Credit Card

Credit Card ke Fayde aur Nuksan

Share

Credit Card के छुपे 10 फायदे तथा नुकसान

विश्वस्तु show

दोस्तों आज हम आपको Credit Card ke Fayde aur Nuksan के बारे में बताने जा रहा हूं। तो जो क्रेडिट कार्ड के फायदे हैं ना इससे आप बहुत कुछ बचा सकते हैं।

Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan

पैसे कमाना उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना महत्वपूर्ण पैसे बचाना होता है। यानी यदि आप कहीं से पैसे कैशबैक के रूप में इंटरेस्ट फ्री लोन के रूप में रीवार्ड प्वाइंट के रूप में सस्ते ईएमआई के रूप में कुछ पैसे बचा रहे हैं तो यह एक तरह से कमाने के बराबर ही है। 

चलिए मैं करीब 10 सालों से Credit Card का इस्तेमाल कर रहा हूं और हमें आज तक तो हमें इससे फायदा ही हुआ है। नुकसान तो शायद एक बार हुआ था लेकिन वह नुकसान 1 महीने  के अंदर में ही वापस हो गया था। चलिए मैं उस नुकसान के बारे में भी जरूर आपको बताऊंगा।

Credit Card के फायदे तथा नुकसान क्या हैं?

तो इस आलेख को आप पूरा जरूर पढ़िएगा यदि आप क्रेडिट कार्ड लेने के बारे में सोच रहे हैं तो, क्योंकि अभी बिना समझे इस चीज का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो फायदा कम नुकसान ज्यादा होने का चांस  ज्यादा होता है।

Credit Card ke fayde aur nuksan इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें इससे आपको बहुत ज्यादा जानकारी मिलेगा और आप कई लॉस होने से बच जायेगा।

क्रेडिट कार्ड के पहले हम फायदे के बारे में बात करेंगे और कैसे हम साल का करीब 15000 हजार क्रेडिट कार्ड के द्वारा बचा लेता हूं।

Credit Card Benefits in Hindi

इस credit card से पहला फायदा तो एक होता है कि आपको शॉपिंग करते समय आपको 10 से 15 परसेंट बचत हो जाती है। और यह बचत तुरंत ही आपको कैशबैक के मिल जाता है।

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो बहुत सारे वेबसाइट के ऊपर इनका टाई अप होता है जिससे वहां आपको तुरंत ही कैशबैक का लाभ दे दिया जाता है।

रिवार्ड प्वाइंट

आज कल के सारे credit card कंपनियां लोगो को लुभावने ऑफर करती हैं। इसमें रिवॉर्ड प्वाइंट भी एक हैं। जो आपको “आम के आम गुठलियों के दाम” कहावत चरितार्थ करती हैं।

Credit card से समान खरीदते हैं तो आपको कैश बैक के रूप में कुछ रिवार्ड प्वाइंट अर्जित करते हैं। कोई यह रिवॉर्ड प्वाइंट 100 रूपये खर्च करते हैं तो 1 रिवॉर्ड point देता है। तो कोई credit card कंपनियां अधिक देती हैं।

जिसका वैल्यू इसका यूज करने के तरीकों पर डिपेंड करता है। यदि आप इससे समान खरीदते हैं जहां इसको रिडेम किया जा सकता है वहां पर इसका वैल्यू 1 रूपये तक मिल जाता है। यानी आपको रिवॉर्ड प्वाइंट के रूप में 1% का लाभ मिल जाता हैं। 

इससे आप डीटीएच रिचार्ज या मोबाइल रिचार्ज भी करा पाते हैं। जहां आपको इसका वैल्यू 25 पैसे से 50 पैसे के बराबर दिया जाता हैं। 

ये भी पढ़े

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं घर बैठे पैसे कमाने का पांच बेस्ट तरीका

2023 में पैसा कमाने का एप्प (Apps) एक अच्छा विकल्प है

रेंट पेमेंट – Paying Rent using a Credit card

आजकल बहुत सारे बाजार में ऐप्स आ गए हैं जो आपको Credit Card से Paying Rent using a Credit card रेंट पेमेंट करने का ऑप्शन दे रहे हैं वो भी बिना किसी चार्ज के। रेंट पेमेंट आप सीधे ही सम्बन्धित मकान मालिक के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है। 

ये बात यदि आप अपने पापा या फिर अपने दादा जी को बताते हैं तो वे कहेंगे कि आप बात को फेक रहे हो। लेकिन आज ये बात बिल्कुल ही सही है। यह सुविधा बहुत ज्यादा ही सुविधाजनक तथा लाभकारी है। 

इसके बहुत ज्यादा ही लाभ है.

Paying Rent using a Credit card के लाभ

i. कैश बैक का ऑफर

बहुत सारे ऑनलाइन पोर्टल तथा ऐप्स ये कैश बैक का ऑफर दिया करते हैं। जब भी आप उनके ऐप्स या ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना किराया पेमेंट करते हैं तो आपको कैश बैक का ऑफर दिया करते हैं जो आपको सीधे ही सम्बन्धित खाते में ट्रांसफर किया जाता है जो आपको बहुत बड़ा लाभ मिल जाता है।

यानी आप रेंट पेमेंट तो करते ही साथ में आपको कुछ पैसे वापस भी मिल जाते हैं।

ii. रिवॉर्ड प्वाइंट अर्जित

आप रेंट पेमेंट तो करते ही हैं साथ में आपको रिवॉर्ड प्वाइंट भी अर्जित कर लेते है जो आप भविष्य में किसी बुकिंग या शॉपिंग करते समय प्रयोग करके इसे रिडीम कर कुछ पैसे वहा से बचा सकते हैं।

iii. क्रेडिट स्कोर बूस्ट

अपने Credit Card से ज्यादा खर्च करते हैं तो आपका credit score भी बूस्ट होता है। जो भविष्य में किसी लोन के लिए किसी बैंक के पास जाते हैं तो वे आपको एक अच्छा लोन एक कम इंट्रेस्ट पर ऑफर करते हैं।

iv.  फ्री क्रेडिट पीरियड

Credit card से रेंट पेमेंट करने पर आपको फ्री क्रेडिट पीरियड का लाभ मिल जाता हैं। यानी आप को फ्री में 55 दिनों तक का बिल पेमेंट करने का ऑप्शन मिल जाता है। 

v.  समयानुसार किराया पेमेंट

मान लीजिए कि आपका पेमेंट हर महीने 5 तारीख को आती है। लेकिन आपको हर महीने रेंट पेमेंट 2 तारीख को करनी पड़ती हैं तो आप रेंट पेमेंट अपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर के अपना आत्मसम्मान को मकान मालिक के नजरो मे बचा सकते हैं।

नही तो कई बार आपको समय पर रेंट नही पेमेंट करने के कारण उनका तानो का बौछार झेलना पड़ता हैं। जो की सबको झेलना आसान नहीं होता है।

vi.  Credit Card का वार्षिक खर्च लिमिट

कई बैंक Credit Card ऑफर करते समय यह कहते हैं कि आप यदि इतना हजार या इतना लाख रुपए अपने Credit Card से खर्च करते हैं तो आपको कैश बैक, रिवार्ड प्वाइंट या आपको वार्षिक मेनटेंस से बचने का ऑफर दिया करते है।

जो आप रेंट पेमेंट करके आसानी से Credit Card का वार्षिक खर्च लिमिट को मुकाम हासिल किया जा सकता है।

VII.  बहुत कम फॉर्मेलिटी

जो भी पोर्टल या ऐप्स आपको ये सुविधा उपलब्ध कराते हैं वे बहुत ही कम formalities का पालन करना पड़ता है। बस अपना अकाउट को रजिस्टर कीजिए और आप बहुत ही आसानी से रेंट पेमेंट कर सकते हैं। कई पोर्टल पर तो आपको अपना खुद का पहले से ही आपका अकाउंट रजिस्टर होगा।

चलिए आपको बताते हैं कि किस किस ऐप्स से आप अपना रेंट पेमेंट कर सकते है। जो की आपको ज्यादा फायदेमंद होगा साथ ही उपर के सारे लाभ आपको प्राप्त हो जाय। 

CRED ऐप्स क्या है

यह एक ऐसा सुविधाजनक ऐप्स हैं जहां से आप अपना credit card का बिल पेमेंट समय रहते करते हैं तो आपको बहुत फायदा दिया जाता है। CRED से बिल पे करते हैं तो समय समय पर अनेक ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

इन सब के आलावा आपको कैश बैक, रिवॉर्ड प्वाइंट तथा साथ में आपको कुछ कूपन ऑफर भी मिल जाता है। इन सबके अलावा आप CRED से रेंट पेमेंट का भी लाभ आपको प्राप्त हो जाता है। 

आप आज ही क्रेड Cred मेंअपना खाता बनाएं और 250 फ्री पाएं। ये ऑफर पहले 1000 लोगों के लिए ही है।

CRED से रेंट पेमेंट का लाभ

A. आप मिनिमम दस हजार रूपए अपने क्रेडिट कार्ड से किसी को रेंट रूपे क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो आपको 250/- का फ्लैट कैश बैक का ऑफर प्राप्त होता हैं। यह ऑफर प्रति कस्टमर एक बार ही मिलता है। 

B. आप के पास रूपे क्रेडिट कार्ड नही है तो भी चिता की बात नही है। IDFC का credit card हैं तो आपको रेंट पेमेंट करने के लिए आप 10X रिवार्ड प्वाइंट अर्जित करते हैं। जो की एक win win situation हैं। 

C.  एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड आपके पास हैं तो भी आपका ऑफर दिया जाता है। वहा आप रेंट का बिल पेमेंट करने पर आपको 500 रूपये कैश बैक का ऑफर प्राप्त होता है। 

Credit Card से कैशबैक

इस कार्ड का दूसरा फायदा यह होता है कि यदि कोई आप अपने बजट से ऊपर जाकर के कोई सामान खरीदना चाहते हैं तो आप इसका ईएमआई का फायदा उठा पाते हैं. और यह कई बार ऑनलाइन शॉपिंग के ऊपर 0% ईएमआई पर आपको वह सामान मिल जाता है. 

जैसे कि मैं जो क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करता हूं इस कार्ड में कई बार यह मुझे फायदा मिला है कि पहला तो 10% मुझे कैशबैक दे दिया गया और उसके बाद उसमें मुझे 0% का ईएमआई भी मिल गया और फिर से उसमें यह हुआ कि वह सामान 30 हजार से ऊपर का है उसमें आपको एडिशनल 10 परसेंट का कैशबैक प्राप्त हो गया है तो यह मेरे लिए एक win-win सिचुएशन की तरह  हुआ था।

इससे मुझे करीब सामान पर मुझे 30 परसेंट तक का लाभ मिल गया। Credit Card ke fayde hi fayde hai yadi aap savdhani se use karte hai to।

फ्री क्रेडिट पीरियड Credit Card ke fayde aur nuksan

Credit Card का तीसरा फायदा यह है कि आप क्रेडिट कार्ड से जो भी खर्च करते हैं वह 1 महीने के बाद उसका बिल जनरेट होता है। आपको पैसे देने की 20 दिन का समय दे दिया जाता है।

तो इस तरह से कुल आपको 50 दिनों के बाद आप उनका बिल भुगतान करते हैं तो कई बार आपको हम लोग के साथ यह होता है कि इस महीने पैसे कब होते हैं तुम्हें Credit Card का जो भी दिल हुआ है वह अगले महीने को हम दे देते हैं।

इंट्रेस फ्री ईएमआई Credit Card ke fayde aur nuksan

क्रेडिट कार्ड का चौथा फायदा यह है कि आप अपने किए गए खर्चों को तुरंत ही इसे एमआई के रूप में कन्वर्ट कर सकते हैं। और उस पर कुछ चार्ज दे कर के अपनी सहूलियत के अनुसार चुका सकते हैं। जो कि आम दिनचर्या में ऐसा नहीं होता है।

आप किसी से 50 दिनों के लिए पैसे लेते हैं तो आपको इंटरेस्ट देना पड़ता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा आपको बिल्कुल नहीं फ्री में दिया जाता है।

मेंटल सेटिस्फेक्शनCredit Card ke fayde aur nuksan

पांचवी फायदा यह होता है कि आपके पास एक कुछ लाख का इंसटेंट क्रेडिट होता है जिसको आप कहीं भी अपने सुविधानुसार इस्तेमाल करते हैं और आपको किसी से समय पड़ने पर मांगने की जरूरत नहीं पड़ती है यानी कि आपको एक मेंटल सेटिस्फेक्शन होता है कि समय पड़ने पर आप किसी से उधार लेने की जरूरत  नहीं पड़ती है।

Transfer Money Credit cards to Bank in Hindi

किसी किसी महीने में आपको कुछ ज्यादा खर्च होने से बजट बिगड़ जाता हैं और महीने लगते लगते आपको कुछ बेसिक खर्चों के लिए भी पैसे नहीं बचते हैं। ये सिचुएशन लगभग हर सैलरी पाने वाले लोगों के साथ होता है। Transfer Money from Credit cards to bank account in Hindi

आप किसी से छोटे मोटे रकम मांगने में अच्छा नहीं लगता है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से आराम से 1 से 2% एक्स्ट्रा चार्ज देकर पैसे को अपने बैंक एकाउट में ट्रांसफर करने की सुविधा आज कल बहुत सारे ऐप्स देने लगे हैं

इंस्टैंट लोन

क्रेडिट कार्ड से आप आसानी से इमरजेंसी में लोन भी मिल जाते हैं। जो की बिल्कुल ही पेपरलेस होता है। बहुत सारे क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपके credit score के आधार पर इंस्टैंट लोन ऑफ़र करते रहते हैं। आपको बस उनके ऑनलाइन पोर्टल पर या ऐप्स पर छोटी मोटी अपना डिटेल भरना पड़ता हैं और कुछ ही घंटों में पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता हैं।

कई बार आपको ये प्रोसेसिंग शुल्क में भी छूट दे देते हैं, और आपको आकर्षक ब्याज दर पर इंस्टैंट लोन मुहैया करा दिया जाता है। 

बिल पेमेंट

Credit Card का सबसे बड़ा लाभ यह होता हैं कि यदि आपको हर महीने किसी तरह का बिल चाहे बिजली बिल, जीवन बीमा का बिल या किसी अन्य तरह का बिल पेमेंट करना पड़ता है तो आप आसानी से इन्हे credit card से जोड़ देते हैं तो आपको बस एक क्लिक में आप इनका बिल पेमेंट कर दिया जाता है। 

बिल मिलते ही credit card कंपनियां आपके पास मेल तथा एसएमएस आपको देने लगते हैं जिससे आप बिल डिफॉल्ट करने से बच जाते हैं। बस एक क्लिक में आप अपना बिल को पे कर देते हैं। जिससे ये भी फायदा होता हैं कि आप लेट फी देते से बच जाते हैं।

इसके अलावा आपको कई बार कैश बैक, रिवॉर्ड प्वाइंट तथा आपका वार्षिक खर्च लीमिट को आसानी से पा सकते है।

[Top 20+] घर बैठे पैसे कमाने के द बेस्ट तरीके

क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान हैं

चलिए मैं आगे आपको नुकसान के बारे में बताते हैं। क्रेडिट कार्ड एक तरह का दो धारी तलवार की तरह होता है जो कि एक तरफ से आपको कई तरह के फायदे मिलता है तो दूसरी तरफ से आपको Credit Card se Nuksan भी होता है।

1. कैश लिमिट

या यूं कह सकते हैं कि आपके पास क्रेडिट कार्ड होने से पैसे होने का एहसास तो जरूर होता है पर यह केवल एहसास ही होता है । आप इससे केवल सामान की खरीदारी ही कर सकते हैं। इससे आप कैश के रूप में कहीं भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

यानी यूं कहें कि आपके पास क्रेडिट कार्ड तो होता है लेकिन किसको डेबिट कार्ड की तरह कैश की लेनदेन में नहीं कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से आप पैसे एटीएम के द्वारा निकाल तो सकते है लेकिन कैश के लिमिट कुछ हजार रुपए तक ही होता है। मेरे पास जो कार्ड है उसमें केवल 10000 तक हीं हम एटीएम से कैश के रूप में निकालकर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके ऊपर हम कैश नहीं निकाल सकते हैं।

2. पैसा निकासी या Cash Advance Fee

क्रेडिट कार्ड का दूसरा नुकसान के बारे में बात करते हैं। Credit cards का दूसरा नुकसान यह होता है कि यदि आप क्रेडिट कार्ड से एटीएम से पैसे निकालते हैं तो क्रेडिट कार्ड पर निकाले गए  रुपए के ऊपर  भारी भरकम इंटरेस्ट चार्ज किया जाता है।

यह लगभग 24 परसेंट से 48 परसेंट तक ब्याज चार्ज किया जाता है। जोकि बाजार में उपलब्ध सभी लोन से बहुत बड़ा इंटरेस्ट होता है। ATM से पैसे निकालने के साथ ही इस पर इंट्रेस्ट जुड़ना शुरू हो जाता है यानी कि Cash Advance Fee पर प्रतिदिन के हिसाब से इंट्रेस लगना शुरू हो जाता है।

इसके अलावा कैश निकासी चार्ज या  Cash Advance Fee मिनिमम ₹500 या कुल पैसे निकासी का 2.5% तथा 18 परसेंट इस पर जीएसटी चार्ज किया जाता है. जो कि कुल मिलाकर ₹590 credit card कंपनियां द्वारा या बैंक के द्वारा कैश निकासी पर लगाया जाता है। 

कैश निकासी या Cash Advance Fee बहुत ही अधिक जरूरत पड़ने पर ही आप निकालिए तभी अच्छा है। न तो इस पर लगाए गए चार्ज आपको परेशान करेगा।

BankCash Advance Fee
SBIAt Domestic ATMs- 2.5% of the transaction amount, subject to a minimum of Rs. 300At International ATMs- 3% of the transaction amount, subject to a minimum of Rs. 300
RBL Platinum Delight Credit Card2.5% of the cash amount, subject to a minimum of Rs. 100
HDFC MoneyBack Credit Card2.5% of the amount withdrawn or Rs. 500 whichever is higher
Citi Cashback Credit Card2.5% on the amount withdrawn, subject to a minimum of Rs. 500
ICICI Platinum Chip CardVisa    2.50% on the advanced amount, subject to a minimum of Rs. 300
Credit Card Cash Advance Fee

3. डिफॉल्ट चार्ज या Late Payment Fee

क्रेडिट कार्ड का तीसरा नुकसान होता है कि यदि आप इसका बिल समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो या मिनीमम ड्यू अमाउंट भी भुगतान नहीं करते हैं तो इस पर लगभग 24 परसेंट या कहीं कहीं 48 परसेंट तक बिल के ऊपर इंटरेस्ट चार्ज किया जाता है। साथ में डिफॉल्ट चार्ज भी जोड़ दिया जाता है जो कि लगभग 500 से ₹800 के बीच होता है।

इसके अलावा बिल नही पेमेंट के बाद जितने खर्च आप credit card से करते हैं उसपर भी इंट्रेस चार्ज किया जाता हैं। 

इसके अलावा बिल डिफॉल्ट करने पर सिविल स्कोर पर भी असर पड़ता है और आपका सिविल स्कोर कम कर दिया जाता है। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो इसका बिल का भुगतान समय पर करें तथा मिनियम due Amount केवल ना देने के कोशिश करें।

इससे आप केवल डिफाल्ट चार्ज देने से बच जाते हैं। बाकी पैसे पर आपसे इंट्रेस्ट चार्ज किया जाता हैं। बेहतर है कि पूरा बिल को समय से पहले कर दे। 

इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि यदि आप का बिल 50000 रूपये का आया है और आपको 2000 minimum due Amount पे करने का ऑप्शन दिया गया है।

आपने minimum Amount पे कर दिए हैं तो बाकी amount यानी 48000 रूपये आपका overdue बिल हो गया है। आपके इस पर यानी 48000 रूपये पर इंट्रेस्ट देना पड़ेगा। और यह इंट्रेस 24% से 48% तक आपको देना पड़ सकता हैं। आप केवल लेट चार्ज देने से बच गया है क्यूं की आप ने मिनिमम amount पे कर दिया था।

HDFC Bank Credit Card का Late Payment Fee का टेबल नीचे दिया गया है।

100 ने निचे बकायाकोई चार्ज नहीं
100 से 500100 रूपये
501 5000400 रुपए
5001 10000500 रुपए
10001750 रुपए
Late Payment charges HDFC

प्रो टिप्स

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो इसका बिल का भुगतान समय पर करें तथा मिनियम due Amount केवल ना देने के कोशिश करें। इससे आपको credit score पर बुरा असर पड़ता हैं यानि भविष्य में किसी भी तरह का लोन के लिए किसी भी बैंक के पास जाते हैं तो आपको स्कोर देखकर मना कर सकते है।

4. वार्षिक मेंटेंस चार्ज या Annual Maintenance Charge

आपको credit cards कंपनी जब कार्ड ऑफर करती हैं तो कार्ड के बैलेंस लिमिट के हिसाब से आपको वार्षिक मेंटेंस चार्ज लगाया जाता हैं। यह चार्ज आपको rupees 500 से 2000  तक देना पड़ सकता हैं। 

लेकिन आज कल credit card कंपनियां इस चार्ज को कुछ लोगो को wave off कर देती हैं, जिनका credit score अच्छा होता है या वे ऑफर करते हैं कि यदि आप इतने हजार या इतने लाख प्रति वर्ष credit card से खर्च करते हैं तो आपको यह शुल्क नही देना पड़ सकता हैं।

वास्तव में यह ऐसा चार्ज हैं, जो credit card लेने वाला व्यक्ति जरूर पता करते हैं या लेते समय बहुत सारे credit Cards के साथ कंपेयर करते हैं। यह ऐसा चार्ज हैं जिसे credit cards कंपनी या बैंक सबको जरूर बताते हैं। 

बाजार में बहुत सारे बैंक तथा credit Cards company हैं जो आपको फ्री Annual Maintenance Charge वाला credit cards ऑफर करती है। 

आप citi bank का credit cards का भी ऑप्शन ले सकते हैं जहां आपको सालाना 30000 रूपये खर्च करने पर आपका Annual Maintenance Charge wave off कर दिया जाता हैं। 

प्रो टिप्स

आप credit cards लेते समय केवल annual Maintenance Charge ना देखें। जिसमें Annual Maintenance Charge कम या बिल्कुल नहीं होता है वे आपसे अन्य चार्जेस से ज्यादा पैसा वसूल कर लेते हैं।

इसके अलावा जारी करने वाले Credit Card कंपनी या बैंक से ये भी पता करे की जो Credit कार्ड ऑफर किया जा रहा है वह लाइफटाइम फ्री Annual Maintenance Charge है या कुछ सालों के लिए ऑफर दिया गया है।

5. सोने की खरीदारी

Credit Card के जितने फायदे हैं उसका उतना ही ज्यादा नुकसान भी होता है। यानी credit cards दो धारी तलवार है। आपको credit card वाले कंपनी credit card जारी करते समय ये नही बताएंगे कि सोने चांदी या अन्य बहुमूल्य रत्न यदि credit card से खर्च करके खरीदते हैं तो आपको अलग से चार्ज देना पड़ सकता हैं। 

Credit card कंपनियां इन सब आइटम को खरीदने को निवेश के रुप में देखती है। आप जैसे ही credit card से सोने चांदी के आइटम खरीदते हैं तो आप उतना अमाउंट पर्सनल लोन के बराबर इंट्रेस लगना उसी दिन से शुरू हो जाता हैं।

यह इंट्रेस 14 % से 42% तक जा सकता हैं। 

यानी यह इंट्रेस बाजार में उपलब्ध सभी तरह के लोन से महंगा होता है। तो आपके पास यदि किसी भी कंपनी का credit card है तो इन सब तरह के आइटम खरीदने से पहले सारी टर्म कंडीशन को समझ बूझ ले। नहीं तो आपको बाद में अधिक इंट्रेस्ट देकर अपना बजट खराब करना पड़ सकता है। 

कई क्रेडिट कार्ड अब उपलब्ध है जो आपको गोल्ड ज्वैलरी खरीदने पर आपसे इंट्रेस्ट या कोई अन्य चार्जेस नहीं लेते हैं। बल्कि दुकानदार जो ज्वैलरी बेचते हैं वे आपसे 2% से 4% तक gatebay शुल्क के रूप में आपसे लेते हैं। क्यों की वे शुक्ल उन्हें काट के ही उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता हैं। ज्यादातर ये छोटे दुकानदार करते हैं। 

कई क्रेडिट कार्ड कंपनी आप के द्वारा खरीदी गई ज्वैलरी के रकम को ईएमआई में कन्वर्ट नहीं करते है। आपको आने वाले बिल में गोल्ड ज्वैलरी के रकम को पूरा ही पेमेंट करना होता है।

लेकिन यही आप गोल्ड ज्वैलरी डेबिट कार्ड से खर्च करते हैं तो आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है।

ज्वैलरी बेचते हैं वे आपसे 2% से 4% तक gatebay शुल्क के रूप में आपसे लेते

6. पेट्रोल डीजल की खरीदारी

Credit card कंपनियां लोगो को लुभावने वायदे करते हैं। आज के आधुनिक युग में सभी नवजवानों के पास लगभग एक दो credit card से लेकर चार पांच credit card तक रखते हैं।

हर एक credit card का अपना एक अलग तरह का ऑफर तथा खूबी होता है जिसका वे लाभ उठाना चाहते हैं। किसी मे एमेजॉन पर कुछ छूट का ऑफर दिया जाता हैं तो किसी मे फ्लिपकार्ट पर कुछ छूट का ऑफर दिया गया होता है। 

ज्यादातर credit cards कंपनी credit card से पेट्रोल डीजल के खरीद पर आपसे एक 1 से 3% तक कुल खरीद पर ट्रांनजेकशन चार्ज तथा सर्विस टैक्स के रुप में अतरिक्त चार्ज लगाते हैं। जो की अपनी पैसे को भी खर्च करने पर आपको अधिक पैसे देने पड़ते हैं। जो की आपको अपने जेब से ही अगले बिल में देने पड़ रहे हैं। 

कोशिश कर सकते है कि ज्यादा से ज्यादा खर्च आप अपने डेबिट कार्ड से करें। जहां आपको सरकार के तरफ से 0.75% का छूट पेट्रोल डीजल की खरीदारी पर दी जा रही है। 

जो सीधे आपके बैंक खाते में credit कर दिया जा रहा है। जो की डेबिट कार्ड से पेट्रोल डीजल पर खर्च करने के लिए सरकार के तरफ से एक प्रोत्साहित किया जा रहा है। आने वाले दिनों में हो सकता है इसे बंद भी किया जा सकता है। लेकिन जब तक यह ऑफर दिया गया है तब तक तो हम credit card से पेट्रोल डीजल खरीद को विराम लगा सकते है। 

बहुत सारे लोग जो मैट्रो सिटी में रहते हैं और जिसका फ्यूल का खर्च बहुत ज्यादा है तो उनके लिए फ्यूल credit cards का ऑप्शन भी उपलब्ध है। इस तरह के credit card आप ले लेते हैं तो

आपको फ्यूल पर लगने वाले सरचार्ज से आसानी से बच सकते है। जो की टोटल फ्यूल खर्च का 2% से 3% तक का होता हैं। 

येसे ही एक Indian oil Citibank Platinum Card हैं। जो citi bank के द्वारा लॉन्च किया गया है। इस credit card लेने से आपको अतिरिक्त सालाना फ्यूल सरचार्ज से आसानी से बच सकते है। 

Indian oil Citibank Platinum Card के लाभ

A. आपको 68 लीटर तक फ्यूल आपको हर साल फ्री मिल जाता है जो कि इस क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा लाभ हैं।

B. आपको Annual Maintenance के रूप में 1000 देना पड़ेगा लेकिन आप 30000 से अधिक इस क्रेडिट कार्ड से खर्च करते हैं तो आपको इस चार्ज से आसानी से बच सकते हैं। तो ये कुल मिलाकर आपको फ्री मेंटेंस चार्ज में ये कार्ड ऑफर किया जाता हैं।

C. इस क्रेडिट कार्ड को जैसे ही आप एक्टिवेट करते हैं तो आप आसानी से 250 रूपये मूल्य के रिवॉर्ड प्वाइंट आप अर्जित करते हैं। 

D. इस कार्ड के मिल जाने के बाद आप जैसे ही 30 दिनों के भीतर 5000 रूपये या उससे अधिक खर्च कर देते हैं तो आपको 3000 रूपये कैश बैक के रूप में आपको मिल जाता है। यानी फुल win win situation होता है आपके लिऐ।

E. आपको 4500 रूपये का रिवार्ड प्वाइंट भी मिल जाता हैं। इस credit card का रिवार्ड प्वाइंट कभी भी एक्सपायर नही होता हैं। जो इस क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा लाभ हैं। क्यों की रिवार्ड प्वाइंट को कई बार हम भूल जाते हैं इनकैश करना।

F. आपको फ्री में वाईफाई युक्त टैप एंड पे कार्ड ऑफर किया जाता है। आप इस कार्ड के सारे अन्य फायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

7. टिकट की खरीदी

आज कल हर व्यक्ति पहले के मुकाबले ज्यादा खर्च आने जाने पर करने लगा हैं। आने जाने के लिए टिकटों के लिए भारी भरकम पैसा खर्च करना पड़ता हैं। एक पूरा फैमिली यात्रा कर रहा हो तो और ज्यादा खर्च बढ़ जाता है।

क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक करने पर हम सभी को अधिक पैसे देने पड़ते हैं। जो की एक मोटी रकम हो जाता हैं। वही टिकट आप डेबिट कार्ड से बुक करते है तो आपको सस्ता पड़ता हैं।  

इस टेबल के जरिए आप समझ सकते हैं की रेलवे का टिकट आप अपने डेबिट कार्ड और Credit Card से बुक करते हैं तो कितना आपको अधिक देना पड़ सकता है।

Payment Gateway Credit/Debit Card

Visa Master Card Power by ICICI Bank1.8% + Taxes for all domestic credit cards
0.25% + Applicable taxes upto 1000 for domestic debit card
0.50%+ Applicable taxes for 1001 to 2000
1%+ Applicable taxes above 2000
Payment Gateway Transaction Credit/Debit Card
Visa Master Card Power by
Citi Bank
1.8% + Taxes for all domestic credit cards
Nil for all domestic debit cards upto 1 lakh
Payment Gateway Transaction Credit/Debit Card

किसी किसी बैंक जो आईआरसीटी को पेमेंट गेटवे सपोर्ट करता है वे घरेलू डेबिट कार्ड पर और भी कम चार्ज लगाते हैं। पर credit cards पर लगभग सेम चार्ज ही लगाया जा रहा है। आने वाले दिनों में हो सकता है कि कम चार्ज किया जा सकता है। 

येसे ही एक Citibank Premier miles Card हैं। जो citi bank के द्वारा लॉन्च किया गया है। इस credit card लेने से आपको अतिरिक्त सालाना हवाई खर्च से आसानी से बच सकते है। 

Citibank Premier miles Card के लाभ

A. इस कार्ड के मिल जाने के बाद आप जैसे ही 30 दिनों के भीतर 5000 रूपये या उससे अधिक खर्च कर देते हैं तो आपको 3000 रूपये कैश बैक के रूप में आपको मिल जाता है। यानी फुल win win situation होता है आपके लिऐ।

B. आपको पहले साल 20000 रूपये के करीब फायदा इस क्रेडिट कार्ड के द्वारा मिल जाता हैं।

  • आपको वेलकम miles के रूप में 4500 रूपये मिल जाते हैं।
  • आपको 11600 रूपये का ट्रैवल खर्च करने पर आपको मिल जाता हैं।
  • 3200 रूपये का ट्रैवल माइल्स मील जाता हैं।
  • इसका रिवॉर्ड प्वाइंट जो भी आप अर्जित करते हैं वे कभी भी एक्सपायर नही होते हैं।
  • आपको बहुत सारे domestic एयरपोर्ट पर फ्री में लाउंज एक्सेस मिल जाता हैं जहां का आप फैसिलिटी का लाभ ले सकते है।

C. इस कार्ड को आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। इसके पूरा बेनिफिट को जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए। आपको 1000 रूपये कार्ड बनने के बाद तुरंत मिल जाता हैं।

प्रो टिप्स 

Citibank Premier miles Card से आप पहले महीने ही 3000 रूपये कैश बैक के रूप में प्राप्त हो जाता हैं। आपको कार्ड से 5000 रूपये का खर्च केवल पहले महीने में करना होगा। 

8. Upgrade Fee Credit Card

जब भी आपको Credit Card कंपनी कार्ड ऑफर करती हैं तो आराम से हसीं खुशी से वे कार्ड के लुभावने वायदे सुनकर अपना क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं, और आपको कॉल आने का सिलसिला शुरू हो जाता हैं इनके एजेंट के द्वारा। 

कभी आपको इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करते हैं तो कभी आपको पर्सनल लोन ऑफ़र करते हैं। इनके एजेंट आपको अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने का भी ऑफर करते हैं। कभी सिल्वर कार्ड को गोल्ड कार्ड में तो गोल्ड कार्ड को प्लैंटिम कॉर्ड में अपग्रेड करने का ऑफर देते हैं। 

लेकिन आपको ये कतई नहीं बताते हैं कि इसके लिए आपको 500 से 700 रूपये नए कार्ड के लिए आपके बिल के साथ जुड़ कर आने वाला है। इनके एजेंट बड़ी ही होशियारी के साथ आपको सब्जबाग दिखा कर नए कार्ड के लिए राजी कर लेते हैं।

इसके अलावा इनके एजेंट आपको फोन, मेल या एसएमएस के द्वारा आपके credit cards के पैसे की लिमिट को बढ़ाने का ऑफर देते रहते हैं। 

यदि आपको बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तब तक आप क्रेडिट कार्ड के लीमिट नही बढ़ाए, लिमिट बढ़ने से आपको अतिरिक्त सालाना मेंटेन चार्ज अधिक देना पड़ सकता है। जो की आपको इनके एजेंट नही बताएंगे। जब आपका बिल के साथ इनका चार्ज जुड़ कर आएगा तब आपको पता चलता है।

9. Reward points Redeem khaha करे एक्सपायर हो जाता हैं

अधिकतर Credit Card company क्रेडिट कार्ड से खर्च करने पर कुछ रिवार्ड प्वाइंट देते हैं। जिसका रूपये में कुछ वैल्यू एडेड होता है। इसका इस्तेमाल कई साइटों पर समान खरीद कर या मोबाइल रिचार्ज या डीटीएच रिचार्ज करके रिडीम कर सकते हैं।

लेकिन आपको Credit Card कंपनी आपको ये बिल्कुल भी नहीं बताते हैं कि आप इन points ko आप कहाँ तथा कैसे रिडीम कर सकते है।

जो की आपको Credit Card ऑफर करते समय तो वे लुभावने वायदे करते हैं। साथ में ये बताना कतई नहीं भूलते हैं की सर आप इतने रूपये खर्च Credit Card से करते हैं तो आपको इतना कैश बैक के तरह इतने points मिलते हैं।  

इस रिवॉर्ड points ka दूसरी सबसे बड़ी ड्रॉबैक है कि आपको ये भी मेल या एसएमएस के द्वारा नही बताया जाता हैं कि आपका अर्जित रिवार्ड प्वाइंट कब या कितने रिवॉर्ड प्वाइंट एक्सपायर हो रहा है। वो बिना किसी पूर्व सूचना के एक्सपायर हो जाते है और आपको पता ही नहीं चल पाता है कि रिवॉर्ड प्वाइंट के चक्कर मे आपको चुना भी लग गया है। 

10. ओवर लिमिट चार्ज या Over Limit Fee

Credit Card कंपनी आपको पहले से ही एक प्री Credit Card limit प्रदान करता है। जो की आप समान खरीदते समय या cash Advance के रूप में उपलब्ध होता है आपके पास। आप इसके उपर खर्च करते हैं तो आपको 500/- या जितना खर्च किए हैं उसके अनुसार चार्ज लगाया जा सकता है। लेकिन कई credit cards कंपनी इसे allow नही करते हैं। 

प्रो टिप्स

आपके पास किसी भी कंपनी या बैंक का credit cards हो तो कोशिश करें की credit card लिमिट का 30% से ज्यादा खर्च ना हो। इसे credit utilisation Ratio कहते हैं। 

यदि आप इसे सावधानी से पालन करते हैं तो आपका credit score अच्छा बना रहेगा। Credit ब्यूरो इसे credit cards payment के बाद सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता हैं। 

आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि यदि आप के credit card का लिमिट 1 लाख रुपए हैं तो आप हमेशा कोशिश करें कि आपके कार्ड से ३० हजार रूपए से ज्यादा खर्च ना हो। 30 हजार credit Utilisation Ratio हैं आपका।

11. Credit Card से खर्च पर जीएसटी टैक्स

सारे बैंको के Credit Card के ट्रांजेक्शन पर वर्तमान में 18%  टैक्स वसूला जाता हैं यह टैक्स Annual Maintenance Charge, इंट्रेस Charge तथा सारे EMI प्रोसेसिंग शुल्क पर GST लगाया जाता है। Credit Card लेते समय ये जरूर पता करे। 

12. फॉरेन करेंसी मार्क अप चार्ज या Annual Maintenance Charge

यह चार्ज आपको सारे Credit Card कंपनी या जारी करने वाले बैंक आपसे वसूल करते हैं। लेकिन Card ज़ारी करते समय आपको बिल्कुल नहीं बताया जाता है। Credit Cards Company ऑफर करते समय ये जरूर बताते हैं कि हमारा Credit Card पूरे विश्व में स्वीकार किया जाता हैं लेकिन इनके एजेंट ये नही बताएंगे कि इस पर Foreign Currency Markup Charge लगता है यदि उनका Card किसी को इंटरनेशनल करेंसी में पे करते हैं। 

यह चार्ज 2% से 4% तक चार्ज किया जाता है। यह चार्ज कार्ड के प्रकार तथा जारी करने वाले बैंक के उपर निर्भर करता है।

निचे दिए गए टेबल से विभिन्न बैंको के Foreign Currency Markup Charge को कंपेयर कर सकते हैं।

Credit cardForeign Currency Mark-up Fee
HDFC Regalia Credit Card2% of the transaction value
SBI Card ELITE1.99% of the transaction value
Axis Bank Vistara Infinite Credit Card3.5% of the transaction value
Citi Rewards Credit Card3.5% of the transaction value
Annual Maintenance Charge Credit Card

एक उदाहरण के द्वारा और बेहतर तरीके से समझ सकते हैं

आप HDFC Regalia Credit cards के होल्डर हैं। आपने 100 डॉलर के खरीदारी किया है। तो अब आपके 100 डॉलर को Credit Card Bank द्वारा इंडियन रूपया में खर्च किए गए दिन प्रति डॉलर रूपये में कितना प्राईस था उसके हिसाब से कैलकुलेट किया जायेगा। 

यानी उस दिन प्रति डॉलर 80 रूपया भाव था तो आपका 100 डॉलर का भाव भारतीय रूपये में 80×100=8000 हो जायेगा साथ में इस पर 2% का Foreign Currency Mark-up Fee लगेगा। यानी 8000 का 2%= 160  रूपये और 160 रूपये पर 18% GST Tax यानि 28.80 रूपये भी आपको देना होगा। इस प्रकार कुल मिलाकर आपको 8000+160+28.80=8188.80 रूपये आपका अगले महीने के बिल में आयेगा।

यह फि सभी credit card कंपनियां आपसे जरूर लेती है। किसी का कम है तो किसी का ज्यादा हैं। इसे आपको देखना है कि मेरा ज्यादा खर्च कहां पर कर रहे हैं।

निष्कर्ष

अब आपने credit card के लाभ तथा हानि को अच्छी तरह से समझ बूझ गए हैं। आपको पहले भी हमने इस आलेख में [ Credit Card ke fayde aur nuksan ] कहा था कि Credit Card एक दो धारी तलवार हैं। लेकिन इसे कैसे सावधानी पूर्वक बिना किसी नुकसान के प्रयोग करना है इसे आप बेहतर तरीके से इसे पढ़ने के बाद समझ गए हैं। 

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को लेने से पहले आप इसके उपर लगने वाले चार्जेस को जरूर पता लगा ले तो आप इसे पूरी तरह से इसका फायदा उठा सकते हैं। 

Credit Card से संबंधित कुछ FAQs इसे जरूर पढ़े।

क्रेडिट कार्ड क्या हैं?

Credit Card मूलत बैंकों द्वारा जारी एक प्रोडक्ट है। जिसे अपने ग्राहकों को जिन्हे चाहिए उन्हें वे उनके आमदनी के हिसाब से एक पहले से ही प्री सेट लीमिट में उन्हें लोन उपलब्ध कराते है।

इसमें आपको पूरे महीने अपने अनुसार खर्च कीजिए और एक पहले से तय दिन पर आपको खर्च किए गए बिल दे दिया जाता हैं और उस बिल को पेमेंट करने के लिए २० दिनो का समय दे दिया जाता हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

क्रेडिट कार्ड मुख्यत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करके बना सकते है।ऑफलाइन बनाने के लिए आपको किसी भी बैंक में अपना आवेदन देना होगा।

आप जिस बैंक के ग्राहक हैं तो आप वहां भी ब्रांच विजिट करके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तथा अपना Credit Card बनवा सकते हैं। 

बैंकों के ऑनलाइन पोर्टल पर भी जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। वे आपसे संपर्क करते हैं और आपसे जरूरी कागजात उनके एजेंट ले जाते हैं। 

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है?

Credit Card आप या कोई भी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करके इसे बना सकता हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको अपने पसंद के बैंक के पोर्टल पर जाए और वहां से अप्लाई कर सकते हैं। 

Credit Card कैसे ले सकते हैं ?

क्रेडिट कार्ड आजकल सभी बैंकों द्वारा जारी किया जा रहा है। कोई भी इच्छूक व्यक्ति किसी भी बैंक में जाकर इसका आवेदन कर सकता हैं। बैंक उक्त ग्राहक के आमदनी के अनुसार एक कार्ड का लीमिट तय करके उनके जारी कर सकते है।

लेकिन ये  पूरा बैंक के उपर निर्भर करती हैं कि किसी को Credit Card जारी करना है या नहीं। बैंक इच्छूक व्यक्ति के आवेदन को रिजेक्ट भी कर सकता हैं और क्रेडिट कार्ड जारी करने से मना भी कर सकता हैं।

Credit Card किसे कहते हैं?

Credit Card बैंको के द्वारा इच्छुक कुछ ग्राहकों को जारी करता है। यह कुछ नही एक प्री अप्रूव्ड एक लोन हैं। जिसे ग्राहक अपने अनुसार सेवा तथा कोई समान खरीदते हैं। इस कार्ड से प्री डिटरमाइन्ड कैश भी एटीएम मशीन द्वारा निकाल सकता हैं।

जिसका चार्ज ग्राहक को अगले बिल में पेमेंट करना होता हैं। बैंको का यह अनसिक्योर्ड लोन होता हैं जिसमे ग्राहक सबसे ज्यादा डिफॉल्ट करते हैं। 

बिल पूरे महीने Credit Card से खर्च किए गए अमाउंट को एकमुश्त बनाया जाता हैं तथा ग्राहकों को २० दिनों का समय दिया जाता हैं अपने बिल पेमेंट करने के लिए। 

Credit Card के फायदे क्या है?

Credit Card एक प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन हैं। जिसे ग्राहक अपने अनुसार इस क्रेडिट का इस्तेमाल सेवा तथा अन्य सामान खरीदने में करता है। Credit Card से खर्च करने पर ग्राहकों को रिवार्ड प्वाइंट, कैश बैक तथा अनेक तरह का डिस्काउंट ऑनलाइन तथा ऑफलाइन ऑफर ऑर्डर किया जाता हैं। जिसे ग्राहक को कम पैसे सेवा तथा समान खरीदते समय चुकाना पड़ता हैं।

ग्राहक अपने खर्च अनुसार अनेक क्रेडिट कार्ड में से कोई एक दो या अधिक कार्ड रख सकता हैं। जैसे जो ज्यादा हवाई यात्रा करता है तो वह ट्रैवल क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं।

जिनका ज्यादा खर्च फ्यूल में होता है तो वह फ्यूल कार्ड लेकर फ्यूल पर लगने वाले सरचार्ज से बच सकते हैं। 

हमें आशा है कि हमने Credit Card ke Fayde aur Nuksan से जुड़े आपके सवालों के जवाब हमने विस्तार पूर्वक देने का भरपूर कोशिश किया है। जो आपको अधिक फायदा देगा।

आप इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलेंगे।

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

View Comments

Tags: Cash Advance Fee in Credit cards Citibank Premier miles Card benefits Cred ke benefits Credit Card ke fayde Credit Card ke fayde aur nuksan Credit Card ke fayde in Hindi Credit Cards FAQ In Hindi Credit cards se rent payment benefits Credit Cards uses in Hindi credit Utilisation Ratio Indian oil Citibank Platinum Card benefits Paying Rent using a Credit card benefits Payment Gateway Credit card fee Transfer Money from Credit cards to bank account in Hindi

    This website uses cookies.