[Blogging Needs] ब्लॉगिंग करने के लिए 4 मूलभूत आवश्यकता

ब्लॉगिंग के लिए 4 मूलभूत आवश्यकता

दोस्तों, हमने पहले आपको बताया था, कि आप ब्लॉगिंग करके इंटरनेट से पैसा कैसे कमा सकते हैं। मैं आपको आज इस आर्टिकल्स में बताने जा रहा हूं कि ब्लॉगिंग करके इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए क्या क्या जरूरत आपको होगी। सभी लोग चाहते हैं, कि इंटरनेट से पैसा कैसे कमाये जाये।

जिसमें इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग करना भी शामिल है। आज आपको बताते हैं, कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको 4 बेसिक चीजो कि जरूरत पड़ेगी। Basic Requirements To Start a Blog

डोमेनBasic Requirements To Start a Blog

वैसे तो आप फ्री में गूगल के ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग कर सकते हैं। लेकिन वहाँ पर कई सारे लिमिटेशंस है, और आपको कई सारे गूगल के टर्म एंड कंडीशन को पालन करने पड़ते हैं। ब्लॉगिंग करके अच्छे पैसे कमाने है, तो इसके लिए आवश्यकता है, कि आपको एक डोमेन खरीद कर उस पर काम किया जाए।

डोमेन खरीदने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। 100 से लेकर 500 के अंदर आपको एक साल के लिए डोमेन मिल जायेगा।

आप कोशिश करें कि डॉट कॉम तथा डॉट इन ही ख़रीदे, जो की टॉप डोमेन है। Google रैंकिंग में भी आपके काम आते हैं। इस तरह से आपने डोमेन खरीदने के लिए बहुत सारे वेबसाइट भी हैं। जहां से आप डोमेन खरीद सकते हैं। जैसे कि गो डैडी साइट

जब आप Google में सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे वेबसाइट मिलेंगे जहा से आप डोमेन खरीद सकते है और फिर उसके बाद आपको आगे की शुरुआत करनी है, यानि ब्लॉगिंग करके इंटरनेट से पैसा कैसे कमाये जाये इसका पहला स्टेप आपने पार कर लिया यदि आपने डोमेन खरीद ली है तो।

ये भी पढ़े

घर बैठे पैसे कमाने का Top 20 बेस्ट तरीके

वेब होस्टिंगBasic Requirements To Start

जब आप डोमेन खरीद लेते हैं, तो इसके बाद आपको जरूरत पड़ती है, वेब होस्टिंग की। कई सारे साइट है, जहां से आप अपने वेबसाइट के लिए वेव होस्टिंग खरीद सकते हैं। गो डैडी भी इसी तरह कि वेबसाइट है, जहा से आप वेव होस्टिंग भी खरीद सकते है।

वेव होस्टिंग एक साल के लिए खरीदते है, तो आपको 99/- रुपया पर महीने के हिसाब से मिल सकता है, जो वेव होस्टिंग का सबसे शुरुआत का पैकेज है। वेब होस्टिंग जो भी खरीदें उसमे अनलिमिटेड बैंड विथ होना चाहिये।

प्रीमियम प्लान हो तो बहुत सारे चीजें मिल जाती है, और आपको उसमें वेव होस्टिंग में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

कई सारे साइट्स है, जो आपको फ्री में वेब होस्टिंग प्रदान करते हैं, लेकिन उनके बहुत सारे लिमिटेसन होते हैं, जो आपको फॉलो करने पड़ते हैं। फ्री कि वेब होस्टिंग के बारे में भी मैं आपको बताऊंगा कि किस वेबसाइट से फ्री वेव होस्टिंग ले सकते है।

मैं आपको सलाह दूंगा कि पेड वेव होस्टिंग ही खरीदते हैं, तो बेहतर होगा। तभी आप ब्लॉगिंग करके इंटरनेट से पैसा अर्न कर पाएंगे।

थीम Basic Requirements To Start a Blog

वैसे तो आपको बहुत सारे वर्डप्रेस में फ्री थीम मिल जायेंगे। लेकिन उसमें भी बहुत सारे लिमिटेशंस होते हैं। जिसको आप को फॉलो करना पड़ता है। यदि नए हैं तो थीम को कस्टमाइज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

आप एक प्रीमियम थीम खरीद लें जिससे ज्यादा कस्टमाइज करने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप आसानी से उसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

यदि आपके पास पैसे नहीं है, तो आप फ्री थीम भी यूज़ कर सकते हैं। जो मैं आगे की आर्टिकल्स में बताऊंगा कि कहां से आप फ्री थीम ले सकते हैं।

फ्री थीम इनस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद जरूरत पड़ती है आपके वेबसाइट पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करने की। वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर बिल्कुल ही फ्री का दिया जाता है और इसमें कोई पेमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

वर्डप्रेस प्लगइनRequirements To Start a Blog

वर्डप्रेस में बहुत सारे प्लगइन है जो फ्री में अवेलेबल हैं, और उसको आप इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लग- इन से आपके ब्लॉग में अनेक तरह की फंक्शन को जोड़ सकते है। इनके मदद से ब्लॉग का लोडिंग स्पीड बढ़ा सकते है। Basic Requirements To Start a Blog में प्लगइन बहुत महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा विज़िटर से ईमेल लेने के लिये प्लगइन लगा सकते है। ब्लॉग को amp वर्शन अपने विज़िटर को दे सकते है। जिससे ब्लॉग बहुत तेजी के साथ विज़िटर को सर्व होता है। कई सिक्योरिटी वाले प्लगइन आपके ब्लॉग को हैकरो से सुरक्षा भी प्रदान करता है।

हमें आशा है, कि ये आर्टिकल आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा तथा आपको यह जानकारीप्रध लगा होगा।

यदि आप चाहते हैं कि इसे दूसरे भी फायदा उठाये तो आप इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें।

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे किFacebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

Leave a comment

sixteen − 1 =