Demat Account

[Top Demat Features] डीमैट खाते के लाभ और विशेषताएं

Share

[Demat Features] डीमैट अकाउंट के फायदे और विशेषताएं

विश्वस्तु show

भारत में डीमैट अकाउंट को वर्ष 1996 में जारी किया गया था, इससे पहले शेयर और प्रतिभूतियों को भौतिक रूप में जारी और कारोबार किया जाता था। एक नि: शुल्क डीमैट अकाउंट खोलने का महत्व यह है कि यह निवेशकों को अपने डीमैट अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपनी शेयरओ को रखने की सहुलियत देता है।

यह निवेश, होल्डिंग, निगरानी और कारोबार पूरी प्रक्रिया को तेज, सुविधाजनक और लागत प्रभावी बनाता है। 

डीमैट अकाउंट के फायदे (Benefits Of Dematerialisation Account In Hindi)

आकस्मिक लॉट:

भौतिक प्रमाणपत्रों के साथ, केवल निर्दिष्ट मात्रा में खरीद और बिक्री संभव थी। आकस्मिक लॉट या एकल सुरक्षा से निपटने की सुविधा भी उपलब्ध नहीं थी। डीमैट अकाउंट ने इस मुद्दे को खत्म कर दिया है।

कम लागत:

भौतिक प्रमाणपत्रों में कई अतिरिक्त लागतें शामिल थीं, जैसे स्टाम्प ड्यूटी, हैंडलिंग शुल्क, और कई अन्य ऐसे खर्च। ये अतिरिक्त खर्च डीमैट अकाउंट के साथ पूरी तरह से समाप्त हो गये हैं।

आसान होल्डिंग:

भौतिक प्रमाण पत्र बनाए रखना एक कठिन काम है। इसके अलावा, उनके प्रदर्शन पर नजर रखना एक अतिरिक्त जिम्मेदारी है। डीमैट खाताधारक एक ही खाते के माध्यम से अपने सभी निवेशों की होल्डिंग और उन पर नजर रखने को अधिक सुविधाजनक बना दिया हैं।

कम समय:

कागजी कार्रवाई के उन्मूलन के कारण, लेनदेन को पूरा करने में आवश्यक समय कम हो जाता है। कम समय की आवश्यकता खाता धारक को कम समय में और अधिक दक्षता के साथ प्रतिभूति होल्डिंग्स की अधिक खरीद और बिक्री करने में सक्षम बनाती है।

डीमैट अकाउंट सरल, झंझट से मुक्त और अत्यंत आकर्षक हैं। आज के दिनों तथा युग में, वित्तीय योजना के लिए ये आवश्यक हैं।

कम जोखिम:

चोरी, हानि या क्षति के कारण भौतिक प्रतिभूतियां जोखिम भरी होती हैं। इसके अलावा, खराब डिलीवरी या नकली प्रतिभूतियां आगे जोखिम पैदा करती हैं। एक डीमैट अकाउंट को खोलकर इन जोखिमों को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है, जो धारकों को अपने सभी निवेश इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने का विकल्प प्रदान करता है।

इसी कड़ी में मै आपको बताना चाहता हूँ की आप केवल अप्लीकेशन के माध्यम से अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है और इस कंपनी को रतन टाटा सर का मेंटरशिप प्राप्त है। इंडिया का न.  वन डिपॉजिटरी पार्टीसिपेंट का गौरव प्राप्त है। UPSTOX में अब अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है।

UPSTOX का बेहतरीन एंड्राइड तथा IPHONE एप्लीकेशन है जिससे आप बहुत ही आसानी से शेयर मार्केट में खरीद बिक्री कर सकते है। 

UPSTOX का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें। 

डीमैट अकाउंट की विशेषताएं (Benefits Of Dematerialisation Account In Hindi)

स्पीड ई-सुविधा:

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ( एनएसडीएल ) उपयोगकर्ताओं को भौतिक रूप से डीपी को पर्ची जमा करने के बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप से निर्देश पर्ची भेजने की अनुमति देता है। इससे प्रक्रिया अधिक सुविधाजनक और कम समय लेने वाली बन जाती है।

आसान शेयर स्थानान्तरण:

निवेशक शेयर खरीदने या बेचने के लिए वितरण निर्देश पर्ची (डीआईएस) या रसीद निर्देश पर्ची (आरआईएस) के माध्यम से अपनी होल्डिंग्स को स्थानांतरित कर सकते हैं। ये पर्चियां उपयोगकर्ताओं को लेनदेन को सुचारू रूप से निष्पादित करने के लिए आवश्यक सभी विवरण प्रदान करने की अनुमति देता है।

ऋण का लाभ उठाने के लिए बंधक सुविधा:

कई उधारदाता उधारकर्ताओं के डीमैट अकाउंट में आयोजित प्रतिभूतियों के खिलाफ ऋण प्रदान करते हैं। खाता धारकों द्वारा ऋण का लाभ उठाने के लिए इन होल्डिंग्स का उपयोग संपार्श्विक के रूप में किया जाता है।

डीमैट अकाउंट को फ्रीज करना:

यदि आवश्यक हो, तो डीमैट खाताधारक एक निश्चित अवधि के लिए अपने खातों को फ्रीज कर सकते हैं। यह विकल्प फायदेमंद हो सकता है यदि कोई अप्रत्याशित डेबिट या क्रेडिट को किसी के डीमैट अकाउंट में रोकना चाहता है।

फ्रीजिंग विकल्प खाते में रखी गई प्रतिभूतियों की एक विशिष्ट मात्रा के लिए भी उपलब्ध है।

प्रतिभूतियों का तेज भौतिकीकरण तथा अभौतीकरण:

डीमैट खाताधारक भौतिक प्रमाणपत्रों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित करने के लिए अपने डिपॉजिटरी प्रतिभागी (डीपी) को निर्देश प्रदान कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आवश्यक हो तो इलेक्ट्रॉनिक प्रतिभूतियों को पुनः भौतिक रूप में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

एकाधिक पहुंच विकल्प:

डीमैट अकाउंट को इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि इन्हें कई मोड का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है। इन खातों को इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर, स्मार्टफोन या अन्य स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है।

कॉर्पोरेट लाभ और क्रियाएँ:

यदि कंपनियां अपने निवेशकों को लाभांश, रिफंड या ब्याज प्रदान करती हैं, तो ये लाभ डीमैट खाताधारकों के लिए स्वचालित रूप से उपलब्ध होते हैं।

इसके अलावा, बोनस मुद्दों, सही शेयर, या शेयर विभाजन जैसे कॉर्पोरेट कार्यों को स्वचालित रूप से सभी शेयरधारकों के डीमैट अकाउंट में अपडेट किया जाता है।

ये भी पढ़े

क्या मेरे पास दो डीमैट खाते हो सकते हैं?

किसी भी आईपीओ में आवेदन से पहले आप कौन-कौन सी बातें ध्यान में रखते हैं?

शेयरों का अभौतिकीकरण और भौतिकीकरण

शेयरों का विघटन:

भौतिक प्रतिभूतियों (शेयर, स्टॉक, म्यूचुअल फंड इकाइयों, बांड, डिबेंचर, आदि) को इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित करने की प्रक्रिया को अभौतिकीकरण कहा जाता है।

अभौतिकीकरण सुरक्षा और सुविधा के साथ लचीलापन प्रदान करता है। भौतिक स्वरूप में शेयर प्रमाणपत्र धारण करने से प्रमाणपत्रों की धोखाधड़ी, महत्वपूर्ण शेयर प्रमाणपत्रों का खोना और प्रमाणपत्रों के हस्तांतरण में परिणामी विलंब जैसे जोखिम होते हैं।

अभौतिकीकरण ग्राहकों को अपने भौतिक प्रमाणपत्रों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में परिवर्तित करने की अनुमति देकर इन परेशानियों को समाप्त करता है।

शेयरों का पुनःभौतिकीकरण:

प्रतिभूतियों (शेयर, स्टॉक, म्यूचुअल फंड इकाइयों, बांड, डिबेंचर, आदि) की इलेक्ट्रॉनिक होल्डिंग्स को भौतिक रूप (प्रमाण पत्र) में परिवर्तित करने की प्रक्रिया को पुनःभौतिकीकरण के रूप में जाना जाता है।

आपको एक डीमैट खाते की आवश्यकता क्यों है?

इलेक्ट्रॉनिक रूप में भौतिक प्रतिभूतियों का रूपांतरण वैकल्पिक है क्योंकि किसी निवेशक को प्रतिभूतियों को या तो भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखने की अनुमति है।

हालांकि, भौतिक प्रमाणपत्रों की निगरानी इसके अभौतिक समकक्षों की तुलना में अधिक कठिन है।

इसके अतिरिक्त, प्रतिभूतियों को भौतिक रूप में खरीदना या बेचना मुश्किल है। भौतिक शेयरों में काम करने वाले एजेंटों की संख्या, साथ ही भौतिक शेयर खरीदने के इच्छुक खरीदारों की संख्या, अभौतीकृत प्रतिभूतियों में लेनदेन करने वाले व्यक्तियों की तुलना में बहुत कम है।

पुनःभौतिकीकरण की प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

1. खाता धारक को एक रीमेट अनुरोध फॉर्म (आरआरएफ) भरना होगा और इसे डिपॉजिटरी प्रतिभागी (डीपी) को जमा करना होगा

2. अनुरोध की पुष्टि करने के बाद, डीपी इसे डिपॉजिटरी में अग्रेषित करता है और धारक को हस्ताक्षरित और मुद्रित पावती पर्ची जारी करता है

3. तब डिपॉजिटरी (एनएसडीएल या सीडीएसएल) कंपनी के शेयर हस्तांतरण एजेंटों को इस अनुरोध की पुष्टि करता है

4. इसके बाद, शेयर ट्रांसफर एजेंट इन प्रमाणपत्रों को प्रिंट करता है और धारक को प्रेषण करता है और डिपॉजिटरी को पुष्टिकरण भेजता है

5. डीपी खाता धारक को एक पुनःभौतिकीकरण सूचना भेजता है

शेयरधारक का डिजिटल शेयरों के ऊपर निम्लिखित अधिकार प्राप्त है।

1. घोषित और अनुमोदित होने पर अधिकार /- शेयर, बोनस इत्यादि प्राप्त करें

2. रिपोर्ट – शेयर धारकों को उक्त कंपनी से वार्षिक रिपोर्ट या कोई अन्य आवधिक रिपोर्ट प्राप्त करने का अधिकार

3. लाभांश – कंपनी जैसा अनुमोदित किया है उतना लाभांश प्राप्त करने का शेयर धारकों का मूलभूत अधिकार है।

4. जानकारी – सामान्य बैठकों के नोटिस, डाक मतपत्र प्रपत्र और व्याख्यात्मक बयान प्राप्त करें

5. सामान्य बैठकों में भाग लें और वोट दें

6. कंपनी द्वारा निर्धारित कामकाजी घंटों के दौरान निरीक्षण के लिए ऑफिशियल रजिस्टरों और दस्तावेजों की मांग कर सकते हैं।

7. सामान्य बैठकों में किसी भी संकल्प पर जनमत की मांग

सामान्य तौर पर, एक डीमैट शेयरधारक को भौतिक रूप में शेयर रखने वाले शेयरधारकों के समान अधिकार प्राप्त होते हैं। 

हमें आशा है कि हमने डीमैट अकाउंट के फायदे से जुड़े आपके सवालों के जवाब हमने विस्तार पूर्वक देने का भरपूर कोशिश किया है। जो आपको अधिक फायदा देगा।

आप इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलेंगे।

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

Tags: Basic Service Demat Account Benefits of Demat account in India Benefits Of Dematerialisation Account In Hindi Dematerialisation Of Securities Process Dematerialization Of Shares How To Open Demat Account Use Of Demat Account What Are The Benefits Of Demat Account डीमैट अकाउंट डीमैट अकाउंट के फायदे

This website uses cookies.