हैं जो कोई भी पूछ सकता है, “क्या मेरे पास दो डीमैट अकाउंट हो सकते हैं” और क्या वास्तव में एक की आवश्यकता है? पता लगाने के लिए पढ़ते रहें।

डीमैट अकाउंट क्या होता है?

एक डीमैट खाता एक ऐसा खाता है जहां डीमैटरियलाइज्ड शेयर और प्रतिभूतियों को संग्रहीत किया जाता है। डिमटेरियलाइज़ेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे निवेशक के पास मौजूद भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों या बॉंड्स को इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित किया जा सकता है।

उसी का समान मूल्य के शेयर डीमैट खाते में आवंटित किया जाता है।

यदि कोई स्टॉक का आदान-प्रदान करने में भाग लेना चाहता है, तो लेन-देन पूरा करने के लिए उनके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए। खाता बनने के बाद, कोई खुद से या दलाल की मदद से शेयरों को खरीदने और बेचने का चयन कर सकता है। 

डिपॉजिटरी वह संगठन है जो प्रतिभूतियों को विभिन्न रूपों जैसे शेयर या यहां तक कि म्यूचुअल फंड और सरकारी प्रतिभूतियों को संग्रहित करता है। वे ऑनलाइन ऐसा करते हैं और डिपॉजिटरी प्रतिभागी के माध्यम से निवेशक से प्राप्त सूचना पर वो ऐसा करते हैं।

डीमैट अकाउंट खोलना

पहला कदम – एक पंजीकृत डिपॉजिटरी प्रतिभागी जो कोई बैंक हो सकता है, जो डीमैट अकाउंट खोलने की सुबिधा देते है जिसमे SBI, HDFC या ICICI जैसे बड़े बैंक है जो डिमैट एकाउंट अपने पास खोलने की सुविधा देते है। या कोई ब्रोकर के प्रतिनिधि हो सकता हैं जिसके साथ बात करें।

भारत मे कई ब्रोकर है जो आपको अपने यहाँ डीमैट एकाउंट खोलने की सुविधा देते हैं। जिसमे upstox भी शामिल है जिसे भारत के सबसे बड़े उधोयगपति रतन टाटा सर का मेंटर शिप प्राप्त है। 

इसी कड़ी में मै आपको बताना चाहता हूँ की आप केवल इस मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है और इस कंपनी को रतन टाटा सर का मेंटरशिप प्राप्त है। इंडिया का न.  वन डिपॉजिटरी पार्टीसिपेंट का गौरव प्राप्त है। UPSTOX में अब अपना डीमैट खाता खुलवा सकते है।

UPSTOX का बेहतरीन एंड्राइड तथा IPHONE एप्लीकेशन है जिससे आप बहुत ही आसानी से शेयर मार्केट में खरीद बिक्री कर सकते है। UPSTOX का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें। 

भारत में दो डिपॉजिटरी है

भारत में दो डिपॉजिटरी है इसमें एक राष्ट्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) और सेंट्रल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (सीडीएसएल)डीमैट खाता खोलने में एक या दो सप्ताह के करीब लग सकता है। डिमैट खाते के लिए एक नामांकित (नॉमनी ) व्यक्ति होना महत्वपूर्ण है।

इसके बारे में जानने के लिए कोई सीधे बैंक से बात कर सकते है, जो आपको डिमैट खाता खोलने की सुविधा देते हैं। लेकिन सभी बैंकों के पास उनके यहाँ  डीमैट खाता खोलने का विकल्प नहीं है और केवल कुछ बैंको के कुछ शाखाओं तक ही सीमित है।

ये भी पढ़े

डीमैट अकाउंट क्या है? डीमैट अकाउंट के 10 फायदे

Upstox में Demat Account कैसे खोलें

डीमैट अकाउंट पर लिये जाने वाले शुल्क

ऐसे कुछ शुल्क हैं, जिन्हें किसी को अपने डीमैट अकाउंट  खोलने से पुर्व देखना चाहिए जो एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होते हैं। ऐसे शुल्कों में एक ख़ाता खोलने का शुल्क, रखरखाव शुल्क, संरक्षक शुल्क और निश्चित रूप से एक लेनदेन शुल्क शामिल है।

इन सभी शुल्कों में, कुछ बैंक नगण्य या कोई डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क नहीं लेते हैं या यहां तक कि कुछ ब्रोकर डीमैट अकाउंट खोलने के बाद ये शुल्क वापस कर देते हैं। upstox आपको इस लिंक के माध्यम से एकाउंट खोलने पर निशुल्क खाता खोलने की सुविधा देते हैं। 

अनेक डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं

आप सोच रहे होंगे, “क्या मेरे पास कई डीमैट अकाउंट हो सकते हैं?” जवाब है, बिल्कुल हो सकते हैं।

एक व्यक्ति अलग-अलग डिपॉजिटरी प्रतिभागियों (DP) के साथ अपने नाम पर कई डीमैट अकाउंट खोल सकते है। खाता खोलते समय, केवाईसी विवरण दिए जाने की आवश्यकता होती है। जिसमें सेबी द्वारा आवश्यकतानुसार पहचान, पता और पैन नंबर का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होता है।

जैसे आप कई सारे सेविंग्स अकाउंट रखते हो, वैसे ही एक से ज्यादा डीमैट अकाउंट रख सकते हो।  यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप एक से ज्यादा डीमैट अकाउंट को खोल सकते हैं लेकिन एक ही डिपॉजिटरी या बैंक में नहीं खोल सकते है। 

कई डीमैट अकाउंट के साथ ध्यान में रखने वाली बाते

डीमैट खातों को खोलने पर विचार करते समय, ध्यान में रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं:

2. प्रत्येक व्यक्ति के डीमैट अकाउंट में अलग-अलग शुल्क लगेगा जैसा कि ख़ाता खोलने का शुल्क, वार्षिक रखरखाव शुल्क और सरंक्षण शुल्क लिया जाएगा, भले ही खाते के माध्यम से कोई लेन-देन नहीं किया जा रहा हो।

3. यदि आप एक सक्रिय ट्रेडर या निवेशक हैं, तो कई डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग खाते होने से निवेश पोर्टफोलियो को अलग अलग रखने में मदद मिलती है।

4. जो डीमैट अकाउंट में काफी दिनों तक लेन देन ना हो तो उस खाते को फ्रीज़ किया जा सकता है। खाते को पुनः सक्रिय करने के लिए केवाईसी विवरण की आवश्यकता होती है, इसलिए ध्यान रखें कि खाते को निष्क्रिय न छोड़ें।

5. पैसे की संतुलन की निगरानी रखने में और उसपर नजर रखने में कई डीमैट अकाउंट रखने से मदद मिलती हैं। साथ ही डीमैट अकाउंट में किए जा रहे लेन-देन की भी निगरानी रखने में काफी मदद मिलती हैं। 

निष्कर्ष

कई ब्रोकर के साथ कई डीमैट अकाउंट को रखना बिल्कुल सुरक्षित है। क्योंकि उनके पास डीमैट अकाउंट में होल्डिंग्स पर नियंत्रण नहीं है। डिपॉजिटरीज के पास शेयर्स संग्रहित होते हैं और प्रत्येक डिपॉजिटरी सेबी के पास पंजीकृत होती है। इसे ध्यान में रखते हुए जब आप खुद से पूछते हैं कि “क्या मैं 2 डीमैट अकाउंट खोल सकता हूं?” 

हाँ, आप ट्रेडिंग तथा शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने के लिए कई डीमैट अकाउंट खोल सकतें हैं।

हमें आशा है कि हमने डीमैट अकाउंट से जुड़े आपके सवालों के जवाब हमने विस्तार पूर्वक देने का भरपूर कोशिश किया है। जो आपको अधिक फायदा देगा।

आप इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलेंगे।

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

Tags: Demat account in Hindi demat account kya hai demat account kya hota hai क्या दो डीमैट खाता होना संभव है? डीमैट अकाउंट डीमैट खाता क्या होता है? मेरे पास कई डीमैट खाते हो सकते हैं?

This website uses cookies.