Demat Account

डीमैट अकाउंट खोलने से पहले क्या क्या सावधानी बरते?

Share

डीमैट अकाउंट खोलने से पहले क्या क्या सावधानी बरते?

अपने बैंक के बचत खाते में अपना पैसा बचाना पर्याप्त नहीं होगा

कोई वेतनभोगी हो या व्यवसायी हों, उन्हें  अपने पैसो को सावधानी पूर्वक से एक योजना बनाने की आवश्यकता है। आपके मासिक घरेलू खर्चों के साथ में, ऐसे बड़े लक्ष्य भी हैं जिनके लिए अतिरिक्त बचत की अत्यंत आवश्यकता है।

Demat Account क्यों जरुरी है?

जैसे घर खरीदना, बच्चो के प्रोफेसनल पढ़ाई, बच्चो की शादी या आपका खुद का रिटायरमेंट की प्लानिंग। इसके अलावा अल्पकालिक लक्ष्य भी शामिल हैं जैसे कार खरीदना, बाइक खरीदना, अपने मनपसंद जगह की यात्रा करना, लैपटॉप डेस्कटॉप या एक स्मार्टफोन खरीदना।

आपको क्या जानना जरूरी है before opening of demat account in hindi

हालांकि, अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों जैसे कि अपने लिए घर खरीदना, बच्चों की शिक्षा और शादी, और आरामदायक सेवानिवृत्ति, के लिए ही अपने बैंक के बचत खाते में अपना पैसा बचाना पर्याप्त नहीं होगा। आपके जीवन मे कई वर्षो के से किए गए निवेश धन को बढ़ाने मे बड़ी भूमिका निभा सकते है। जो आगे चल के आपके लिए मिल के पत्थर साबित हो सकता है। 

आपके पैसे को  निवेश करने के लिए इक्विटी बाजार एक आकर्षक विकल्प के रूप में उभरा है। हालांकि, वे एक जोखिम के साथ भी आते हैं। इसलिए, इससे पहले कि आप शेयर बाजार में निवेश करने का निर्णय लें, आपको अपने पैसों के निवेश के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए।

इसे आरंभ करने के लिए, आपको म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड जैसे व्यापार योग्य परिसंपत्तियों में निवेश करने के लिए एक डीमैट अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि डीमैट अकाउंट क्या है और ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोलें।

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के निर्देश के अनुसार यदि आप स्टॉक, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको एक  डीमैट अकाउंट खोलना अनिवार्य है।

आपका ऑनलाइन डीमैट अकाउंट आपकी सभी निवेश की जानकारी को एक जगह संग्रहीत करता है और आपको अपने घर से ही आराम से शेयरो को खरीदने या बेचने की सहूलियत देता है।

डीमैट अकाउंट  क्या है?

यह आपको कागजीय दस्तावेजों को संग्रहीत करने की परेशानी से बचाता है, जिसका अक्सर खो जाने या इसके साथ कुछ गलत हो जाने का खतरा होता है। इसके बजाय, कागजीय शेयर प्रमाण पत्र को एक डिजिटल प्रारूप या डीमैटरियलाइज़ किया जाता है, ताकि आप उनकी सुरक्षा और सुरक्षा के आश्वासन के साथ , अपनी सुविधा के अनुसार उन्हे किसी भी समय, कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं।

यह हमेशा बाजार से संबंधित सभी जानकारियों से अवगत कराने में आपकी मदद करता है। जिससे आप लाइव डैशबोर्ड, चार्ट, स्विफ्ट ऑनलाइन भुगतान, लेनदेन विवरण आदि के भी लाभ उठा सकते हैं। 

ये भी पढ़े

Upstox में Demat Account कैसे खोलें

डीमैट अकाउंट के 10 फायदे

डीमैट अकाउंट खोलने की प्रक्रिया

जब आप स्टॉकहोल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआई) के साथ एक डीमैट अकाउंट खोलते हैं, तो आपके पास सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (सी डी एस एल) या नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एन एस डी एल) को अपने डिपॉजिटरी के रूप में चुनने का विकल्प होता है। यह  दोहरा लाभखाता आपको कम ब्रोकरेज लागतों पर ट्रेडिंग करने की सहूलियत देता है।

तेज एफडब्ल्यूडी, एससीआई का वन-स्टॉप पोर्टल आपको एक ही छत के नीचे  लॉग इन करने और आसानी से विभिन्न उत्पादों तक पहुंचाने मे सुविधा प्रदान करता है। इनमें राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) के साथ ही डीमैट ब्रोकिंग, म्यूचुअल फंड (एमएफ), गोल्ड्रश और बॉन्ड जैसी सरकार द्वारा संचालित योजनाएं शामिल हैं।

यह आपको प्रत्येक निवेश के लिए अलग-अलग खातों और पासवर्ड बनाने की परेशानीयों से बचाता है। इसके अलावा, आप अपने सभी निवेशों को एक छत के नीचे एक्सेस कर सकते हैं और कई खातों के प्रबंधन मे होने वाली डेटा उल्लंघनों  के साथ-साथ धोखाधड़ी को भी कम कर सकते हैं।

ये भी जरूर देखें Before opening of Demat account

अब जब आप अच्छी तरह से जान जाते  हैं कि डीमैट अकाउंट क्या है और आप ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोल सकते हैं? हालांकि, डीमैट अकाउंट खोलने से पहले, आपको वापस बैठकर कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना चाहिए, जिनको अनदेखा करने से आपकी पूंजी का नुकसान हो सकता है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो आपको उचित निर्णय लेने में मदद कर सकती हैं:-

ब्रोकर और वित्तीय सहयोगियों का सत्यापन:

आप अपने दलाल या वित्तीय सलाहकार की जानकारी को क्रॉस-चेक करके यह सुनिश्चित करें कि अपने पैसों के साथ उन पर भरोसा कर सकते हैं, यदि वह आक्रामक रूप से आपको एक विशेष संपत्ति बेच रहा है तो सावधान रहें। और बेहतर समझने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार के साथ और निवेश के लिए चर्चा करें।

आप अपने वित्तीय इतिहास और भविष्य के लक्ष्यों का पूरी तरह से विश्लेषण करके निष्पक्ष सुझाव देने के लिए सलाहकारों पर भरोसा कर सकते हैं।

इसी कड़ी में मै आपको बताना चाहता हूँ की आप केवल अप्लीकेशन के माध्यम से अपना डीमैट  अकाउंट खुलवा सकते है और इस कंपनी को रतन टाटा सर का मेंटरशिप प्राप्त है। इंडिया का न.  वन डिपॉजिटरी पार्टीसिपेंट का गौरव प्राप्त है। UPSTOX में अब अपना डीमैट खाता खुलवा सकते है।

undefined

सुविधा शुल्क का अध्ययन करें:

जब आप एक डीमैट अकाउंट ऑनलाइन खोलते हैं, तो आपसे इसके रखरखाव के लिए शुल्क लिया जाता है। यह शुल्क आमतौर पर न्यूनतम है और एक  ब्रोकर का  दूसरे से भिन्न हो सकता  है।

आपको खाता खोलने, लेन-देन और साइबर सुरक्षा जैसे संबन्धित शुल्क को समझने के लिए दस्तावेज़ को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। उदाहरण के लिए UPSTOX पहले वर्ष के लिए आपके खाते के वार्षिक रखरखाव की दिशा में कोई शुल्क नहीं लेता है।

ऑनलाइन धोखाधड़ी के खिलाफ खुद को सुरक्षित रखें:

फ़िशिंग और स्पूफिंग जैसे बढ़ते साइबर अपराधो के साथ ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलना एक जोखिम भरा कदम हो सकता है। ऐसे जगह में एक गेटवे और मजबूत इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा उपायों के साथ सुरक्षित भुगतान ब्रोकर चुनें।

सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त लेनदेन के लिए आपके प्रत्येक सुरक्षा विवरण सत्यापित किए गए हैं। यद्यपि सेबी के पास चेक और बैलेंस मौजूद हैं, लेकिन जब आप ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलते हैं तो आपको सुरक्षित आईएसओ – प्रमाणित पूर्ण साइबर सुरक्षा वाला ब्रोकर चुनना चाहिए।

Demat Account खोलने से पहले सलाहकार की सहायता ले:

यदि आप विशेष रूप से निवेश  की दुनिया मे शुरुआत कर रहे हैं और एक डीमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आपके पास निवेश के लिए विवेकपूर्ण निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी न हो।

एक सर्टिफाई फाइनेंसियल एडवाजर की तलाश करें जो आपको जोखिम लेने की क्षमता, बजट, जीवन लक्ष्यों और अन्य मापदंडों के लिए उपलब्ध निवेश विकल्पों के बारे मे निष्पक्ष दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है। आने वाले वर्षों में पैसा कमाने के लिए एक अच्छी financial planning और रणनीति महत्वपूर्ण है।

इसलिए, डीमैट खाता खोलते समय उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखें और उस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को चुनें जो भरोसेमंद हो। कुछ सावधानी बरतने से आप अपने धन कमाने के लक्ष्यों को ट्रैक पर रख सकते हैं और आपके मेहनत से कमाए धन के नुकसान को होने से बचा सकते हैं।

डीमैट खाता खोलने के बाद आपकी ट्रेडिंग गतिविधि की निगरानी करके अतिरिक्त सतर्कता के साथ एक सतर्क दृष्टिकोण आपको ऑनलाइन खतरों से बचा सकता है।

पूरी  मेहनत से अपने वित्तीय भागीदारों  के साथ निवेश की दुनिया में अपनी यात्रा शुरू करना बुद्धिमानी  है। एक फुलप्रूफ इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली और अंतर्निहित धोखाधड़ी की सुरक्षा के साथ बिना किसी पूर्वाग्रह के आपकी वित्तीय रणनीति को अनुकूलित करने के लिए अनुभवी सलाहकारो के वर्षो का अनुभव आपको शेयर बाजार में वित्तीय लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद कर सकते हैं।

हमें आशा है कि हमने DEMAT से जुड़े आपके सवालों के जवाब हमने विस्तार पूर्वक देने का भरपूर कोशिश किया है। जो आपको अधिक फायदा देगा। आप इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलेंगे।

SK sinha

हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.

Tags: before opening of demat account in hindi Demat account features in Hindi demat account kya hota hai Upstox Demat Account

This website uses cookies.